ICC World Cup: ड्यूमिनी और मलिंगा ने भी क्रिकेट को कहा अलविदा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ड्यूमिनी ने और भारत के खिलाफ मलिंगा ने अपने क्रिकेटिंग करियर का आखिरी मैच खेला.

News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 8:26 AM IST
ICC World Cup: ड्यूमिनी और मलिंगा ने भी क्रिकेट को कहा अलविदा
साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी जेपी ड्यूमिनी और श्रीलंका के लसित मलिंगा ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है
News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 8:26 AM IST
विश्व कप से संन्यास लेने का दौर जारी है. पहले शोएब मलिक, फिर इमरान ताहिर और अब जेपी ड्यूमिनी और लसित मलिंगा ने भी अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. साउथ अफ्रीका के अनुभवी गेंदबाज इमरान ताहिर ने एक दिन पहले ही अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी कि विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप का आखिरी मैच उनके करियर का भी आखिरी होगा. वहीं साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर ड्यूमिनी ने भी अपने संन्यास की घोषणा पहले कर दी थी और इस मैच में मैदान को अलविदा कह​ दिया. इनके अलावा श्रीलंका के अनुभवी गेंदबाजी लसिथ मलिंगा ने भी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

हालांकि दोनों टीमों के ये तीनों अनुभवी खिलाड़ी के लिए यह विश्व कप काफी निराशजनक रहा. साउथ अफ्रीका और श्रीलंका दोनों ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है. हालांकि साउथ अफ्रीकन टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ अपने अभियान का अंत किया, जबकि श्रीलंका को भारत के हाथों शिकस्‍त का सामना करना पड़ा.

आखिर वनडे में नहीं चले ड्यूमिनी
ड्यूमिनी ने साउथ अफ्रीका की ओर से 199 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने चार शतक और 27 अर्धशतक सहित कुल  6052 रन बनाए. साथ ही कुल 69 विकेट भी चटकाए, जिसमें एक बार चार विकेट होल शामिल है. लेकिन अपने वनडे करियर के आखिरी मुकाबले को ड्यूमिनी यादगार नहीं बना पाए और सिर्फ 14 रन ‌की ही पारी खेल पाए. इस पूरे ही विश्व कप अभियान में ना ड‍्यूमिनी का बल्ला चल पाया और ही वह गेंद से कमाल कर पाए.

आखिरी मुकाबले में सिर्फ एक सफलता

लसिथ मलिंगा


वहीं श्रीलंका के लिए भी यह विश्व कप उतना खास नहीं रहा.  ग्रुप मैच के आखिरी मुकाबले में भी उसे हार के साथ अपने अभियान का अंत करना पड़ा. वहीं लसित मलिंगा ने भी इसी के साथ वनडे से संन्‍यास ले लिया. करियर के आखिरी मुकाबले में मलिंगा सिर्फ एक विकेट ले पाए. उन्होंने सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल को विकेट लिया. करियर का चौथा विश्व कप खेलने वाले मलिंगा ने इस विश्व कप में सात मैचाें में 13 विकेट लिए. लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ उनकी बेहतरीन गेंदबाजी यादगार बन गई. इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 43 रन देकर चार विकेट लिए थे. मलिंगा विश्व कप के इतिहास में तीसरे सफल गेंदबाज हैं. विश्व कप में उन्हाेंने 29 मैच की 28 पारियों में कुल 56 विकेट लिए. उनसे ज्यादा ग्लेन मैक्ग्रा (71) और मुथैया मुरलीधरन (69) ने लिए.
Loading...

हर हाल में टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताना चाहते हैं रोहित शर्मा, 8 साल पहले मिला दर्द है वजह!

केएल राहुल का वर्ल्ड कप में पहला शतक, इस टूर्नामेंट के तीसरे भारतीय ओपनर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 7, 2019, 7:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...