वर्ल्ड कप से पहले होगा टीम इंडिया के खिलाड़ियों का 'टेस्ट', एक गलती पड़ जाएगी भारी!

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली. (Photo: AP)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली. (Photo: AP)

ICC Cricket World Cup 2019: विराट कोहली की कप्‍तानी में भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को न्‍यूजीलैंड से अभ्‍यास मैच खेलेगी.

  • Share this:
भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में अपना अभियान शनिवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वॉर्म अप से शुरू करेगी. इंग्‍लैंड की कंडीशन में खुद को ढालने के लिए भारत के पास यह बड़ा मौका होगा. इस मैच के जरिए टीम इंडिया चौथे नंबर के बल्‍लेबाज को लेकर चल रही कंफ्यूजन को भी दूर करना चाहेगी. बता दें कि 30 मई से शुरू हो रहे क्रिकेट वर्ल्‍ड कप से पहले भारत को दो अभ्‍यास मैच खेलने हैं. न्‍यूजीलैंड के बाद भारत का सामना अफगानिस्‍तान से होगा.



न्‍यूजीलैंड के खिलाफ केनिंगटन ओवल में होने वाले मुकाबले में विराट कोहली की टीम लोकेश राहुल और विजय शंकर को चौथे नंबर के लिए ट्राई करना चाहेगी. वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान पर है. भारत पांच जून को साउथम्पटन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टूर्नामेंट में अभियान की शुरूआत करेगा.



कौन बनेगा नंबर 4

टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर सबसे मजबूत है. सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा और शिखर धवन के बाद तीसरे नंबर पर विराट कोहली बल्‍लेबाजी को आते हैं. टॉप-3 के हिसाब से भारत दुनिया में सबसे मजबूत टीम है. अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी, ऑलराउंडर केदार जाधव और हार्दिक पंड्या की मौजूदगी से काफी नीचे तक टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी है. लेकिन चौथे नंबर को लेकर असमंजस है. अगर राहुल खेलते हैं तो विजय शंकर की टीम में जगह मुश्किल होगी. ऐसे में दो अभ्यास मैचों के जरिए टीम मैनेजमेंट नंबर चार के लिए सबसे मुफीद बल्‍लेबाज को ढूंढना चाहती है. दिनेश कार्तिक भी नंबर चार पर बल्‍लेबाजी करने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं. उन्‍हें भी इन अभ्‍यास मैचों में मौका दिया जा सकता है.
टीम इंडिया की बॉलिंग जबरदस्‍त



जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुवा हैं. उनके साथ मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या जैसे तेज गेंदबाज हैं. कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की मौजूदगी से भारतीय आक्रमण में विविधता आती है. साथ ही केदार जाधव के रूप में टीम इंडिया के पास एक उपयोगी पार्ट टाइम स्पिनर भी मौजूद हैं.



icc cricket world cup 2019, indian cricket team, india vs new zealand warm up match, world cup 2019 schedule, भारतीय क्रिकेट टीम, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019, भारत न्‍यूजीलैंड वॉर्म अप मैच, विराट कोहली
जसप्रीत बुमराह वर्ल्‍ड कप 2019 में टीम इंडिया के तुरुप के इक्‍के साबित हो सकते हैं.




लाथम की जगह ब्‍लंडेल

वहीं केन विलियमसन की कप्‍तानी वाली न्‍यूजीलैंड टीम भी वर्ल्‍ड कप जीतने के दावेदारों में शुमार है. भारत ने इस साल की शुरुआत में न्‍यूजीलैंड को उसके घर में ही हराया था. ऐसे में टीम इंडिया न्‍यूजीलैंड के खेल से पूरी तरह वाकिफ है. हालांकि विकेटकीपर बल्‍लेबाज टॉम लाथम की अंगुली में चोट के चलते न्‍यूजीलैंड नए सलामी बल्‍लेबाज के साथ इस मैच में उतरेगी. कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि लाथम की जगह टाम ब्लंडेल खेलेंगे.



वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन के साथ हादसा, अस्पताल ले जाया गया



न्‍यूजीलैंड का मिडिल ऑर्डर मजबूत

रोस टेलर, केन विलियमसन, हेनरी निकोल्‍स के रूप में न्‍यूजीलैंड के पास अनुभवी मिडिल ऑर्डर है. विलियमसन और टेलर पिछले वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंची न्‍यूजीलैंड टीम के सदस्‍य भी थे. ऐसे में दबाव के पलों में दोनों टीम के संकटमोचक हो सकते हैं. हाल के सालों में वनडे के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार रास टेलर ने कहा था कि अच्छा है कि न्यूजीलैंड की टीम अपने अभ्यास मैच में भारत से खेल रही है.



icc cricket world cup 2019, indian cricket team, india vs new zealand warm up match, world cup 2019 schedule, भारतीय क्रिकेट टीम, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019, भारत न्‍यूजीलैंड वॉर्म अप मैच, विराट कोहली
रोस टेलर न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम के मिडिल ऑर्डर की जान हैं.




गेंदबाजी में भी कम नहीं

तेजी गेंदबाजी में कीवी टीम के पास टिम साउदी और ट्रेंट बोल्‍ट के रूप में दुनिया के दो उम्‍दा स्विंग गेंदबाज हैं. इंग्‍लैंड की कंडीशन में शुरुआती ओवरों में ये दोनों कहर बरपा सकते हैं. वहीं स्पिन मोर्चे पर टीम के पास लेग स्पिनर ईश सोढ़ी के रूप में रिस्‍ट स्पिनर है तो मिचेल सेंटनर फिंगर स्पिन का जादू बिखेर सकते हैं.



टीम इस प्रकार है:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव.



न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टाम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रांडहोमे, लोकी फर्गुसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टाम लाथम (विकेटकीपर), कोलिन मुनरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रास टेलर.



ये भी पढ़ें



वर्ल्ड कप में खिलाड़ियों का ध्यान ना भटके, इसलिए पीसीबी ने जारी की नई पॉलिसी 



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज