शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास, ये बड़ा रिकॉर्ड नाम करने वाले पहले क्रिकेटर

इस वर्ल्ड कप में 500 रन के साथ-साथ वह नौ विकेट ले चुके हैं. ऐसा करने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 11:35 PM IST
शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास, ये बड़ा रिकॉर्ड नाम करने वाले पहले क्रिकेटर
शाकिब अल हसन मौजूदा वर्ल्ड कप में 500 रन बना चुके हैं. (ap)
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 11:35 PM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल  की जगह के लिए भारत एजबेस्टन मैदान पर बांग्लादेश का सामना कर रहा है. इस मुकाबले में एक बार फिर बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का बल्ला चला  और उन्होंने 74 गेंदों में 66 रन बनाए . अपने इस  अर्धशतक के साथ उन्होंने वर्ल्ड कप में 500 रन पूरे कर लिए, वहीं इस मैच में ऋषभ पंत उनका 10वां शिकार बने.  इसके साथ ही शाकिब ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. इस वर्ल्ड कप में 500 रन के साथ-साथ वह नौ विकेट ले चुके हैं. ऐसा करने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं. कोई और खिलाड़ी 400 रन और 10 विकेट के करीब भी नहीं पहुंच पाया है. इस वर्ल्ड कप में वह अपनी सात पारियों में हर बार 40 के ऊपर का स्कोर बना चुके हैं. इस रिकॉर्ड के सबसे करीब न्यूजीलैंड के स्कॉट स्टायरिस हैं जिन्होंने 2007 के वर्ल्ड कप में 499 रन और सात विकेट हासिल किए थे.

वर्ल्ड कप में कर रहे हैं शानदार प्रदर्शन

अफगानिस्तान के खिलाप मुकाबले में भी शाकिब ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. अफगानिस्‍तान के खिलाफ उन्‍होंने पहले बल्‍लेबाजी में रंग जमाते हुए अर्धशतक लगाया और इसके बाद गेंदबाजी में 5 विकेट झटके. इसके साथ ही उन्‍होंने इतिहास रच दिया.

Shakib Al Hasan, Bangladesh vs Afghanistan, World Cup 2019, CWC 19, BAN v AFG
भारत के खिलाफ शाकिब ने कायम किया अनोखा रिकॉर्ड (ap)


वे दूसरे क्रिकेटर हैं जिन्‍होंने वर्ल्‍ड कप में एक मैच में अर्धशतक लगाने के साथ ही 5 विकेट भी लिए हैं. उन्‍होंने भारत के युवराज सिंह की बराबरी की जिन्‍होंने 2011 वर्ल्‍ड कप में आयरलैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था. युवी ने आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 50 रन बनाए थे और 31 रन देकर 5 विकेट लिए थे.

भारत ने दिया 315 का लक्ष्य

इससे पहले भारत ने बांग्लादेश को 315 रनों का लक्ष्य दिया. सबसे ज्यादा 104 रन रोहित शर्मा ने बनाए. रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ रोहित शर्मा ने 90 गेंदों में शतक ठोका. इस वर्ल्ड कप में ये उनका चौथा शतक है. रोहित एक वर्ल्ड कप में 4 शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने. आपको बता दें रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में 500 रन भी पूरे कर लिए हैं. वो सचिन के बाद ये कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय हैं. के एल राहुल ने भी 77 रनों की पारी खेली.  रोहित शर्मा और राहुल ने पहले विकेट के लिए 180 रन जोड़े.  विराट कोहली 26 रन पर आउट हुए. पंड्या तो खाता भी नहीं खोल पाए. रिषभ पंत ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन वो अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके. वो 48 रन पर आउट हुए. धोनी ने 35 रनों की अहम पारी खेली.
Loading...

यह भी पढ़ें-

87 साल की इस इंडियन फैन ने मोहा सभी का मन, पूर्व क्रिकेटर भी हुए मुरीद

क्या रोहित शर्मा इंडियन वन-डे क्रिकेट में बेस्ट ओपनर हैं... 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 9:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...