WTC Final: रिचर्ड इलिंगवर्थ और माइकल गफ करेंगे फाइनल में अंपायरिंग, क्रिस ब्रॉड मैच रेफरी

रिचर्ड इलिंगवर्थ और माइकल गफ को मौका मिला है. (Icc Twitter)

रिचर्ड इलिंगवर्थ और माइकल गफ को मौका मिला है. (Icc Twitter)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के लिए आईसीसी (ICC) ने मैच अधिकारियों के नाम की घोषणा कर दी है. पहली बार हो रहे टूर्नामेंट का फाइनल 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. यह मैच साउथम्पटन में होना है.

  • Share this:

दुबई. आईसीसी (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के लिए मैच अधिकारियों के नाम की घोषणा की है. क्रिस ब्रॉड मैच रेफरी होंगे. आईसीसी एलीट पैनल में शामिल रिचर्ड इलिंगवर्थ और माइकल गफ मैदानी अंपायर होंगे. रिचर्ड केटलबोरो टीवी अंपायर जबकि एलेक्स व्हार्फ चौथे अंपायर होंगे. फाइनल 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में खेला जाएगी. आईसीसी की ओर से पहली बार इसका आयोजन किया जा रहा है.

आईसीसी के सीनियर मैनेजर (अंपायर और रेफरी) एड्रियन ग्रिफिथ ने कहा, ‘हमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए मैच अधिकारियों की एक अनुभवी टीम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है.’ उन्होंने कहा, ‘इस महामारी के समय ये इतना आसान नहीं था. लेकिन हम भाग्यशाली हैं कि हमने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए शानदार ऑफिशियल के एक समूह को चुना है, जो कई वर्षों से लगातार बेहतरीन काम कर रहे हैं. हम उन सभी को शुभकामनाएं देते हैं.’

न्यूजीलैंड की टीम 15 को बायाे बबल में प्रवेश करेगी

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के बाद न्यूजीलैंड की टीम 15 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए बायो बबल में प्रवेश करेगी. फाइनल मुकाबला 18 जून से खेला जाना है. भारत की टीम 3 जून को इंग्लैंड पहुंची है. वहीं न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है. दूसरा टेस्ट 14 जून को एजबेस्टन में खत्म होगा. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेलने के कारण न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी माना रहा है. टीम इंडिया को इसके बाद इंग्लैंड से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है.
रेफरी करेगा छठे दिन पर फैसला

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 23 जून को एक रिजर्व डे भी रखा गया है. इसका उपयोग तभी होगा जबकि पांच दिन में खेल के पूरे ओवर नहीं हो सकेंगे. इसका फैसला मैच रेफरी करेगा. अगर मैच ड्रॉ या टाई होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगी. अब तक सिर्फ एक बार 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में संयुक्त विजेता देखने को मिला था.

टीम इंडिया ने 82 मैच जीते हैं



भारत और न्यूजीलैंड के ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्ड को देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. दोनों के बीच तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 185 मुकाबले गए हैं. टीम इंडिया को 82 में जीत मिली है जबकि न्यूजीलैंड ने 69 मैच जीता है. दोनों के बीच 59 टेस्ट हुए हैं. भारत ने 21 जबकि न्यूजीलैंड ने 12 टेस्ट जीते हैं. 110 वनडे में टीम इंडिया ने 55 जबकि न्यूजीलैंड ने 49 जीते हैं. दोनों के बीच 16 टी20 हुए हैं. भारत ने 6 जबकि न्यूजीलैंड ने 8 मुकाबले जीते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज