लाइव टीवी

गलत साबित हुए विराट कोहली! न्यूजीलैंड से मिली शर्मनाक हार के बाद आंकड़ाें ने खोल दी सारी पोल

News18Hindi
Updated: February 25, 2020, 8:07 PM IST
गलत साबित हुए विराट कोहली! न्यूजीलैंड से मिली शर्मनाक हार के बाद आंकड़ाें ने खोल दी सारी पोल
विराट कोहली वेलिंगटन टेस्ट की दोनों पारियों में बुरी तरह नाकाम रहे. (फाइल फोटो)

न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से पिछड़ रही है. सीरीज का दूसरा मैच 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2020, 8:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम भारत (India) को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में दस विकेट की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) वेलिंगटन (Wellington) में खेले गए पहले टेस्ट की दोनों पारियों में नाकाम रहे और हार के बाद उन्होंने टॉस पर ठीकरा फोड़ते हुए कहा कि इस मैच में टॉस महत्वूपर्ण साबित हुआ. हालांकि आंकड़ाें पर नजर डालें तो विराट कोहली का ऐसा कहना बिल्कुल गलत है कि टीम इंडिया को मिली इतनी शर्मनाक हार की वजह टॉस है. खासकर तब जबकि विराट खुद कई बार कह चुके हैं कि वो टॉस को अधिक अहमियत नहीं देना चाहते.

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में 24 टेस्ट खेले, पांच जीते, नौ हारे, दस ड्रॉ रहे
विराट कोहली (Virat Kohli) का टॉस को लेकर दिया बयान इसलिए भी अधिक मायने नहीं रखता क्योंकि भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड (New Zealand) की जमीन पर केवल एक ही ऐसा टेस्ट जीता है, जिसमें सिक्के की उछाल उसके पक्ष में रही. आंकड़ाें की बात करें तो भारत ने अब तक न्यूजीलैंड में कुल 24 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से पांच में जीत दर्ज की जबकि नौ मैच उसने गंवाए हैं. बाकी दस मैच ड्राॅ समाप्त हुए.

न्यूजीलैंड में जो पांच मैच जीते हैं, उनमें से चार में भारत ने टॉस गंवाया ‌था



भारत (India) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) में जो पांच मैच जीते हैं उनमें से चार मैचों में उसने टाॅस गंवाया था. न्यूजीलैंड में टाॅस गंवाने पर भारतीय रिकाॅर्ड 11 मैचों में चार जीत और चार हार का है जबकि इसके विपरीत टाॅस जीतने पर उसका रिकाॅर्ड 13 मैचों में एक जीत और पांच हार का है. भारत ने पिछले 44 वर्षों में यानि पांच फरवरी 1976 से लेकर अब तक न्यूजीलैंड में 19 टेस्ट मैचों में केवल एक मैच जीता है जबकि आठ मैच उसने गंवाए हैं. इन 19 मैचों में से 12 मैच में भारत ने टाॅस जीता था लेकिन उसे केवल एक मैच में जीत मिली. यह मैच भारत ने हैमिल्टन में 2009 में जीता था जिसमें वर्तमान टीम के सदस्य इशांत शर्मा भी खेले थे.

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में 13 टेस्ट में पहले फील्डिंग की, इनमें चार मैच जीते
कोहली (Virat Kohli) ने टाॅस (Toss) को महत्वपूर्ण करार दिया. इसका मतलब, वह भी टाॅस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करना पसंद करते. भारतीय रिकाॅर्ड भी कहता है कि उसके लिए न्यूजीलैंड में बाद में बल्लेबाजी करना अच्छा रहा है. भारत ने कीवी धरती पर 13 मैचों में पहले क्षेत्ररक्षण किया और इनमें से चार मैच में उसे जीत और इतने ही मैचों में हार मिली. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम केवल एक मैच जीत पाई और वह भी मार्च 1968 में.

वेलिंगटन में मिली दस विकेट की हार
भारत को वेलिंगटन (Wellington) में पहले टेस्ट मैच में दस विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. भारत टाॅस हार गया और पहले बल्लेबाजी करते हुए उसकी टीम 165 रन पर सिमट गई. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 348 रन बनाकर 183 रन की बढ़त ली. भारतीय बल्लेबाज दूसरी पारी में भी नहीं चले और केवल 191 रन ही बना पाए.

ये आंकड़े बताते हैं मेजबान टीम का दबदबा
2010 के बाद से ऑस्ट्रेलिया ने घरेलू जमीन पर 29 मैच खेले, जिनमें 21 में टीम ने टॉस जीता. इन 21 में से तीन मैचों में उसे हार मिली. आखिरी बार टॉस जीतने के बाद उसे 2011 में हार मिली थी. न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड तो और भी बेहतरीन है. कीवी टीम ने इस दौरान 17 में से 10 मैचों में टॉस जीते और इन दस में से एक भी मुकाबले में उसे हार नहीं मिली. आखिरी हार उसे 2009 में मिली थी. वहीं भारतीय टीम ने 23 में से 18 बार टॉस जीता. इन 18 में से दो मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा.

भारत को मिला 'दूसरा सहवाग', मिली खुलकर खेलने की आजादी, गेंदबाजों में भरा खौफ

क्रिकेट पर मंडराया सबसे बड़ा खतरा! क्या संन्यास ले लेंगे खिलाड़ी? ये है वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 6:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर