Home /News /sports /

T20 Cricket New Rule: ICC ने लागू किया नया नियम, अब गेंदबाजी टीम को एक गलती पड़ेगी भारी

T20 Cricket New Rule: ICC ने लागू किया नया नियम, अब गेंदबाजी टीम को एक गलती पड़ेगी भारी

ICC ने अंतरराष्ट्रीय टी20 के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. इससे गेंदबाजी करने वाली टीम की परेशानी और बढ़ जाएगी. (AFP)

ICC ने अंतरराष्ट्रीय टी20 के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. इससे गेंदबाजी करने वाली टीम की परेशानी और बढ़ जाएगी. (AFP)

T20 Cricket New Rule: अब अंतरराष्ट्रीय टी20 में गेंदबाजी करने वाली टीम को और मुस्तैद होना पड़ेगा. आईसीसी ने टी20 क्रिकेट के प्लेइंग कंडीशन से जुड़े नियमों में बदलाव किए हैं. इसके बाद अगर तय समय के भीतर कोई टीम अपने ओवर पूरे नहीं करती है तो इसका बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा. इसके लिए आईसीसी ने एक रियायत भी दी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अब टी20 में गेंदबाजी करने वाली टीम को एक चूक भारी पड़ेगी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने अंतरराष्ट्रीय टी20 की प्लेइंग कंडीशन में बदलाव किया है. इसके तहत गेंदबाजी करने वाली टीम को हर हाल में तय समय के भीतर अपने कोटे के ओवर पूरे करने होंगे. अगर टीम ओवर रेट में निर्धारित समय से पीछे रहती है तो बाकी बचे ओवर में उसका एक फील्डर 30 गज के दायरे से बाहर नहीं खड़ा हो पाएगा. उसे अंदर ही रहना होगा. ऐसे में गेंदबाजी करने वाली टीम को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. फिलहाल, पावरप्ले के बाद 30 गज के सर्कल के बाहर 5 फील्डर रहते हैं. लेकिन नए नियमों के बाद केवल 4 फील्डर ही घेरे के बाहर रह पाएंगे.

    इसके अलावा द्विपक्षीय सीरीज में हर पारी के बीच में ढाई मिनट का एक वैकल्पिक ड्रिंग्स ब्रेक लेने का भी नियम लागू किया गया है. हालांकि, यह तभी लागू होगा, जब दोनों टीमें सीरीज की शुरुआत से पहले इसके लिए सहमत हों. टी20 क्रिकेट (T20 Cricket) में हुए बदलाव से जुड़े यह नियम वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच 16 जनवरी को होने वाले एकलौते मैच से लागू हो जाएंगे. वहीं, महिला क्रिकेट में नए नियम दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच 18 जनवरी से सेंचुरियन में शुरू होने वाली टी20 सीरीज में पहली बार अमल में आएंगे.

    आईसीसी (ICC) की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि स्लो ओवर रेट के लिए पहले से ही पेनल्टी के नियम तय हैं. अब एक और नियम जोड़ा गया है. इसके तहत फील्डिंग करने वाली निर्धारित समय सीमा में आखिरी ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में होनी चाहिए. अगर वो ऐसा नहीं कर पाते हैं, तो फिर नए नियमों के तहत उनका एक फील्डर 30 गज के घेरे के बाहर नहीं रहेगा. यह तमाम बदलाव आईसीसी क्रिकेट कमिटी की सिफारिश पर लागू किए गए हैं.

    VIDEO: बेन स्टोक्स क्लीन बोल्ड, फिर भी नॉट आउट, जिसने देखा उसने पीट लिया माथा

    6 मैचों में की तूफानी बल्‍लेबाजी, फिर भी वर्ल्‍ड कप टीम में नहीं मिली जगह, भारतीय बल्‍लेबाज का छलका दर्द

    इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड यानी ईसीबी की द हंड्रेड क्रिकेट लीग में इस तरह के नियम का सफल तौर पर इस्तेमाल करने के बाद आईसीसी ने इसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लागू करने का फैसला किया. ऐसा सभी फॉर्मेट में खेल की रफ्तार को सुधारने के लिए किया गया है.

    Tags: Cricket news, ICC, ICC Rules, T20, T20 cricket

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर