इन 5 वजहों से टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के मुंह से छीना मैच, मिली रोमांचक जीत!

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में भारत ने चौथी जीत हासिल की, अफगानिस्तान को 11 रनों से मात दी

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 12:17 AM IST
इन 5 वजहों से टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के मुंह से छीना मैच, मिली रोमांचक जीत!
icc cricket world cup 2019, 5 reasons of india win, india beat afghanistan, mohammed shami hat trick, jasprit bumrah, virat kohli, ms dhoni, ind vs afg, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, भारत वस अफगानिस्तान, शमी की हैट्रिक, जसप्रीत बुमराह, विराट कोहली, एम एस धोनी
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 12:17 AM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के 28वें मैच में भारत ने अफगानिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 11 रनों से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 224 रन बनाए लेकिन अफगानिस्तानी टीम ये छोटा लक्ष्य भी हासिल नहीं कर सकी और 49.5 ओवर में 213 रनों पर सिमट गई. आखिर कैसे टीम इंडिया ने इस रोमांचक मुकाबले को अपने नाम किया? क्या रही विराट सेना की जीत की 5 वजहें...आइए आपको बताते हैं.

भारत की जबर्दस्त गेंदबाजी- जब स्कोर छोटा हो तो किसी भी टीम को जीत दिलाने का दारोमदार उसके गेंदबाजों पर होता है और यही टीम इंडिया के गेंदबाजों ने भी किया. बुमराह, शमी, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या ने लगातार अंतराल पर टीम इंडिया को विकेट दिलाए तो वहीं कुलदीप यादव को विकेट नहीं मिला तो उन्होंने किफायती गेंदबाजी की. शमी ने 4, बुमराह-युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या ने 2-2 विकेट लिए.

जसप्रीत बुमराह


डेथ ओवर्स में कमाल गेंदबाजी- एक समय जब अफगानिस्तान जीत की ओर बढ़ रहा था और मोहम्मद नबी क्रीज पर डटे थे तो ऐसे वक्त पर भारतीय तेज गेंदबाजों ने खुद को साबित किया. हार्दिक पंड्या ने नजीबुल्लाह जादरान का विकेट लेकर भारत को बड़ी सफलता दिलाई. इसके बाद चहल ने राशिद खान को स्टंप आउट कराया. बुमराह ने अपनी यॉर्कर्स से नबी को रन बनाने नहीं दिए. आखिर में शमी ने हैट्रिक लेकर अफगानी पारी समेटकर भारत की जीत तय की.

भारत ने नहीं छोड़े कैच- अफगानिस्तान के खिलाफ भारत की ग्राउंड फील्डिंग इतनी अच्छी नहीं रही लेकिन टीम ने एक भी कैच नहीं टपकाया. युजवेंद्र चहल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या ने जबर्दस्त कैच लपके, धोनी ने भी शानदार स्टंपिंग की और इसी वजह से भारत को जीत मिली.

टीम इंडिया


धोनी का अनुभव- मुकाबला रोमांचक हो तो एम एस धोनी का अनुभव हमेशा भारत के काम आता है. यही अफगानिस्तान के खिलाफ हुआ. मैच के आखिरी दो ओवरों में एम एस धोनी ने शमी और बुमराह की फील्डिंग सेट की. बुमराह ने तो अपना ओवर आसानी से निकाल लिया, लेकिन शमी ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर चौका दे दिया. इसके बाद धोनी भागकर शमी के पास गए और उन्हें लेंथ समझाई, जिसके बाद इस गेंदबाज ने हैट्रिक लेकर भारत की जीत तय की.
Loading...

विराट कोहली


विराट कोहली का तेज-तर्रार अर्धशतक- साउथैंप्टन की जिस पिच पर दूसरे बल्लेबाजों को खेलने में दिक्कत पेश आई, उसी मैदान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 63 गेंद में 67 रन बनाए. विराट ने 5 चौके लगाए और उन्होंने 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए.

पाकिस्तान लौटते ही सरफराज की गिरफ्तारी की मांग, केस हुआ दर्ज

'किंग ऑफ स्टंपिंग' धोनी, 15 साल में केवल दूसरी बार हुए स्टंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 23, 2019, 12:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...