WI vs SA: पहली जीत की तलाश कर रही दक्षिण अफ्रीका को मिलेगी वेस्टइंडीज से कड़ी चुनौती

र्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए फाफ डु प्लेसी की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका के लिए जीत बहुत महत्वपूर्ण है.

News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 7:17 PM IST
WI vs SA: पहली जीत की तलाश कर रही दक्षिण अफ्रीका को मिलेगी वेस्टइंडीज से कड़ी चुनौती
वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका का सामना सोमवार को होगा (AP)
News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 7:17 PM IST
वर्ल्ड में अपने पहले तीन मैचों में हार के बाद जीत के लिए तरस रही साउथ अफ्रीका को सोमवार को वेस्टइंडीज की सामना करेगी जिसने अब तक टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है. साउथ अफ्रीका के कुछ प्रमुख खिलाड़ी चोटिल हो चुके हैं जिसके बाद वह मुश्किल से गुजर रहे हैं. अपने शुरुआती तीन मैचों में हार का सामना करने के बाद अब वह करो या मरो की स्थिति में पहुंच गई है. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए फाफ डु प्लेसी की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका के लिए जीत बहुत महत्वपूर्ण है.

दक्षिण अफ्रीका को हर हाल में चाहिए जीत

पिछले मैचों के प्रदर्शन को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वेस्टइंडीज को ही जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. वर्ल्ड कप में हालांकि, अबतक यह दोनों टीमें कुल छह बार आमने-सामने हुई हैं. चार मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते और दो मैचों में वेस्टइंडीज को जीत नसीब हुई.

वेस्टइंडीज ने अब तक वर्ल्ड कप में संतोशजनक प्रदर्शन किया है (ap)
वेस्टइंडीज ने अब तक वर्ल्ड कप में संतोशजनक प्रदर्शन किया है (ap)


वेस्टइंडीज ने इस टूर्नामेंट में अबतक संतोषजनक प्रदर्शन किया है. हरफनमौला खिलाड़ी जेसन होल्डर की कप्तानी में टीम को दो मुकाबालों में एक जीत और एक हार मिली है. पाकिस्तान को पहले मैच में सात विकेट से करारी शिकस्त देकर वेस्टइंडीज ने दमदार शुरुआत की और यह दर्शाया कि इस प्रतियोगिता में उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता. दूसरे मुकाबले में उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 रनों से हार झेलनी पड़ी.

वेस्टइंडीज देगी कड़ी चुनौती

 
Loading...

दक्षिण अफ्रीका चाहेगी कि उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और अनुभवी हाशिम अमला अपने प्रदर्शन को बेहतर करें. दोनों बल्लेबाज प्रतियोगिता में अबतक अपनी क्षमता के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर पाए हैं. हालांकि, टीम के मीडिल ऑर्डर एवं निचले क्रम के बल्लेबाजों ने थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया है और रन बनाए हैं. टूर्नामेंट में अभी तक दक्षिण अफ्रीका के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा है. अनुभवी डेली स्टेन पहले ही प्रतियोगिता से बाहर हो चुके हैं जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले लुंगी एंगिडी भी चोटिल हैं.

साउत अफ्रीका वर्ल्ड में पहली जीत के लिए तरह रही है (ap)
साउत अफ्रीका वर्ल्ड में पहली जीत के लिए तरह रही है (ap)


वेस्टइंडीज का सवाल है तो उसने पहले दो मैचों में अपने पुराने दिनों की याद ताजा की लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके बल्लेबाजों का शॉट चयन अच्छा नहीं था जो कि आखिर में उसकी हार का कारण बना. कैगिसो रबाडा जैसे गेंदबाज के सामने उसके बल्लेबाजों को ऐसी किसी भी गलती से बचना होगा.
मौसम विभाग के अनुसार मैच के दौरान बादल छाये रहने और यहां तक बारिश होने की संभावना है. दिन में अधिकतर समय अगर बादल छाए रहते हैं तो फिर तेज गेंदबाजों की भूमिका अहम हो जाएगी.

टीम :

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसी (कप्तान), डेविड मिलर, एडिन मार्करम, हाशिम अमला, आर वैन दुसै, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, तबरेज शम्सी, जेपी डूमिनी, आंदिले फेलुकवायो, वेड्न प्रीटोरियस, क्रिस मौरिस

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, एश्ले नर्स, फाबियान एलेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमर रोच, ओशाने थॉमस, शेनन गैब्रिएल, शेल्टन कॉटरेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 9, 2019, 7:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...