लाइव टीवी

94 का औसत, 164 का स्ट्राइक रेट, बुमराह की कर चुका है धुनाई, टीम इंडिया में बुलावे का इंतजार कर रहा ये बल्लेबाज

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 5:25 PM IST
94 का औसत, 164 का स्ट्राइक रेट, बुमराह की कर चुका है धुनाई, टीम इंडिया में बुलावे का इंतजार कर रहा ये बल्लेबाज
सूर्य कुमार यादव लंबे समय तक मुंबई इंडियंस के लिए खेले हैं

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar yadav) ने हाल ही में विजय हजारे (Vijay Hazare) और देवधर ट्रॉफी (Deodhar Trophy) में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जबकि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी उनका बल्ला आग उगल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 5:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट में नई प्रतिभाओं का आना कोई नई बात नहीं है. मौजूदा समय में भी कई युवा और अनुभवी खिलाड़ी लगातार उस मौके का इंतजार कर रहे हैं जो टीम इंडिया (Team India) में उनकी जगह सुनिश्चित करेगा. सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) भी ऐसे ही प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में से एक हैं, जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है. उनके शॉट खेलने का तरीका हो या फिर नियमित रूप से रन बनाने का कौशल. टिककर खेलने की कला हो या आक्रामक बल्लेबाजी करने का हुनर. ये सब कुछ आप उनकी बल्लेबाजी में देख सकते हैं. ​यहां तक कि टीम इंडिया (Team India) के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) तक उनकी बल्लेबाजी के मुरीद हैं और इस बात पर आश्चर्य जता चुके हैं कि आखिर सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) टीम इंडिया में क्यों नहीं हैं.

दबाव में विचलित नहीं होते हैं सूर्यकुमार यादव
सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी की अच्छी बात ये है कि जब गेंद अच्छी तरह उनके बल्ले पर नहीं भी आ रही हो तो वे खुद पर अनावश्यक दबाव नहीं बनाते हैं बल्कि पारी को चुपचाप आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित रखते हैं. इसका फायदा ये होता है कि धीरे-धीरे जब गेंद उनके बल्ले पर आने लगती है तो फिर वो इस स्थिति में होते हैं कि गेंदबाजों की बखिया उधेड़कर बड़ा स्कोर बना सकें. हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी और मौजूदा समय में जारी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है. इस दौरान सूर्यकुमार यादव ने 93.80 के औसत और 163.98 के जादुई स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.

cricket, cricket news, sports news, harbhajan singh, indian cricket team, harbhajan records, harbhajan retirement, the hundred, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, हरभजन सिंह, हरभजन रिकॉर्ड, हरभजन रिटायरमेंट, हरभजन संन्यास, भारतीय क्रिकेट टीम, ऑफ स्पिनर,
हरभजन सिंह हमेशा से सूर्य कुमार यादव के टीम इंडिया में खेलने के पक्षधर रहे हैं (फाइल फोटो)


घरेलू क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव के जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए टीम इंडिया के स्पिनर हरभजन सिंह ने ट्वीट किया था कि टीम इंडिया के लिए एकदम मुफीद होने के बावजूद यादव को जगह क्यों नहीं मिल रही है. इस बारे में पूछे जाने पर सूर्यकुमार ने कहा, 'मैं साल 2011 से हरभजन के साथ मुंबई इंडियंस का ड्रेसिंग रूम शेयर कर ​रहा हूं. मैदान के अंदर और बाहर हम बेहद अच्छे दोस्त हैं. जब साल 2014 में मैं मुंबई इंडियंस छोड़कर कोलकाता नाइटराइडर्स में चला गया तब भी वह हमेशा मेरे पीछे खड़े रहे और कहते थे कि तुम टीम इंडिया के लिए क्यों नहीं खेल रहे हो. तुम अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर रहे हो.'

