ICC World Cup 2019: वेस्टइंडीज को रौंदकर सेमीफाइनल से एक कदम दूर टीम इंडिया

भारत 11 अंकों के साथ अंकतालिका में दूसरे नंबर पर पहुंचा. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 268 रन का स्कोर खड़ा किया, जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 141 रन पर ऑलआउट हो गई.

News18Hindi
Updated: June 28, 2019, 10:52 AM IST
News18Hindi
Updated: June 28, 2019, 10:52 AM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) के 34वें मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को एकतरफा अंदाज में 125 रनों से हरा दिया. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैनचेस्टर की पिच पर 268 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 141 रनों पर ऑल आउट आउट हो गई. भारत की जीत के हीरो रहे विराट कोहली, जिन्हें मुश्किल पिच पर 72 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया. विराट कोहली के अलावा एम एस धोनी ने 61 गेंदों में नाबाद 56 रनों की पारी खेली. पंड्या ने 46 और के एल राहुल ने 48 रन बनाए. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने एक बार फिर अपना दम दिखाया. मोहम्मद शमी ने लगातार दूसरे मैच में 4 विकेट झटके. बुमराह और युजवेंद्र चहल को 2-2 विकेट मिले.

भारत ने की पहले बल्लेबाजी

भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही, रोहित शर्मा 18 रन बनाकर केमर रोच की गेंद पर विवादास्पद तरीके से आउट हो गए. रोहित के जाने के बाद कोहली और राहुल ने 67 रन जोड़े थे लेकिन राहुल अपने पचास रन पूरे नहीं कर सके. उन्होंने 64 गेंदों में 46 रन बनाए और 6 चौके लगाए.

विराट कोहली


नंबर-4 के लिए खोजे गए विजय शंकर ने फिर निराश किया. रोच ने शंकर को भी होप के हाथों कैच कराया. शंकर ने 14 रन बनाए. इसके बाद वेस्टइंडीज के विकेटकीपर शेई होप से बड़ी गलती हुई, 34वां ओवर फेंकने आए और धोनी ने उन्हें निकल कर मारने की कोशिश की. धोनी चूके और तकरबीन दो फुट बाहर थे, लेकिन होप ने बच्चों सी गलती की और धोनी को जीवनदान दिया. धोनी ने इसका फायदा उठाया और नाबाद 56 रनों की पारी खेली. विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में लगातार चौथी बार अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन उनसे शतक की उम्मीद थी और वो उसमें नाकाम रहे. हार्दिक पंड्या ने आखिरी समय में 38 गेंदों में 46 रन बनाए. पंड्या और धोनी के बीच 70 रनों की साझेदारी हुई, जो टीम इंडिया को 268 रनों के अच्छे स्कोर तक ले गई.

भारतीय गेंदबाजों की जबर्दस्त गेंदबाजी

भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी पिच का फायदा उठाते हुए वेस्टइंडीज को रनों के लिए तरसा दिया. शमी ने पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर गेल (6) को 10 के कुल स्कोर पर पैवेलियन भेज दिया. शमी ने ही शेई होप को 5 रन पर बोल्ड कर विंडीज को दूसरा झटका दिया. यहां सुनील और निकोलस पूरन ने टीम को संभाला। दोनों ने टीम का स्कोर 71 तक पहुंचा दिया, लेकिन इस बार पांड्या वेस्टइंडीज के लिए मुसीबत बन गए. उन्होंने सुनील की 31 रनों की पारी का अंत किया.
Loading...

शमी ने लिए 4 विकेट


9 रनों के बाद पूरन को चाइनामैन कुलदीप ने अपना शिकार बनाया. पूरन ने 28 रन बनाए. विंडीज कप्तान जेसन होल्डर विकेट को समझ कर कुछ कर पाते उससे पहले ही चहल ने उनकी 6 रनों की पारी का अंत कर विंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 98 रन कर दिया. यहां से फिर भारत को जीत हासिल करने में परेशानी नहीं आई. कार्लोस ब्रैथवेट (1), फाबियन ऐलेन (0), शिमरन हेटमायेर (18), शेल्डन कॉटरेल (10) और ओशाने थॉमस (6) जल्दी-जल्दी पैवेलियन लौट गए और भारत ने एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की.

INDvWI: इंडिया ने सचिन को एक मैच में दो बार किया गलत साबित
क्‍या धोनी के चक्‍कर में टूटेगा भारत के वर्ल्‍ड कप का सपना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 28, 2019, 5:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...