Home /News /sports /

चैंपियंस ट्रॉफी: क्या धोनी बन पाएंगे सबसे सफल विकेटकीपर, रिकॉर्ड बनाने का है मौका

चैंपियंस ट्रॉफी: क्या धोनी बन पाएंगे सबसे सफल विकेटकीपर, रिकॉर्ड बनाने का है मौका

Image Source: BCCI

Image Source: BCCI

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी एक जून से इंग्लैंड में शुरू होने जा रही है. टीम इंडिया अपना अभियान पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून से शुरू करेगी.

    आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी एक जून से इंग्लैंड में शुरू होने जा रही है. टीम इंडिया अपना अभियान पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून से शुरू करेगी. टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी की डिफेंडिंग चैंपियन है. भारत के गेंदबाज़ हों या बल्लेबाज़ दोनों ने हमेशा ही चैंपियंस ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया है. यही नहीं साथ ही कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए. इस बार भी ऐसा ही एक रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी अपने नाम कर सकते हैं. धोनी के पास चैंपियंस ट्रॉफी का सबसे विकेट कीपर बनने का मौका है.

    कुमार संगकारा के नाम है ये रिकॉर्ड
    श्रीलंका के विकेटकीपर कुमार संगकारा ने अब तक सबसे अधिक 33 शिकार किए हैं लेकिन मौजूदा खिलाड़ियों में भारत के महेंद्र सिंह धोनी उन्हें चुनौती देते नज़र आ रहे हैं. धोनी ने अब तक 11 मैचों में कुल 15 शिकार किए हैं. उनके नाम 11 कैच और चार स्टम्पिंग हैं. संगकारा ने 22 मैचों में 33 शिकार किए हैं. संगकारा ने 28 कैच लपके हैं और पांच स्टम्प किए हैं.

    संगकारा के बाद ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (25 शिकार, 23 कैच, 2 स्टम्प) का नाम आता है लेकिन वह क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर (19 शिकार, 17 कैच, दो स्टम्प) हैं.

    आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी खेलेंगे धोनी
    मौजूदा खिलाड़ियों में धोनी के बाद इंग्लैंड के जोस बटलर हैं, जिनके नाम नौ शिकार हैं. इसके बाद भारत के दिनेश कार्तिक (तीन शिकार) और इंग्लैड के इयोन मोर्गन (3 शिकार) का नाम है. धोनी के सामने संगकारा का रिकॉर्ड ब्रेक करने की चुनौती है. वैसे भी यह उनका अंतिम चैंपियंस ट्रॉफी हो सकता है. उन्होंने टेस्ट मैचों से पहले ही संन्यास ले लिया है. वह वनडे और टी-20 खेल रहे हैं लेकिन यह उनके करियर का अंतिम पड़ाव है.

    Tags: ICC Champions Trophy 2017, Mahendra Singh Dhoni

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर