इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बनाने के बाद अब 'सर' बनेंगे बेन स्टोक्स!

इंग्लैंड को पहली बार वर्ल्ड कप विजेता बनाने वाले बेन स्टोक्स को नाईटहुड से सम्मानित किया जा सकता है

News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 4:31 PM IST
इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बनाने के बाद अब 'सर' बनेंगे बेन स्टोक्स!
बेन स्टोक्स
News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 4:31 PM IST
इंग्लैंड की वर्ल्डकप जीत में अहम् भूमिका निभाने वाले और फाइनल में शानदार पारी खेलने वाले स्टोक्स को नाईटहुड का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. आने वाले दिनों में होने वाले आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के दोनों दावेदार- बोरिस जॉनसन और जेरेमी हंट ने द सन और टॉक रेडियो द्वारा आयोजित किए गए एक डिबेट शो में इस बात की तरफ इशारा किया कि आने वाले दिनों में स्टोक्स को नाईटहुड से सम्मानित किया जा सकता है. अगर स्टोक्स ऐसा कर लेते हैं तो वे नाईटहुड पाने वाले इंग्लैंड के 12वें क्रिकेटर बन जाएंगे. इनसे पहले 2019 में एलेस्टर कुक को नाईटहुड से सम्मानित किया गया था.

टीम को बनाया विश्व चैंपियन
 

 

44 साल बाद इंग्लैंड का वर्ल्डकप सूखा ख़त्म करने में वैसे तो पूरी टीम ने कड़ी मेहनत की, लेकिन बेन स्टोक्स का योगदान इस जीत में काफी अहम रहा. स्टोक्स ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए टूर्नामेंट में कुल 66.42 की औसत से 465 रन बनाए. फाइनल में भी स्टोक्स ने 84 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए टीम की उम्मीदों को ज़िंदा रखा. इसके अलावा स्टोक्स ने टूर्नामेंट में 7 विकेट भी झटके. बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी के साथ-साथ स्टोक्स ने फील्डिंग में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और टूर्नामेंट में 3 कैच लपके. गेम के तीनों डिपार्टमेंट में इतना शानदार प्रदर्शन करने के कारण ही स्टोक्स का इस वर्ल्डकप विजय में अतुलनीय योगदान है.
स्पोर्ट्स का था बेस्ट मैच 

ब्रिटेन की मौजूदा प्रधानमंत्री थेरेसा मे इंग्लैंड की जीत से बेहद खुश हैं. सोमवार को पीएम ने खिलाड़ियों के सम्मान में रिसेप्शन पार्टी का आयोजन किया. इस मौके पर थेरेसा ने कहा कि फ़ाइनल मैच सिर्फ क्रिकेट का बेस्ट नहीं, बल्कि स्पोर्ट्स का बेस्ट मैच था. जिसमें साहस, चरित्र, खेल भावना, ड्रामा, अविश्वसनीय प्रतिभा और किस्मत सब मौजूद थे. थेरेसा ने आगे कहा कि ये एक ऎसी टीम है जो नए ब्रिटेन का प्रतिनिधत्व करती है और दुनिया की सभी टीमों से अलग खेलती है.
Loading...



First published: July 17, 2019, 3:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...