क्‍या कुमार संगाकारा के इस वर्ल्‍ड रिकॉर्ड को कोई बल्‍लेबाज़ दे पाएगा चुनौती?

वर्ल्‍ड कप के इतिहास में अब तक आठ बल्‍लेबाजों ने चार या फिर उससे अधिक शतक लगाए हैं.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 3:01 PM IST
क्‍या कुमार संगाकारा के इस वर्ल्‍ड रिकॉर्ड को कोई बल्‍लेबाज़ दे पाएगा चुनौती?
क्‍या कुमार संगाकारा का ये वर्ल्‍ड रिकॉर्ड टूटेगा? (photo-twitter)
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 3:01 PM IST
बेशक आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 का आगाज 30 मई से होगा, लेकिन क्रिकेट का यह महाकुंभ अभी से चर्चा का कारण बना हुआ है. सच कहा जाए तो हर कोई अजीबोगरीब रिकॉर्ड्स खंगालने में लगा हुआ है. इसी फेहरिस्‍त में हम आपको श्रीलंकाई बल्‍लेबाज़ कुमार संगाकारा के एक ऐसे वर्ल्‍ड रिकॉर्ड से रूबरू करवा रहे हैं, जो कि शायद ही टूटे. जी हां, यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे वर्ल्‍ड कप इतिहास में कोई नहीं कर पाया है.

क्‍या टूटेगा ये रिकॉर्ड?


इस बार इंग्‍लैंड में रनों का अंबार लगने की पूरी संभावना है, लेकिन क्‍या कोई बल्‍लेबाज़ श्रीलंकाई बल्‍लेबाज़ कुमार संगाकारा का वर्ल्‍ड कप 2015 में किया गया रिकॉर्ड तोड़ सकेगा. इस दिग्‍गज बल्‍लेबाज़ ने अपने आखिरी वनडे टूर्नामेंट में सात मैच खेलते हुए 108.20 के औसत से चार शतकों की मदद से 541 रन ठोक कर हंगामा मचा दिया था. इस दौरान उन्‍हें बल्‍ले से चार शतक निकले थे, जो कि एक एडिशन में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है. इस वर्ल्‍ड कप में संगा का कहर बांग्‍लादेश (नाबाद 105), इंग्‍लैंड (नाबाद 117), ऑस्‍ट्रेलिया (104) और स्‍कॉटलैंड (124) ने झेला था. यह संभव है कि इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना बहुत मुश्किल है.

मैथ्‍यू हेडेन ने चार शतक लगाकर अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया. (photo-icc)


ये बल्‍लेबाज़ लगा चुके हैं लगातार तीन शतक
कुमार संगाकारा से पहले वर्ल्‍ड कप के एक एडिशन में ऑस्‍ट्रेलिया के मार्क वॉ और मैथ्‍यू हेडन के अलावा भारत के सौरव गांगुली ने तीन-तीन शतक लगाने का रिकॉर्ड कायम किया था. वॉ ने 1996 वर्ल्‍ड कप तो हेडेन ने 2007 वर्ल्‍ड कप में जलवा बिखेरा था. जबकि सौरव ने 2003 में अपने बल्‍ले से जौहर दिखाया था.

सचिन से एक कदम पीछे रहे गए संगाकारा
Loading...

वर्ल्‍ड कप के इतिहास में अब तक आठ बल्‍लेबाजों ने चार या फिर उससे अधिक शतक लगाए हैं. इस लिस्‍ट में सचिन तेंदुलकर (6) सबसे आगे हैं तो संगाकारा और रिकी पोंटिंग के नाम 5-5 शतक दर्ज हैं. इसके अलावा सौरव गांगुली, एबी डीविलियर्स, मार्क वॉ, तिलकरत्‍ने दिलशान और महेला जयवर्धने ने चार-चार शतक लगाए हैं. साफ है कि उपरोक्‍त चार बल्‍लेबाज़ अपने वर्ल्‍ड कप करियर में चार शतक ही लगा सके हैं. वहीं, कुमार संगाकारा ने एक ही एडिशन में चार शतक जड़ डाले. हालांकि वह चार बार इस महाकुंभ का हिस्‍सा रहे हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार