लाइव टीवी

टीम इंडिया में खेलने के लिए छोड़ी थी इस देश की कप्तानी, अब रणजी ट्रॉफी में जलवा दिखाएगा ये स्टार खिलाड़ी

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 11:50 AM IST
टीम इंडिया में खेलने के लिए छोड़ी थी इस देश की कप्तानी, अब रणजी ट्रॉफी में जलवा दिखाएगा ये स्टार खिलाड़ी
अंशुमन रथ हांगकांग के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं. (फाइल फोटो)

अंशुमन रथ (Anshuman Rath) हांगकांग क्रिकेट टीम (Hong Kong Cricket Team) के कप्तान रह चुके हैं और अब उनका लक्ष्य रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में बेहतरीन प्रदर्शन कर भारतीय टीम (Indian Cricket Team) में जगह बनाने का है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 11:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. साल 2018 में दुबई (Dubai) में खेले गए एशिया कप (Asia Cup) में इस खिलाड़ी ने भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को मुश्किल में डाल दिया था. टीम 286 रन के लक्ष्य का पीछा करते पहले विकेट के लिए 174 रन की साझेदारी कर चुकी थी. टीम के कप्तान ने 73 रन बनाए. हालांकि ये टीम भारत के खिलाफ 26 रन से मुकाबला हार गई, लेकिन इस खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से दुनिया को इस बात की झलक दिखा दी, कि उसमें प्रतिभा की बिल्कुल भी कमी नहीं है. ये टीम है हांगकांग (Hong Kong) की और ये खिलाड़ी है अंशुमन रथ (Anshuman Rath), जिनकी अगुआई में हांगकांग ने भारतीय खिलाड़ियों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी थीं.

हाल ही में अंशुमन रथ (Anshuman Rath) ने टीम इंडिया (Team India) में खेलने का सपना साकार करने के लिए हांगकांग (Hong Kong) की कप्तानी छोड़कर भारत में रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में खेलने के लिए अपनी उपलब्‍धता जताई थी. अब अंशुमन रथ के करियर में बड़ा पल आया है जब उन्हें विदर्भ (Vidarbha ranji Team) की टीम में स्‍थानीय खिलाड़ी के तौर पर शामिल कर लिया गया है. स्पोर्ट्सस्टार की रिपोर्ट के अनुसार, अंशुमन ने नागपुर (Nagpur) में किराये का घर भी ले लिया है. अंशुमन रथ हांगकांग के लिए 18 वनडे खेल चुके हैं और उन्होंने इन मैचों में करीब 52 के शानदार औसत से रन बनाए हैं.

अंशुमन रथ (Anshuman Rath) ने हाल ही में कनाडा में हुई ग्लोबल टी-20 लीग (Global T20 League) में पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज की अगुआई में एडमंटन रॉयल टीम के लिए खेले थे. रथ काे रणजी टीम में चयन के लिए उपलब्‍ध होने के लिए कम से कम एक साल का कूलिंग ऑफ पीरियड पूरा करना होगा, लेकिन उससे पहले उन्होंने क्लब क्रिकेट में हाथ आजमाने शुरू कर दिए हैं. शनिवार को उन्होंने विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (Vidarbha Cricket Association) के एनअुल टी-20 टूर्नामेंट में एमएसएससी की ओर से खलते हुए इलेवन स्टार्स के खिलाफ बेहतरीन 38 रनों की पारी खेली.

cricket, cricket news, anshuman rath, hong kong cricket team, sports news, indian cricket team, team india, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, हांगकांग क्रिकेट टीम, भारतीय क्रिकेट टीम, टीम इंडिया, विराट कोहली, हांगकांग टीम कप्तान अंशुमन रथ, अंशुमन रथ, विदर्भ रणजी टीम, vidarbha ranji team
अंशुमन रथ ने हांगकांग के लिए 18 वनडे मैच खेले हैं. (फाइल फोटो)


अगले सत्र से विदर्भ के लिए खेलने का सपना पूरा करने के बारे में अंशुमन रथ (Anshuman Rath) ने कहा, 'भारत में मैं अपने पहले मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरा, लेकिन दुर्भाग्य से हम मैच हार गए. मैं नागपुर में रहता हूं और विदर्भ (Vidarbha) का रजिस्टर्ड खिलाड़ी हूं. मैंने अक्टूबर की शुरुआत में ही टीम में जुड़ने से संबंधित पेपरवर्क करना शुरू कर दिया था. यह सब कुछ बहुत तेजी से हुआ. मुझे उम्मीद है कि मैं अगले सत्र से विदर्भ का प्रतिनिधित्व कर सकूंगा. मैं तब तक क्लब क्रिकेट खेलूंगा. विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (Vidarbha Cricket Association) ने मुझे स्‍थानीय खिलाड़ी के तौर पर रजिस्टर्ड किया है.' अंशुमन रथ ने कहा, 'हांगकांग के साथ खेलने से मुझे काफी मदद मिली. अभी नागपुर क्रिकेट अकादमी में मिल रहीं सुविधाएं बेहतरीन हैं. मैं अब भी विकेट के साथ तालमेल बैठाने का प्रयास कर रहा हूं. मेरा कोई कोच नहीं है, इसलिए ये खुद ही सब कुछ करने जैसा है, लेकिन एकेडमी के संस्‍थापक माधव बाकरे का पूरा सहयोग मिल रहा है.'

cricket, cricket news, anshuman rath, hong kong cricket team, sports news, indian cricket team, team india, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, हांगकांग क्रिकेट टीम, भारतीय क्रिकेट टीम, टीम इंडिया, विराट कोहली, हांगकांग टीम कप्तान अंशुमन रथ, अंशुमन रथ, विदर्भ रणजी टीम, vidarbha ranji team
अंशुमन रथ ने एशिया कप में टीम इंडिया के खिलाफ हांगकांग की ओर से 73 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. (फाइल फोटो)


आईपीएल 2020 में दिख सकते हैं रथ, जानिए उनका करियर प्रोफाइल
Loading...

अंशुमन रथ (Anshuman Rath) के पास भारतीय पासपोर्ट भी है और अब वह आईपीएल 2020 में अनकैप्ड स्‍थानीय खिलाड़ी के तौर पर प्रवेश पा सकते हैं. रथ ने 18 वनडे खेले हैं, जिनमें उन्होंने 51.75 की औसत से 828 रन बनाए हैं, जबकि उन्होंने 5 फर्स्ट क्लास मैचों में 62.76 की औसत से 391 रन बनाए. 20 टी-20 मुकाबलों में 18.88 की औसत से उनके बल्ले से 321 रन निकले हैं. अंशुमन रथ ने वनडे में 14 विकेट, टी-20 में 5 और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 7 विकेट भी लिए हैं.

इंडिया-बांग्लादेश टी-20 पर बड़ी खबर, BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली से दिल्ली की प्रदूषित हवा में मैच नहीं कराने की अपील

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 11:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...