लाइव टीवी

15 दिन में 3 कंगारू खिलाड़ी क्रिकेट से हुए दूर, इस दिग्‍गज ने कहा- ये तो महामारी बन गई

भाषा
Updated: November 14, 2019, 4:49 PM IST
15 दिन में 3 कंगारू खिलाड़ी क्रिकेट से हुए दूर, इस दिग्‍गज ने कहा- ये तो महामारी बन गई
ग्‍लेन मैक्‍सवेल.

ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और निक मेडिनसन (Nic Maddinson) के बाद विक्टोरिया के युवा बल्लेबाज विल पुकोवस्की टीम प्रबंधन को मानसिक स्वास्थ्य की समस्या की रिपोर्ट करने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बन गए.

  • Share this:
मेलबर्न: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) ने गुरुवार को कहा कि मानसिक समस्याओं के कारण सक्रिय खिलाड़ियों का ब्रेक लेना उनके देश में लगभग ‘महामारी’ बनता जा रहा है. उन्होंने क्रिकेट बोर्ड से तुरंत इस पर ध्यान देने का अनुरोध किया. अंतरराष्ट्रीय स्टार क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और निक मेडिनसन (Nic Maddinson) के खेल से ब्रेक लेने के दो हफ्ते बाद विक्टोरिया के युवा बल्लेबाज विल पुकोवस्की (Will Pucovski) टीम प्रबंधन को मानसिक स्वास्थ्य की समस्या की रिपोर्ट करने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बन गए. पुकोवस्की ने मानसिक स्वास्थ्य मुद्दे का हवाला देते हुए पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट से हटने का फैसला किया.

'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इसकी जड़ तक पहुंचना होगा'

चैपल ने स्थानीय रेडियो स्टेशन ‘3 एडब्ल्यू’ से कहा, ‘यह पेचीदा समस्या है. यह लगभग महामारी बन गई है. यह कहना सही है कि इन खिलाड़ियों के बारे में कहना साहसिक है, हां यह साहसिक है. लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इसकी जड़ तक पहुंचना होगा कि ऐसा क्यों हो रहा है.’

ian chappell, australia cricket, cricket mental health, glenn maxwell, wil pucovski, इयान चैपल, ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट, क्रिकेट मेंटल हैल्‍थ, विल पुकोवस्‍की, ग्‍लेन मैक्‍सवेल
ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान इयान चैपल.


विल पुकोवस्की (Will Pucovski) को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए 14 खिलाड़ियों में जगह मिली थी. ऐसा माना जा रहा था कि वो ब्रिस्‍बेन में डेब्यू कर सकते हैं, लेकिन मैच से पहले ही पुकोवस्की मानसिक दबाव का शिकार हो गए हैं. ऐसा पहली बार नहीं है कि पुकोवस्की इस तरह मानसिक तनाव के चलते बाहर हुए हो. इसी साल फरवरी में उन्हें श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भी ऑस्ट्रेलियाई टीम में चुना गया था लेकिन इस दौरान उन्हें मानसिक दबाव हो गया था, जिसके बाद पुकोवस्की को टीम से रिलीज कर दिया गया था. वैसे अब विल पुकोवस्की के अचानक बाहर होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में ओपनर कैमरन बैनक्रॉफ्ट को जगह दी गई है.

विल पुकोवस्की (Will Pucovski) विक्टोरिया के बल्लेबाज हैं, उन्हें ऑस्ट्रेलिया का अगला स्टीव स्मिथ भी कहा जाता है. साल 2018-2019 में अपने पहले ही शेफील्ड शील्ड मैच में उन्होंने दोहरा शतक जड़ डॉन ब्रैडमैन, रिकी पॉन्टिंग जैसे महान खिलाड़ियों की फेहरिस्त में अपनी जगह बना ली थी. पुकोवस्की ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 243 रनों की पारी खेली थी. बता दें पुकोवस्की काफी छोटी उम्र से ही चक्कर आने और मानसिक तनाव की बीमारी से जूझ रहे हैं. पुकोवस्की ने फर्स्ट क्लास करियर में 40 से ज्यादा की औसत से 1143 रन बनाए हैं.

इंदौर में खुली टीम इंडिया की 'पोल', कोहली-रहाणे ने मिलकर टपकाए 3 कैच!
Loading...

इंदौर टेस्ट: अनिल कुंबले का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ 'नंबर 1' बने रविचंद्रन अश्विन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 4:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...