लाइव टीवी

विराट कोहली और रोहित शर्मा के होश उड़ाने वाले इस गेंदबाज पर ICC ने लगाया बैन

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 8:31 PM IST
विराट कोहली और रोहित शर्मा के होश उड़ाने वाले इस गेंदबाज पर ICC ने लगाया बैन
अकिला धनंजय ने विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत छह भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया था. (PTI)

श्रीलंकाई गेंदबाज (Sri Lankan Bowler) अकिला धनंजय (Akila Dhananjaya) पर न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ सीरीज में संदिग्‍ध एक्‍शन का आरोप लगा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 8:31 PM IST
  • Share this:
दुबई. आईसीसी (ICC) ने श्रीलंकाई स्पिनर अकिला धनंजय (Akila Dhananjaya) पर संदिग्‍ध गेंदबाजी एक्‍शन के चलते एक साल का प्रतिबंध (One Year Ban) लगा दिया है. श्रीलंका की टेस्ट टीम के नियमित सदस्य अकिला धनंजय ने हाल ही में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. धनंजय ने कुल छह टेस्ट मैच में 3.54 के औसत से 33 विकेट चटकाए हैं जबकि 30 वनडे में 46 और 16 टी-20 मैच में उन्होंने 14 शिकार किए हैं. आईसीसी ने धनंजय को तुरंत प्रभाव से एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. अब अकिला 29 अगस्त 2020 तक गेंदबाजी नहीं कर सकेंगे. ऐसे में जबकि श्रीलंकाई टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपना अभियान आगे बढ़ाएगी तो उसे अकिला की गैरमौजूदगी से बड़ा झटका लगना तय है. अकिला धनंजय का नाम वनडे मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) समेत छह भारतीय खिलाड़ियों को आउट करने के बाद सुर्खियों में आया था.

दो साल में दूसरी बार लगा प्रतिबंध
25 साल के श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर अकिला धनंजय (Akila Dhananjaya) पर दो साल में दूसरी बार संदिग्‍ध गेंदबाजी एक्‍शन के चलते प्रतिबंध लगा है. इससे पहले 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान भी उनका गेंदबाजी एक्‍शन संदिग्‍ध पाया गया था. इस बार न्यूजीलैंड के खिलाफ गाले में खेले गए टेस्ट में उनका गेंदबाजी एक्‍शन संदिग्‍ध पाया गया था. इसके बाद आईसीसी (ICC) के खर्च पर धनंजय चेन्नई स्थित श्रीरामचंद्र इंस्टीट्यूट में गेंदबाजी परीक्षण के लिए भेजे गए थे.

cricket news, cricket, akila dhananjaya, sri lanka cricket team, icc, akila dhananjaya ban, virat kohli, rohit sharma, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट, श्रीलंकाई क्रिकेट टीम, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अकिला धनंजय, आईसीसी,
श्रीलंकाई स्पिनर अकिला धनंजय का प्रतिबंध 29 अगस्त 2020 को समाप्त होगा. (फाइल फोटो)


निर्धारित 15 डिग्री से ज्यादा घूमता है हाथ
रिपोर्ट के अनुसार, गेंदबाजी करते वक्त अकिला धनंजय (Akila Dhananjaya) का हाथ 4 से 17 डिग्री के बीच अनियमित रूप से घूमता है. कई गेंदों के दौरान तो उनका हाथ निर्धारित 15 डिग्री से ज्यादा घूमता है. आईसीसी के ह्यूमन मूवमेंट विशेषज्ञ डॉक्टर एंड्रिया कुट्टी ने रिपोर्ट के नतीजे की पुष्टि की है. धनंजय अब अपने गेंदबाजी एक्‍शन पर काम करेंगे, जिसके बाद एक साल का प्रतिबंध समाप्त करने के बाद वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करा सकेंगे.

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम को अब तीन मैचों की टी-20 सीरीज और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा करना है. 2009 में पाकिस्तान में हुए आतंकी हमले के बाद से श्रीलंकाई टीम पहली बार इस देश का दौरा कर रही है. अकिला धनंजय उन दस खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने पाकिस्तान जाने वाली टीम से अपना नाम सुरक्षा कारणों से वापस ले लिया था.
Loading...

शादी के अगले ही दिन ले लिए छह विकेट
भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच 24 अगस्त 2017 को पल्लेकेले में खेले गए वनडे में श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 236 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम ने 7 विकेट खोकर 45वें ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. हालांकि भारतीय टीम के गिरे सात विकेटों में से छह विकेट अकिला धनंजय ने हासिल किए. उन्होंने रोहित शर्मा, केएल राहुल, केदार जाधव, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल को पवेलियन की राह दिखाई थी. दिलचस्प बात ये है कि अकिला अपनी शादी के अगले ही दिन ये मैच खेल रहे थे.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इंटरव्यू में कहा-गर्लफ्रेंड के साथ सेक्स, पूरे करियर के बेस्ट गोल से बेहतर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 7:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...