लाइव टीवी

टीम इंडिया का सामना बांग्‍लादेश से, वर्ल्‍ड कप से पहले आखिरी मौका

News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 10:55 PM IST
टीम इंडिया का सामना बांग्‍लादेश से, वर्ल्‍ड कप से पहले आखिरी मौका
भारतीय टीम अभ्‍यास के दौरान. (AP Photo/Aijaz Rahi)

खिताब के प्रबल दावेदार भारत की इंग्लैंड पहुंचने पर शुरुआत अनुकूल नहीं रही और उसे ओवल में पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से छह विकेट से हार झेलनी पड़ी.

  • Share this:
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के अपने दूसरे वॉर्म अप मैच में भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को बांग्‍लादेश से खेलेगी. टीम इंडिया को पहले वॉर्म अप मैच में न्‍यूजीलैंड से हार मिली थी. इस मैच में भारतीय बल्‍लेबाज स्विंग की मददगार पिच पर बुरी तरह नाकाम रहे थे. ऐसे में बांग्‍लादेश के खिलाफ मैच के जरिए टीम इंडिया अपनी तैयारियों को आखिरी रूप देना चाहेगी.

खिताब के प्रबल दावेदार भारत की इंग्लैंड पहुंचने पर शुरुआत अनुकूल नहीं रही और उसे ओवल में पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से छह विकेट से हार झेलनी पड़ी. आलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भले ही कहा है कि यह हार चिंता का विषय नहीं है लेकिन फिर भी टीम वर्ल्‍ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच जून को होने वाले पहले मैच से पूर्व अपना मनोबल बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

भारत बल्लेबाजी में अपने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली पर बहुत निर्भर है लेकिन ये तीनों मिलकर 22 रन ही बना पाए. ट्रेंट बोल्ट की स्विंग लेती गेंदों के सामने शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बाद भारतीय टीम उबर नहीं पाई जिससे साफ हो गया कि टूर्नामेंट के दौरान इन तीनों की असफलता भारत को कितनी भारी पड़ सकती है.

नंबर चार को लेकर लंबे समय तक चर्चा चलती रही लेकिन पिछले मैच में केएल राहुल इस स्थान पर उतरे और फिर से उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. जडेजा ने 50 गेंदों पर 54 रन बनाकर वर्ल्‍ड कप के लिये अंतिम एकादश में जगह के लिए अपना दावा मजबूत कर दिया है. यह आलराउंडर पहले भी इंग्लैंड में सफल रहा है.



india vs bangladesh warm up match, ins vs ban match, indian cricket team, icc cricket world cup 2019, भारत बनाम बांग्‍लादेश वॉर्म अप मैच, भारत बांग्‍लादेश, भारतीय क्रिकेट टीम, विराट कोहली
भारत बल्लेबाजी में अपने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली पर बहुत निर्भर है (AP Photo/Aijaz Rahi)


भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई फिर से जसप्रीत बुमराह करेंगे. पिछले मैच में भी उन्होंने चार ओवर में दो रन देकर एक विकेट लिया. भारत ने दो विकेट जल्दी निकाल दिए थे लेकिन गेंदबाज इसका आगे फायदा नहीं उठा पाए. बांग्लादेश के खिलाफ टीम इस तरह की छोटी-छोटी कमियों को दूर करने की कोशिश करेगी.

बांग्लादेश को वर्ल्‍ड कप से पहले अभी तक अभ्यास का मौका नहीं मिला है. पाकिस्तान के खिलाफ उसका पहला मैच बारिश के कारण बिना गेंद फेंके हुए ही रद्द कर दिया गया था. लेकिन यहां आने से पहले बांग्लादेश ने आयरलैंड में त्रिकोणीय सीरीज जीती जहां की परिस्थितियां लगभग समान हैं.

india vs bangladesh warm up match, ins vs ban match, indian cricket team, icc cricket world cup 2019, भारत बनाम बांग्‍लादेश वॉर्म अप मैच, भारत बांग्‍लादेश, भारतीय क्रिकेट टीम, विराट कोहली
बांग्‍लादेश के खिलाफ मैच के जरिए टीम इंडिया अपनी तैयारियों को आखिरी रूप देना चाहेगी. (AP Photo/Aijaz Rahi)


मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है और ऐसे में मैच देर से शुरू होने की संभावना है. अगर बादल छाए रहते हैं तो तेज गेंदबाज इसका फायदा उठा सकते हैं. वैसे कार्डिफ में बड़े स्कोर बनते रहे हैं और ऐसे में रोहित, धवन और कोहली बड़ी पारियां खेलने की कोशिश करेंगे.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी.

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), अबू जैद, लिटन दास (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, मेहदी हसन, मोहम्मद मिथुन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्देक हुसैन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मुस्ताफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, तमीम इकबाल.

पाकिस्‍तान के तूफानी बल्‍लेबाज का खुलासा- बुमराह की नोबॉल ने स्‍टार बना दिया

वर्ल्‍ड कप से पहले इंग्‍लैंड का तूफान, चौके-छक्‍कों की लगी झड़ी और खूब बरसे रन

पाकिस्‍तान की हार के बाद जमकर चली गोलियां, फायरिंग की आवाज से गूंजा आसमान
आंखों के सामने भाई की हत्‍या, फिर गुंडों ने लूटा, अब इसकी गेंदों से कांपते हैं बल्‍लेबाज

धोनी के आलोचकों पर बरसा ये दिग्‍गज, कहा- उसे मत सिखाओ संन्‍यास कब लेना है
जेसन होल्डर का बड़ा बयान, IPL में होश उड़ाने वाला खिलाड़ी जितायेगा वर्ल्ड कप!
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 27, 2019, 10:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर