World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 64 रन से हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 285 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड 221 रन पर ऑल आउट हो गई.

News18Hindi
Updated: June 26, 2019, 7:56 AM IST
World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 64 रन से हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह
इंग्लैंड की बड़ी हार, ऑस्ट्रेलिया ने 64 रनों से जीता मैच.
News18Hindi
Updated: June 26, 2019, 7:56 AM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के 32वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हरा दिया. लॉर्ड्स में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 64 रनों से जीत दर्ज की. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 285 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड 221 रन पर ऑल आउट हो गई. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम के 7 मैचों में 12 अंक हो गए हैं और वो सेमीफाइनल में भी पहुंच गई है. इंग्लैंड की बात करें तो उसके 7 मैचों में 8 अंक हैं और अब उसे सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अपने बचे हुए दोनों मैच जीतने जरूरी होंगे.

गेंदबाजों ने तय की ऑस्ट्रेलिया की जीत



ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो उसके तेज गेंदबाज रहे. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेसन बेहरनडॉर्फ ने 10 ओवर में 44 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए. वहीं मिचेल स्टार्क ने 43 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए. इन दोनों के अलावा कप्तान एरॉन फिंच ने शानदार 100 रनों की पारी खेली. डेविड वॉर्नर ने भी 51 रनों का योगदान दिया. इंग्लैंड की बात करें तो बेन स्टोक्स के 89 रनों के अलावा उसका दूसरा कोई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड का मजबूत बैटिंग लाइनअप पूरी तरह ढेर हो गया.

जेसन बेहरनडॉर्फ ने लिए 5 विकेट


ऑस्ट्रेलिया की पारी

ऑस्ट्रेलिया को ऐरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी हुई. मोइन अली ने 53 के स्कोर पर डेविड वॉर्नर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. वॉर्नर के आउट होने के बावजूद एरॉन फिंच अपने आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी करते रहे. वॉर्नर के बाद क्रीज पर आए ख्वाजा को 23 रन के निजी स्कोर पर स्टोक्स को बोल्ड किया. हालांकि फिंच लगातार अच्छा खेल दिखाते रहे और अपना शतक पूरा किया. शतक लगाने की अगली ही गेंद पर वह जोफ्रा आर्चर को कैच थमा बैठे और पैवेलियन लौट गए.

एरॉन फिंच ने लगाया शतक

Loading...

ग्लेन मैक्सवेल ने आते ही तेज पारी खेलने की कोशिश की और बड़े शॉट्स लगाने के चक्कर में ही वह महज 12 रन बनाकर बटलर को कैच थमा बैठे. स्टीव स्मिथ ने उस समय तक पारी को संभाल कर रखा था, हालांकि उनके और मार्कस स्टोइनिस के बीच ताल-मेल की कमी के कारण पांचवां विकेट खोया जब स्टोइनिस रनआउट हो गए. आखिर के ओवर्स में बल्लेबाजी पूरी तरह बिखर गई. स्टीव स्मिथ (38) गलत शॉट खेलकर क्रिस वोक्स की गेंद पर जोफ्रा आर्चर को कैच थमा बैठे. ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस के तौर पर अपना सातवां और आखिरी विकेट खोया. हालांकि तब तक उसने 285 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर लिया था.

इंग्लैंड की बल्लेबाजी फ्लॉप

286 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. पारी की दूसरी ही गेंद पर बेहरनडॉर्फ ने जेम्स विंस को बोल्ड कर दिया. इसके बाद चौथे ओवर में मिचेल स्टार्क ने जो रूट को LBW आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया. इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और मिचेल स्टार्क की बाउंसर पर पैट कमिंस को कैच दे बैठे. उनके बल्ले से महज 4 रन निकले. बेयरस्टो और बेन स्टोक्स ने मिलकर 27 रन ही जोड़े थे कि तभी बेहरनडॉर्फ ने उन्हें भी आउट कर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया.

बेन स्टोक्स ने बनाए 89 रन


स्टोक्स ने दिखाया दम

इंग्लैंड के लिए स्टोक्स ने विकेट पर टिककर खेलते हुए अच्छे शॉट्स खेले और बटलर के साथ उन्होंने 71 रनों की साझेदारी की. बेन स्टोक्स ने 75 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इससे पहले बटलर 25 रन के निजी स्कोर पर स्टोयनिस का शिकार बन गए. इसके बाद वोक्स और स्टोक्स ने छठे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की. ऐसा लग रहा था कि स्टोक्स और वोक्स मिलकर मैच को रोमांचक बना देंगे लेकिन स्टार्क की सनसनीखेज यॉर्कर ने स्टोक्स को 89 रनों पर पैवेलियन भेज दिया. यहीं से इंग्लैंड की पारी का अंत शुरू हो गया. बेहरनडॉर्फ ने जोफ्रा आर्चर को आउट कर अपने 5 विकेट पूरे किए और ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भी पहुंचाया.

बोल्ड होने के बाद बेन स्टोक्स ने बल्ले को मारी लात, मैदान पर रोने लगे फैंस
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...