आलोचना का लुत्फ उठाते हैं सूर्य कुमार यादव
सूर्य कुमार यादव ने कहा, 'ऐसा कई बार हुआ जब उन्होंने मेरी आलोचना की, लेकिन मैंने इसका लुत्फ उठाया, क्योंकि मैं महसूस कर सकता था कि हरभजन मुझे देश के लिए खेलते हुए देखना चाहते हैं. मुझे उनके ट्वीट की जानकारी मिली है और मैं बहुत खुश हूं.' सूर्यकुमार यादव ने कहा कि अगर आप सिर्फ एक ही बात सोचते रहेंगे कि मुझे भारत के लिए खेलना है तो इससे आप पर अनावश्यक दबाव बढ़ेगा. मगर मैं बहुत मजबूती से ये बात महसूस कर सकता हूं कि मेरा वक्त बस आने ही वाला है और मैं इस साल टीम इंडिया का दरवाजा खटखटाने जा रहा हूं.
सूर्यकुमार यादव की पहचान विस्‍फोटक बल्‍लेबाज के रूप में होती है.


विजय हजारे ट्रॉफी में सूर्यकुमार यादव ने आठ मैचों में से चार में बल्लेबाजी की है, लेकिन कम से कम 100 रन बनाने वाले किसी भी बल्लेबाज का औसत या स्ट्राइक रेट उनसे बेहतर नहीं है. इन मामलों में वह यशस्वी जायसवाल, मनीष पांडे, शिवम दुबे और शाहरुख खान से भी बेहतर हैं. सूर्यकुमार यादव कहते हैं कि मौजूदा समय में मैं अपने खेल का भरपूर लुत्फ उठा रहा हूं. मुझे हमेशा ही आक्रामक क्रिकेट खेलना पसंद है. एक बार इंडिया ए की टीम का ऐलान हुआ तो मेरे पिता ने सभी वेबसाइटों पर जाकर देखा और मुझसे कहा कि तुम्हारा नाम इसमें नहीं है. मैंने उनसे कहा कि कोई बात नहीं. अहम ये है कि आप रन बनाते जाओ और उन्हें तुम्हें चुनने के लिए मजबूर कर दो. मेरा हमेशा से मानना है कि जिंदगी में कुछ चीजें आपके हाथ में नहीं होती.

कर चुके हैं जसप्रीत बुमराह की धुनाई
मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा रहने के दौरान सूर्यकुमार यादव ने नेट प्रैक्टिस के दौरान तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का खूब सामना किया है. इस बारे में यादव कहते हैं कि मैं उन्हें इंटरनेशनल स्तर पर गेंदबाजी करते हुए देख चुका हूं और नेट पर उनके खिलाफ खेलने से परहेज करता हूं. साल 2013 में मैं मुंबई इंडियंस के लिए नेट प्रैक्टिस कर रहा था और तब बुमराह इस कदर आग उगलती गेंदबाजी कर रहे थे, जिसे बयां करना मुश्किल है. उस दिन के बाद से मैंने कभी उनके खिलाफ नेट पर बल्लेबाजी नहीं की. हालांकि टी-20 क्रिकेट में बुमराह के खिलाफ यादव का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है. सूर्यकुमार ने बुमराह के खिलाफ पांच टी-20 मुकाबलों में 12 गेंदों का सामना किया है और उनमें 27 रन बनाए हैं. सिर्फ एक बार ही वो बुमराह का शिकार बने हैं. क्रिकेट जगत में बहुत बल्लेबाज ऐसे नहीं हैं जो बुमराह के खिलाफ 200 की स्ट्राइक रेट से रन बनाने का दावा कर सकें.

यह भी पढ़ें :

KBC 11: क्रिकेट से जुड़ा ये सवाल, जिस पर सात करोड़ रुपये जीतने से चूक गए अजीत, क्या आप जानते हैं इसका जवाब?
प्रेसिडेंट्स बॉक्स में साथ बैठकर ऐतिहासिक मैच देखेंगी हसीना और ममता बनर्जी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 3:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर