8 दिन में आईसीसी ने 3 खिलाड़ियों को किया बैन, अब यूएई के खिलाड़ी पर लगा 5 साल का प्रतिबंध

आईसीसी ने स्ट्रीक पर भी 8 साल का बैन लगाया था. ((File Photo))

आईसीसी ने स्ट्रीक पर भी 8 साल का बैन लगाया था. ((File Photo))

आईसीसी (ICC) ने भ्रष्टाचार को लेकर कड़ा रुख अपना लिया है. 8 दिन में 3 खिलाड़ियों पर बैन लगाया गया है. ताजा मामला यूएई के क्रिकेटर कादिर खान (Qadir Khan) का है. एक अन्य क्रिकेटर पर भी आरोप लगे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 3:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के एक खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगाया. आईसीसी पिछले 8 दिन में तीन खिलाड़यों को बैन कर चुकी है. ताजा मामला कादिर खान (Qadir Khan) का है. उन पर भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन करने पर किसी भी तरह के क्रिकेट से 5 साल का प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा मेहरदीप छायाकर पर भ्रष्टाचार के 6 आरोप लगाए गए हैं.

कादि खान पर भ्रष्टाचार के ये आरोप 2019 में लगे थे. आईसीसी की विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘कादिर का प्रतिबंध 16 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होगा, जब उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था.’ आईसीसी ने कहा कि कादिर ने 6 उल्लंघनों को स्वीकार किया, जो अप्रैल 2019 में जिम्बाब्वे और यूएई के बीच खेली गयी सीरीज के जुड़ा हुआ है. उसने अगस्त 2019 में ऐसी जानकारी साझा की थी, जिसका इस्तेमाल सट्टेबाजी के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता था और उसे इसके बारे में पता था.

आईसीयू को नहीं दी थी भ्रष्टाचार की जानकारी

कादिर खान अगस्त 2019 में नीदरलैंड और यूएई के बीच खेली सीरीज के लिए भ्रष्टाचार के लिए संपर्क किए जाने के किसी भी विवरण को एसीयू को देने में विफल रहा था. आईसीसी के ‘इंटीग्रिटी इकाई’ के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, ‘कादिर खान एक अनुभवी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने भ्रष्टाचार रोधी प्रशिक्षण प्राप्त किया है. उन्हें भ्रष्टाचार से जुड़े लोगों से बचना चाहिए था और किसी भी संदेह की तुरंत सूचना देनी चाहिये थी.’ इसके साथ ही आईसीसी ने मेहरदीप पर भ्रष्टाचार के 6 मामले लगाए हैं. उन्होंने अजमन (यूएई) में घरेलू क्रिकेट खेला है.
यह भी पढ़ें: IPL 2021: एमएस धोनी के विश्वास से रुतुराज पटरी पर लौटे, केकेआर के खिलाफ खेली धुंआधार पारी

हीथ स्ट्रीक और दिलहारा लोकुहेतिगे पर भी लग चुका है बैन

इससे पहले आईसीसी ने जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक और श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी दिलहारा लोकुहेतिगे पर बैन लगाया था. लोकुहेतिगे को अस्थायी तौर पर 3 अप्रैल 2019 को सस्पेंड किया गया था. उन पर लगा 8 साल का बैन इसी अवधि से माना जाएगा. इसके अलावा स्ट्रीक पर पैसे लेने और अंदर की जानकारी देने के आरोप में आरोप लगे थे. स्ट्रीक 14 अप्रैल को जबकि लोकुहेतिगे पर 19 अप्रैल को बैन लगाया गया था. स्ट्रीक पर भी 8 साल का बैन है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज