INDvAUS: भारत-ऑस्‍ट्रेलिया में जो जीतेगा वही बनेगा वर्ल्‍ड चैंपियन!

2007 के वर्ल्‍ड कप को छोड़ दें तो 1999 से लेकर 2015 तक जितने भी वर्ल्‍ड कप हुए हैं उनमें भारत व ऑस्‍ट्रेलिया में से जो जीता है वही वर्ल्‍ड कप विजेता बना है.

News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 4:05 PM IST
INDvAUS: भारत-ऑस्‍ट्रेलिया में जो जीतेगा वही बनेगा वर्ल्‍ड चैंपियन!
ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस और भारत के बल्‍लेबाज शिखर धवन. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 4:05 PM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया आमने-सामने हैं. भारत के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है. पिछले 5 सालों में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया का क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में दबदबा रहा है. भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में आईसीसी टूर्नामेंट में गजब का प्रदर्शन किया है. 2011 में उसने वर्ल्‍ड कप जीता था. इसके बाद 2013 में टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता. दो साल बाद 2015 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में भारत सेमीफाइनल तक गया था.

2017 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम उपविजेता रही थी. ऐसे में विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया एक बार फिर वर्ल्‍ड कप जीतने की प्रबल दावेदार है. वहीं ऑस्‍ट्रेलियन टीम वर्ल्‍ड कप की सबसे कामयाब टीम है. उसने पांच बार यह खिताब जीता है. इस समय वह डिफेंडिंग चैंपियन भी है. ऐसे में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया का मैच टूर्नामेंट के सबसे बड़े मुकाबलों में से एक है.

ऐसे में एक आंकड़ा काफी दिलचस्‍प है. 2007 के वर्ल्‍ड कप को छोड़ दें तो 1999 से लेकर 2015 तक जितने भी वर्ल्‍ड कप हुए हैं उनमें भारत व ऑस्‍ट्रेलिया में से जो जीता है वही वर्ल्‍ड कप विजेता बना है. 1999 में मोहम्‍मद अजहरुद्दीन की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम को ऑस्‍ट्रेलिया ने हराया था. बाद में ऑस्‍ट्रेलिया ही वर्ल्‍ड कप जीता था.

icc cricket world cup 2019, india vs australia live score, india australia world cup stats, ind vs aus records, भारत ऑस्‍ट्रेलिया वर्ल्‍ड कप रिकॉर्ड, क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019, भारत ऑस्‍ट्रेलिया स्‍कोर
भारत और ऑस्‍ट्रेलिया वर्ल्‍ड कप में 11 बार भिड़ी हैं और 8 बार कंगारू टीम जीती है.


वहीं 2003 में सौरव गांगुली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया को ऑस्‍ट्रेलिया ने दो बार मात दी थी. इस टूर्नामेंट में भारत केवल ऑस्‍ट्रेलिया से ही हारा था और बाद में रिकी पोटिंग की टीम ही वर्ल्‍ड चैंपियन बनी थी.

2007 के वर्ल्‍ड कप में भारत पहले ही दौर में बाहर हो गया था तो इन दोनों का सामना नहीं हो पाया. 2011 के वर्ल्‍ड कप में महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया का मुकाबला क्‍वार्टर फाइनल में हुआ था. युवराज सिंह के जबरदस्‍त खेल के बूते भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर कर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. बाद में भारत ने ही दूसरी बार वर्ल्‍ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था.

चार साल पहले 2015 में ऑस्‍ट्रेलिया व न्‍यूजीलैंड ने वर्ल्‍ड कप की मेजबानी की. भारत ने जबरदस्‍त प्रदर्शन किया और बिना एक भी मैच गंवाए सेमीफाइनल में जगह बनाई. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया ने भी घरेलू कंडीशन का फायदा उठाया. लेकिन सेमीफाइनल में माइकल क्‍लार्क की टीम धोनी की सेना पर भारी पड़ गई.
Loading...

2015 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को हराते हुए पांचवीं बार वर्ल्‍ड कप जीता था. ऐसे में वर्ल्‍ड कप 2019 में इन दोनों की भिड़ंत काफी अहम होगी.

लाइव क्रिकेट स्कोर, इंडिया vs ऑस्ट्रेलिया

जब अंडरवियर में टिश्यू लगाकर सचिन तेंदुलकर को खेलना पड़ा मैच
First published: June 9, 2019, 3:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...