SA vs SL: फाफ डू प्लेसी और हाशिम अमला की जोड़ी से हार गई श्रीलंकाई टीम

हाशिम अमला और फाफ डू प्लेसी ने दिलाई साउथ अफ्रीका को जीत

हाशिम अमला और फाफ डू प्लेसी ने दिलाई साउथ अफ्रीका को जीत

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका को 204 रनों को लक्ष्य दिया था, साउथ अफ्रीका ने यह लक्ष्य 37.2 ओवर में ही हासिल कर लिया.

  • Share this:
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में लंबे समय से जीत के लिए तरस रही साउथ अफ्रीका को चेस्टर ली स्ट्रीट के रिवरसाइड मैदान पर श्रींलका के खिलाफ जीत हासिल हुई.  साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को नौ विकेट से मात देकर टूर्नामेंट से लगभग उन्हें बाहर कर दिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका को 204 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे साउथ अफ्रीका ने 37.2 ओवर में ही हासिल कर लिया. हांलाकि प्रोटीस कप्तान अपने अर्धशतक से चार रन दूर रह गए. 204 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने क्विंटन डी कॉक (3) का विकेट जल्द ही खो दिया जो मलिंगा की गेंद पर बोल्ड हो गए. हालांकि इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान फाफ डू प्लेसी ने अमला का साथ दिया और दोनों ने टीमों का जीत दिलाई. दोनों बल्लेबाजों ने इस दौरान अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए. फाफ डू प्लेसी 96 तो हाशिम अमला 80 रन बनाकर नाबाद रहे.

हाशिम अमला ने 80 रन की नाबाद पारी खेली (ap)
हाशिम अमला ने 80 रन की नाबाद पारी खेली (ap)


इससे पहले साउथ अफ्रीका श्रीलंका को बड़ा स्कोर करने से रोक दिया. ड्वेन प्रिटोरियस की शानदार गेंदबाजी के कारण साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 49.3 ओवरों में 203 रनों पर ही ऑलआउट कर दिया. वर्ल्ड कप में अपना दूसरा मैच खेल रहे प्रिटोरियस ने 10 ओवर के स्पेल में सिर्फ 25 रन दिए और तीन विकेट हासिल किए. स्पेल में दो ओवर मेडन रहे. क्रिस मौरिस के हिस्से भी तीन विकेट लिए. मौरिस ने 9.3 ओवरों में 46 रन खर्च किए. श्रीलंका को पारी की पहली ही गेंद पर झटका लगा जब कैगिसो रबाडा ने श्रीलंका के कप्तान कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (0) को दूसरी स्लिप में कैच कराया. इसके बाद अविष्का फर्नाडों (30) और कुसल परेरा (30) ने दूसरे विकेट के लिए 67 रनों की. यह साझेदारी श्रीलंका की पारी की सबसे बड़ी साझेदारी थी. प्रिटोरियस ने इस साझेदारी को तोड़ते हुए श्रीलंका की पारी को पलट दिया. फर्नांडो ने दसवें ओवर में गलत टाइमिंग से शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया जबकि कुसाल परेरा ने प्रिटोरियस की गेंद अपने विकेटों पर खेली जिससे स्कोर तीन विकेट पर 72 रन हो गया.



sa vs sl, lasith malinga, south africa, faf du plessis
साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 203 पर ऑल आउट कर दिया था

ड्वेन प्रिटोरियस की घातक गेंदबाजी

अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज भी टीम की पारी को संभाल नहीं पाए और बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा. मैथ्यूज को 11 रन के स्कोर पर मौरिस की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद क्रीज पर सेट होते दिख रहे कुसल मेंडिस (23) भी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए क्रिस मौरिस की गेंद पर प्रिटोरियस को कैच थमा बैठे. इसके बाद जेपी डुमिनी ने धनंजय डिसिल्वा (24) को बोल्ड किया जो रिवर्स करने में चूक गए थे. तिसारा परेरा (21) एंडिल फेलुकवायो पर लंबा शॉट खेलने की कोशिश में रबाडा को कैच थमा बैठे. इसुरू उदाना (17) दोहरे अंक में पहुंचने वाले श्रीलंका के आठवें बल्लेबाज थे. इसके बाद आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर चार रन बनाकर लसिथ मलिंगा के तौर पर टीम का आखिरी विकेट गिरा.

'पाक को रोकने के लिए बांग्‍लादेश-श्रीलंका से हारेगा भारत'

वर्ल्‍ड कप में मधुमक्खियों का हमला, खिलाड़ी मैदान में लेटे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज