Cricket World Cup 2019: ...जब 8 साल पहले हार्दिक पंड्या ने मनाया था वर्ल्‍ड कप जीत का जश्‍न, शेयर की फोटो

Cricket World Cup 2019: ...जब 8 साल पहले हार्दिक पंड्या ने मनाया था वर्ल्‍ड कप जीत का जश्‍न, शेयर की फोटो
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019.(Photo-AP)

26 जनवरी 2016 को टी20 क्रिकेट के सहारे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले हार्दिक टीम के लिए सभी फॉर्मेट्स में अहम खिलाड़ी बन चुके हैं.

  • Share this:
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का 12वां एडिशन शुरू होने में अब बस कुछ दिन बचे हैं. यकीनन इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स की मेजबानी में होने वाले इस महाकुंभ में दस टीमों के बीच एक ट्रॉफी जीतने के लिए रोमांचक घमासान देखने को मिलेगा, जबकि भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली की कप्‍तानी में उतर रही है और वह अपने जबर्दस्‍त टीम कॉम्बिनेशन की वजह से चैंपियन बनने के प्रबल दावेदारों में शामिल है.

हालांकि इस टीम में एक ऐसा खिलाड़ी भी है, जिसने भारत की 2011 वर्ल्‍ड कप जीत का जश्‍न अपने साथियों के साथ मिलकर गलियों में मनाया था. जी हां, उस खिलाड़ी का नाम हार्दिक पंड्या है. चौंक गए ना! लेकिन ये बात एकदम सच है और हार्दिक इस बार टीम इंडिया के लिए एक्‍स फेक्‍टर माने जा रहे हैं.

पंड्या ने यूं खोला राज
टीम इंडिया के धाकड़ ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने सोशल मीडिया पर एक तस्‍वीर शेयर की है, जिसमें उन्‍होंने भारत के लिए वर्ल्‍ड कप खेलने के अपने सपने के सच होने की बात कही है. इस तस्‍वीर में वह भारतीय टीम की 2011 वर्ल्‍ड कप जीत की खुशी मनाते हुए दिख रहे हैं तो दूसरी तरफ वह वर्ल्ड कप की जर्सी में महेंद्र सिंह धोनी, जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन के साथ दिखाई दे रहे हैं.
हार्दिक ने तस्‍वीर को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा, '2011 में भारत के वर्ल्‍ड कप जीत का जश्न मनाने और जश्न मनाने से लेकर वर्ल्‍ड कप 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करना, यह एक सपना सच होने जैसा है!'





हार्दिक हैं टीम के स्‍टार खिलाड़ी
जब भारतीय टीम ने 2011 वर्ल्‍ड कप जीता था तब हार्दिक पंड्या की उम्र सिर्फ 17 साल थी. इसके अगले आठ साल में वह खुद भारतीय टीम के लिए मैच विनर खिलाड़ी बन गए हैं. सच कहा जाए तो वह टीम को वर्ल्‍ड कप दिलाने का दम रखते हैं.

26 जनवरी 2016 को टी20 क्रिकेट के सहारे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले हार्दिक टीम के लिए सभी फॉर्मेट्स में अहम खिलाड़ी बन चुके हैं. अब तक इस युवा ने 11 टेस्‍ट में 532 रन और 17 विकेट, 45 वनडे में 731 रन और 44 विकेट तथा 38 टी20 में 296 रन और 36 विकेट का दमदार प्रदर्शन किया है. यही वजह है कि उनकी तुलना भारतीय टीम के दिग्‍गज ऑलराउंडर कपिल देव से की जाती है. जबकि आईपीएल में हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस के स्‍टार खिलाड़ी हैं.

वर्ल्‍ड कप में फिर लौटा पुराना फॉर्मेट
मौजूदा आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप 27 साल बाद राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट के नियम के तहत खेला जाएगा और इस वजह से इसका मजा दोगुना होना तय लग रहा है. यह फॉर्मेट बेहद मजेदार है क्‍योंकि टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेने वाली सभी टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्‍पर्धा देखने को मिलती है. यही नहीं, इसमें किसी टीम को कमजोर या हल्‍के में नहीं लिया जा सकता. आखिर बराबर मौके मिलने के कारण हर टीम का जोश बढ़ता है और वह विरोधी टीम की धज्जियां उड़ा सकती है. ऐसे फॉर्मेट में हार्दिक पंड्या जैसे ऑलराउंडर अहम साबित होते हैं. इससे पहले राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट 1992 वर्ल्‍ड कप में देखा गया था.

वर्ल्‍ड कप में इन 5 टीमों का रहा है दबदबा, ऑस्‍ट्रेलिया है असली 'किंग'

...और यूं बदलता गया टीम इंडिया की जर्सी का रंग

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज