इस खिलाड़ी ने अकेले जिता दिया था वर्ल्ड कप, अब टीम इंडिया पर बरपाएगा 'कहर'

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका से खेलना है. यह मैच 5 जून को रोज बोल क्रिकेट ग्राउंड में होगा.

News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 10:06 PM IST
News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 10:06 PM IST
टीम इंडिया को 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप के लिए एक मजबूत दावेदार माना जा रहा है. भारतीय टीम के पास विराट, धोनी, रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाज हैं तो वहीं स्कवॉड में बुमराह, शमी, कुलदीप यादव जैसे अच्छे गेंदबाज भी हैं. टीम के पास हार्दिक पंड्या जैसा विस्फोटक ऑलराउंडर भी है जो वर्ल्ड कप में अकेले अपने दम पर मैच जिता सकता है. वैसे भारतीय टीम मजबूत जरूर है लेकिन उसके विरोधी भी कुछ कम नहीं. टीम इंडिया वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना अभियान शुरू होगी. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 जून को टक्कर होगी, जिसमें उसे सबसे ज्यादा खतरा एक ऐसे गेंदबाज से होगा, जिसकी रफ्तार भर से ही बल्लेबाजों के पैर लड़खड़ा जाते हैं. हम बात कर रहे हैं कागिसो रबाडा की जो विराट एंड कंपनी के लिए बहुत बड़ी समस्या हैं. आइए आपको बताते हैं क्यों?

पेस, बाउंस और स्विंग के बादशाह रबाडा!


कागिसो रबाडा जैसी खूबी दुनिया के चुनिंदा गेंदबाजों में ही है. कागिसो रबाडा के पास रफ्तार है, वो गेंद स्विंग करा सकते हैं, वो पिच से गेंद सीम करा सकते हैं. पिच अगर फ्लैट हो तो उनके पास बेहद ही खतरनाक यॉर्कर है. इसके साथ-साथ रबाडा स्लोअर गेंद भी बखूबी फेंकते हैं. अब जिस गेंदबाज के तरकश में इतने तीर हों तो उसके खिलाफ बल्लेबाजी करने में परेशानी तो होगी ही. हाल ही में रबाडा ने आईपीएल में अपना जादू दिखाया है.

कागिसो रबाडा


दिल्ली कैपिटल्स को प्लेऑफ में पहुंचाने का सबसे बड़ा क्रेडिट कागिसो रबाडा को ही जाता है. रबाडा ने आईपीएल में 12 मैचों में 25 विकेट झटके. बड़ी बात ये है कि रबाडा ने आंद्रे रसेल जैसे हिटर्स को भी रन नहीं बनाने दिए. कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हुए सुपरओवर में रबाडा ने 10 रन बचा लिए थे. रबाडा ने पहली गेंद पर रसेल से चौका खाया, लेकिन अगली गेंद उन्होंने यॉर्कर डाली और रसेल का काम तमाम हो गया. नतीजा दिल्ली को जीत मिली.

धोनी को भी रन नहीं बनाने देते रबाडा
एम एस धोनी को डेथ ओवर्स का सबसे खतरनाक बल्लेबाज माना जाता है, लेकिन अगर सामने रबाडा हों तो धोनी की एक नहीं चलती. साल 2015 में जब रबाडा महज 19 साल के थे, उन्होंने कानपुर वनडे में टीम इंडिया से जीता हुआ मैच छीन लिया था. आखिरी ओवर में भारत को 11 रनों की जरूरत थी और क्रीज पर धोनी थे, लेकिन रबाडा ने धोनी को आउट कर साउथ अफ्रीका को 5 रनों से मैच जिता दिया था.
कागिसो रबाडा


रबाडा के हैरतअंगेज आंकड़े
कागिसो रबाडा के आंकड़े भी बेमिसाल हैं. उन्होंने 66 मैचों में 106 विकेट लिए हैं. बड़ी बात ये है कि पिछले दो सालों में कागिसो रबाडा गजब की फॉर्म में हैं. उन्होंने 2018 से लेकर अब तक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 110 विकेट लिए हैं. वैसे भारत के खिलाफ रबाडा का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. रबाडा ने भारत के खिलाफ 11 वनडे में 15 विकेट लिए हैं. पिछले साल साउथ अफ्रीका दौरे पर गई टीम इंडिया ने रबाडा के खिलाफ आखिरी तीन मैचों में काफी रन बटोरे थे. रबाडा ने भारत के खिलाफ तकरीबन 6 के इकॉनमी रेट से रन दिए थे.

रबाडा ने साउथ अफ्रीका को बनाया है वर्ल्ड चैंपियन
कागिसो रबाडा भले ही पहली बार वर्ल्ड कप खेल रहे हैं लेकिन अंडर 19 लेवल पर वो साउथ अफ्रीका को वर्ल्ड चैंपियन बना चुके हैं. साल 2014 में रबाडा साउथ अफ्रीका के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप खेले थे. साउथ अफ्रीका ने इस वर्ल्ड कप को जीता था और रबाडा टूर्नामेंट के दूसरे सबसे कामयाब गेंदबाज थे. उन्होंने 5 मैचों में 14 विकेट लिए थे और उनका इकॉनमी रेट महज 3.10 था. साफ है रबाडा में काबिलियत है और उनके अंदर अच्छा प्रदर्शन करने की भूख भी है. रबाडा की ये भूख टीम इंडिया ही नहीं बल्कि दुनिया की हर टीम के लिए खतरा साबित हो सकती है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार