इस दिग्‍गज को याद आई लक्ष्‍मण की 20 साल पुरानी पारी, कहा-धुनाई के बाद वॉर्न को होने लगा था खुद पर शक

इस दिग्‍गज को याद आई लक्ष्‍मण की 20 साल पुरानी पारी, कहा-धुनाई के बाद वॉर्न को होने लगा था खुद पर शक
वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने शेन वॉर्न के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी की थी (फाइल फोटो)

वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने 2001 में ईडन गार्डंस में 281 रन की ऐतिहासिक पारी खेलकर भारत को ऑस्‍ट्रेलिया पर जीत दिलाई थी

  • Share this:


मेलबर्न. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) ने बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ खेली गई दो सर्वकालिक पसंदीदा पारियों में वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) की 2001 में ईडन गार्डंस में खेली गई 281 रन की ऐतिहासिक पारी को शामिल किया. लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ (180) की बदौलत भारत ने फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में जीत हासिल की थी.

चैपल ने क्रिकइंफो के लिए लिखे अपने कॉलम में कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसी खतरनाक महामारी के कारण कोई क्रिकेट नहीं खेला जा रहा है, जिसने मुझे खेल के उस पहलू पर सोचने का मौका दिया है जो मुझे बहुत पसंद है और वो एक बल्लेबाज को अपने फुटवर्क का इस्तेमाल शीर्ष स्तरीय स्पिन गेंदबाजी से निपटने के लिए करते हुए देखना है. इसमें दो पारियां सबसे बेहतरीन हैं. पहली भारत के वीवीएस लक्ष्मण की और दूसरी ऑस्ट्रेलिया के डग वॉल्टर्स की.



वॉर्न की गेंदों पर उड़ाए थे शॉट



लक्ष्मण और द्रविड़ ने मैराथन 376 रन की साझेदारी से भारत को अविश्वसनीय जीत दिलाई. लक्ष्मण ने इस दौरान शेन वॉर्न (Shane Warne) जैसे स्पिनर की गेंदों पर रन जुटाए थे, जिससे चैपल इस भारतीय बल्लेबाज की इस पारी के मुरीद हो गए. उन्होंने लिखा कि मैंने अभी तक शीर्ष स्तर की लेग स्पिन के खिलाफ जो पारियां देखी हैं, उसमें 2001 में लक्ष्मण की कोलकाता में खेली गई 281 रन की पारी सर्वश्रेष्ठ थी. उस श्रृंखला के खत्म होने के बाद मैंने शेन वॉर्न से पूछा था कि उन्हें क्या लगता है कि उन्होंने कैसी गेंदबाजी की थी. चैपल ने लिखा कि उन्‍होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि मैंने इतनी बुरी गेंदबाजी की थी, लेकिन मैंने जवाब दिया था कि तुमने ऐसा नहीं किया था.

उन्होंने लक्ष्मण के जज्बे की तारीफ करते हुए लिखा कि लक्ष्मण ने 452 गेंद की पारी के दौरान 44 बाउंड्री लगाई. लक्ष्मण की सफलता का राज था कि उन्‍होंने लगातार मैदान के चारों ओर गेंद को हिट किया था. वहीं साथी ऑस्ट्रेलियाई वॉल्टर्स के बारे में बात करे हुए चैपल  (Ian Chappell) ने उन्हें स्पिन के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी करार दिया.  उन्होंने कहा कि वॉल्टर्स ने तीन बार एक सत्र में टेस्ट शतक जमाए. इस उपलब्धि के खिलाफ कोई पूर्ण रिकॉर्ड नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि केवल सर डोनाल्ड ब्रैडमैन ने ऐसा काफी बार किया.


ब्रावो ने इस साथी खिलाड़ी को बताया टी20 टीम का लारा और गेल, कहा-सबसे बेहतर यही

स्‍टीव स्मिथ की 2 साल की सजा पूरी, अब संभालेंगे ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कमान!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading