ICC Cricket World Cup 2019: विरोधी टीमों को फिरकी में फंसाएगी अफगानिस्तान!

इस बार क्रिकेट के महाकुंभ (क्रिकेट वर्ल्ड कप २०१९) में दिग्गज टीमें भी अफगानिस्‍तान से डरी हुई हैं.

Ajay Raj | News18Hindi
Updated: June 1, 2019, 10:43 AM IST
ICC Cricket World Cup 2019: विरोधी टीमों को फिरकी में फंसाएगी अफगानिस्तान!
अफगानिस्तान की असली ताकत स्पिन गेंदबाजी है. (AP)
Ajay Raj | News18Hindi
Updated: June 1, 2019, 10:43 AM IST
अफगानिस्तान ने 2015 में पहली बार विश्व कप में कदम रखा था. तब यह टीम बेहद कमजोर थी और ग्रुप दौर से ही बाहर हो गई थी. सच कहा जाए तो उसने पिछले विश्‍व कप में औपचारिकता निभाने का काम किया था. जबकि इसके बाद उसने अपने खेल में जबर्दस्‍त सुधार किया है, जिसका अंदाजा सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि इस बार क्रिकेट के महाकुंभ में दिग्गज टीमें भी इस टीम से डरी हुई हैं. यकीनन अफगानिस्‍तान किसी भी टीम को मात दे सकती है.

गुलबदिन नायब हैं कप्‍तान
चार साल पहले इस टीम की न बल्लेबाजी चर्चा में थी न गेंदबाजी, लेकिन अब गेंदबाजी के लिहाज से यह खतरनाक टीमों में गिनी जा रही है जो किसी भी मजबूत बल्लेबाजी क्रम को कम स्कोर पर रोक सकती है. वहीं, टीम की कप्‍तानी गुलबदिन नायब के जिम्‍मे है, जो कि खुद ऑलराउंडर हैं. इसके अलावा टीम के पास राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान जैसे उम्‍दा स्पिनर हैं, जिन्‍होंने टीम को दुनियाभर में चर्चा दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. इस टीम की असली ताकत सही मायनों में गेंदबाजी है. दुबई में खेले गए एशिया कप में भी देखा गया था कि अफगानिस्तान ने पाकिस्तान और भारत जैसी टीमों को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया था. यही नहीं, भारत के साथ तो उसने आखिरी समय में मुकाबला टाई करा दिया था. स्पिन के अलावा अफगानिस्तान के पास दौलत जादरान, हामिद हसन और नायब जैसे तेज गेंदबाज़ भी हैं, जो अपनी किफयाती गेंदबाजी के लिए पहचान रखते हैं.



 

हालांकि अफगानिस्तान की बल्लेबाजी में वो गहराई नहीं है कि वह भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड जैसे टीमों की मजबूत गेंदबाजी के सामने 280-300 का स्कोर हासिल कर सके. हालांकि उसके पास अहमद शाहजाद, असगर अफगान, हसमातुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान जैसे बल्लेबाज़ मौजूद हैं. खैर, 28 साल के कप्‍तान गुलबदीन ने 55 वनडे मैचों में 830 रन बनाने साथ 55 खिलाड़ी (औसत-30.40) भी आउट किए हैं. वहीं, उन्‍होंने अब तक तीन मैचों कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी संभाली है.

2019 विश्‍व कप टीम- गुलबदिन नायब (कप्तान), मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जजाई, रहमत शाह, असगर अफगान, हशमतुल्ला शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान, समीउल्लाह शेनवारी, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दौलत जादरान, आफताब आलम, हामिद हसन और मुजीब उर रहमान.
Loading...

अफगानिस्‍तान का विश्‍व कप इतिहास
इस टीम ने विश्‍व कप 2015 में पहली बार कदम रखा था और तब टीम के कप्‍तान मोहम्‍मद नबी थे. टीम ने छह मैच खेले और इस दौरान उसे सिर्फ एक बार जीत मिली. अफगानिस्‍तान का जीत प्रतिशत 16.66 है जो मौजूदा विश्‍व कप में खेल रही सभी टीमों में सबसे कम है. पिछली विश्‍व कप में इस टीम ने स्‍कॉटलैंड को रोमांचक मैच में एक विकेट से मात दी थी. नबी की टीम ने 211 रन का लक्ष्‍य 49.3 ओवर में समीउल्‍लाह (96) और जावेद अहमदी (51) के सहारे चेज किया था.



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 1, 2019, 10:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...