वर्ल्ड कप से पहले इस बल्लेबाज ने ठोके 80 यॉर्कर गेंदों पर 149 रन, होगा बुमराह का सबसे बड़ा दुश्मन!

इंग्लैंड में 30 मई से हो रहा है वर्ल्ड कप का आगाज, टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड को सबसे बड़ा खतरा बताया जा रहा है, दोनों के बीच 30 जून को है मैच

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 7:02 PM IST
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 7:02 PM IST
आईपीएल का खुमार खत्म हो चुका है अब बारी है आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की, जिसका आगाज 30 मई से इंग्लैंड में हो रहा है. भारतीय टीम को इस वर्ल्ड कप का बड़ा दावेदार माना जा रहा है, लेकिन इस रेस में सबसे आगे इंग्लैंड की टीम है, जो अपने घर पर खेल रही है और मौजूदा दौर में वो वनडे क्रिकेट की नंबर 1 टीम है. इंग्लैंड की टीम को ही भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा है. इसकी वजह है उसका जबर्दस्त बैटिंग लाइन अप, उसकी गेंदबाजी और गजब की फील्डिंग. इंग्लैंड के पास एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं लेकिन इस टीम में एक ऐसा बल्लेबाज है जो टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप में नासूर बन सकता है. वो अकेले ही अपने दम पर हारी बाजी को जीत में बदल सकता है. वो खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि इंग्लैंड के विकेटकीपर और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज जोस बटलर हैं. आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों बटलर टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा हैं.





सबसे तूफानी मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज
इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर को अगर मौजूदा दौर का सबसे तूफानी मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज कहा जाए तो गलत नहीं होगा. नंबर 5 पर उतरने वाले जोस बटलर का स्ट्राइक रेट 119.88 है जो किसी भी विरोधी टीम को ये दर्शाता है कि वो कितने खतरनाक बल्लेबाज हैं. बटलर स्ट्राइक रेट के मामले दुनिया में तीसरे और इंग्लैंड के नंबर 1 बल्लेबाज हैं. बटलर ने 106 वनडे पारियों में 3497 रन बनाए हैं, जिसमें 8 शतक और 18 अर्धशतक शामिल हैं. बड़ी बात ये है कि बटलर ने 106 पारियों में 295 चौके और 116 छक्के लगाए हैं. मतलब बटलर हर मैच में एक से ज्यादा छक्के लगाते हैं.



2018 से कमाल की फॉर्म में हैं बटलर
वर्ल्ड कप से पहले जोस बटलर की फॉर्म भारत ही नहीं दुनियाभर की सभी टीमों के लिए खतरा बन गई है. बटलर ने साल 2018 में 18 पारियों में 51.61 के औसत से 671 रन बनाए, जिसमें उन्होंने दो शतक और चार अर्धशतक लगाए हैं. इस साल की बात करें तो बटलर ने 5 पारियों में 321 रन बनाए और उनका औसत 107 है. इस साल बटलर अपने करियर स्ट्राइक रेट से काफी तेज बल्लेबाजी कर रहे हैं. साल 2019 में बटलर का स्ट्राइक रेट 158.91, इस साल 5 पारियों में बटलर 23 छक्के लगा चुके हैं.

डेथ ओवर्स में आता है बटलर का तूफान
जोस बटलर वैसे तो पारी की शुरुआत से ही चौके-छक्कों की बारिश करना शुरू करते हैं लेकिन डेथ ओवर्स में उनका बल्ला अलग ही अंदाज में गेंदबाजों पर कहर बरपाता है. बटलर की सबसे खतरनाक बात ये है कि वो यॉर्कर गेंदों पर भी छक्के लगाने में माहिर हैं. बटलर बैटिंग क्रीज का इस्तेमाल कर यॉर्कर को फुलटॉस बनाते हैं और उसे बाउंड्री पार पहुंचाते हैं. बटलर का यॉर्कर गेंदों पर प्रदर्शन हैरतअंगेज है. साल 2015 वर्ल्ड कप से अबतक बटलर ने कुल 80 यॉर्कर गेंद खेली हैं, जिसपर वो 149 रन ठोक चुके हैं. बटलर यॉर्कर गेंदों पर महज 2 बार आउट हुए हैं.



बटलर की खतरनाक हिटिंग का राज
आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर बटलर डेथ ओवर्स में इतनी तूफानी हिटिंग करते कैसे हैं? बटलर की हिटिंग का राज है उनका गोल्फ प्रेम. बटलर को गोल्फ खेलना पसंद है वो डेथ ओवर्स में बैट के गोल्फ स्टिक की तरह घुमाते हैं. द टेलीग्राफ को दिए इंटरव्यू में खुद उन्होंने इस बात का खुलासा किया. उस इंटरव्यू में बटलर ने ये भी बताया कि वो बेहद हल्का बल्ला इस्मेताल करते हैं, जिसका वजन महज 1100 ग्राम होता है.



भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं
वैसे भारत के लिए राहत वाली बात ये है कि बटलर का बल्ला भारत के खिलाफ खामोश ही रहा है. भारत के खिलाफ बटलर का औसत महज 24 है. उनका स्ट्राइक रेट 87.24 है और वो टीम इंडिया के खिलाफ सिर्फ दो अर्धशतक ही लगा चुके हैं. भारत के खिलाफ बटलर की खामोशी के पीछे स्पिनर्स हैं. भारत के खिलाफ बटलर ने 12 पारियां खेली हैं जिसमें से 6 बार उन्होंने स्पिनर्स को विकेट दिया है. हालांकि आईपीएल 2019 में बटलर ने अच्छा प्रदर्शन कर ये संकेत दिए हैं कि वो वर्ल्ड कप में स्पिनर्स के खिलाफ भी आक्रामक रुख अख्तियार करेंगे.



आईपीएल में बटलर ने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए 38.87 की औसत से 311 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट 151 रहा. ऐसे में साफ है कि जोस बटलर आने वाले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकते हैं. भारतीय गेंदबाजों को हर हाल में बटलर को जल्द निपटाना ही होगा.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार