अब थूक नहीं सिर्फ इस चीज से गेंद को चमका पाएंगे खिलाड़ी, ICC क्रिकेट कमेटी ने की सिफारिश

अब थूक नहीं सिर्फ इस चीज से गेंद को चमका पाएंगे खिलाड़ी, ICC क्रिकेट कमेटी ने की सिफारिश
गेंद को थूक से चमकाने पर बैन लगेगा

आईसीसी क्रिकेट कमेटी (ICC Cricket Committee) ने कोरोना वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए बड़ा ऐलान किया और गेंद को थूक से चमकाने पर बैन लगाया.

  • Share this:
नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की क्रिकेट कमेटी ने बड़ा फैसला लेते हुए गेंद को थूक (Saliva Ban) से चमकाने पर बैन लगाने की सिफारिश कर दी है. अनिल कुंबले की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में ये फैसला लिया गया. बता दें गेंद को थूक से चमकाने से खिलाड़ियों के बीच कोरोना वायरस फैल सकता है, यही वजह है कि अब इसपर बैन लगना तय हो गया है. हालांकि आईसीसी की कमेटी ने खिलाड़ियों को पसीने से गेंद चमकाने की इजाजत दे दी है.

आईसीसी क्रिकेट कमेटी का बड़ा फैसला
अनिल कुंबले (Anil Kumble) की अगुवाई में आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने बहुत बड़ा फैसला लिया. आईसीसी मेडिकल एडवाइजरी कमेटी के डॉक्टर पीटर हारकोर्ट ने बताया की गेंद पर थूक के इस्तेमाल से वायरस फैल सकता है, जिसके बाद क्रिकेट कमेटी ने इसे बैन करने की सिफारिश की. कमेटी को मेडिकल सलाह मिली है कि पसीने से वायरस नहीं फैल सकता, इसलिए गेंद को पसीने से चमकाने की इजाजत दी गई है. हालांकि मेडिकल टीम ने आईसीसी को मैदान में और ज्यादा सफाई रखने की सलाह दी है.




कोरोना वायरस की वजह से बदले क्रिकेट के नियम!




घरेलू मैच में घरेलू अंपायर होंगे इस्तेमाल
कोरोना वायरस के चलते आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने एक और बड़े बदलाव की सिफारिश की. कमेटी ने कहा है कि घरेलू मैचों में घरेलू अंपायर (Domestic Umpires) और मैच रेफरी (Match Refree) का ही इस्तेमाल हो. बता दें आईसीसी ने साल 2002 से ये नियम बना रखा है कि आपक में भिड़ रही टीमों के देश का कोई भी मैच रेफरी या अंपायर उस मुकाबले में तैनात नहीं होगा, लेकिन अब इस नियम में आईसीसी को अब बदलाव करना होगा.

अतिरिक्त डीआरएस रिव्यू की सिफारिश
आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने घरेलू अंपायरों की इंटरनेशनल मैचों में तैनाती के बाद डीआरएस (DRS) पर भी बड़ी सिफारिश की है. क्रिकेट कमेटी ने कहा है कि घरेलू अंपायरों को देखते हुए हर टीम को एक अतिरिक्त डीआरएस रिव्यू मिलना चाहिए.

आईसीसी क्रिकेट कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने इस बैठक में कहा, 'हम असाधारण समय से गुजर रहे हैं और समिति ने आज जो सिफारिशें की हैं वो अंतरिम उपाय हैं, जिससे हम सुरक्षित तरीके से क्रिकेट को फिर से शुरू कर सकते हैं. ये हमारे खेल और उससे जुड़े लोगों को भी सुरक्षित रखेंगे.'

2 साल से नहीं लगाया शतक,4 बार 0 पर आउट, अब कहा-मैं टेस्ट कप्तान बनना चाहता हूं

बेन स्टोक्स का बड़ा बयान, कहा- विराट कोहली ने हार के बाद की घटिया शिकायत!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading