नुआन प्रदीप और लसिथ मलिंगा की शानदार गेंदबाजी, श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 34 रनों से हराया

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में श्रीलंका ने पहली जीत दर्ज की, अफगानिस्तान के खिलाफ हासिल की जीत


Updated: June 5, 2019, 12:20 AM IST
नुआन प्रदीप और लसिथ मलिंगा की शानदार गेंदबाजी, श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 34 रनों से हराया
नुआन प्रदीप और लसिथ मलिंगा की शानदार गेंदबाजी, श्रीलंका ने अफगानिस्तान को 34 रनों से हराया

Updated: June 5, 2019, 12:20 AM IST
आईसीसी विश्व कप-2019 में अफगानिस्तान की टीम अपना दूसरा मैच 34 रनों से हार गई. डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक अफगानिस्तान को 187 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन ये टीम 152 रन पर ऑल आउट हो गई. श्रीलंका के लिए नुआन प्रदीप ने 4 और मलिंगा ने 3 विकेट लिए. परेरा और उडाना को 1-1 विकेट मिला. अफगान टीम के लिए नजीबुल्लाह ने 43 और हजरतुल्लाह ने 30 रन बनाए लेकिन दूसरा कोई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका.

ऐसे हुई अफगानी टीम की हार
अफगानिस्तान ने अपना पहला विकेट 34 के कुल स्कोर पर खोया. मलिंगा ने मोहम्मद शाहजाद (7) को पैवेलियन की राह दिखाई. आठ रन बाद रहमत शाह (2) उदाना का शिकार हो गए. प्रदीप ने 44 के कुल स्कोर पर हजरतउल्लाह जाजई (30) का विकेट ले अफगानिस्तान को तीसरा झटका देकर परेशान कर दिया. प्रदीप ने ही हसमातुल्लाह शाहिदी (4) का विकेट अफगानिस्तान का स्कोर चार रनों पर 57 रन कर दिया. इसी स्कोर पर थिसारा परेरा (11) ने मोहम्मद नबी को पवेलियन की राह दिखा अफगानिस्तान का पांचवां विकेट गिरा दिया.

श्रीलंका और अफगानिस्तान टीम


नईब जादरान की जोड़ी जमी
यहां से कप्तान गुलबदीन नईब (23) और नजीबुल्लाह जादरान (43) ने टीम को संभाला. दोनों ने छठे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी पर टीम की जीत निर्भर थी. दोनों के लिए सब कुछ सही जा रहा था, लेकिन प्रदीप की गेंद पर 121 के कुल स्कोर पर नईब को एलबीडब्ल्यू आउट किया. प्रदीप ने दो रन बाद राशिद खान को बोल्ड कर अफगानिस्तान को सातवां झटका दिया.

नजीबुल्लाह एक छोर पर अफगानिस्तान की उम्मीदों को लेकर खड़े थे और बड़े शॉट खेल रहे थे. इस बीच दौलत जादरान (6) पैवेलियन लौट लिए, लेकिन अफगानिस्तान की जीत की उम्मीदें उस समय पूरी तरह से धराशायी हो गई जब 145 के कुल स्कोर पर नजीबुल्लाह रन लेने की कोशिश में श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने की सीधी थ्रो पर रन आउट हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 56 गेंदों का सामना किया और दो चौके मारे. मलिंगा ने हामिद हसन (6) को बोल्ड कर श्रीलंका की जीत पर मुहर लगाई.
Loading...

अच्छी शुरुआत के बाद ढही श्रीलंकाई पारी
इससे पहले, श्रीलंका ने शुरुआत तो अच्छी की थी लेकिन अपनी मजबूत गेंदबाजी के लिए मशहूर अफगानिस्तान ने मिडिल्स ओवरों में लगातार विकेट ले उसे बड़े स्कोर तक नहीं जाने दिया. इसमें नबी का अहम रोल रहा जिन्होंने एक ही ओवर में तीन विकेट लेकर श्रीलंका को धराशायी कर दिया. श्रीलंका ने 144 के कुल स्कोर पर एक विकेट ही खोया था लेकिन यहां से नबी ने एक ही ओवर में तीन विकेट लेकर उसका स्कोर 146 रनों पर चार विकेट कर दिया.

अफगानिस्तान टीम


श्रीलंकाई टीम की बल्लेबाजी फ्लॉप
श्रीलंकाई टीम की सलामी जोड़ी करुणारत्ने (30) और कुशल परेरा ने टीम (78) को बेहतरीन शुरुआत दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 92 रन जोड़े. पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 136 रनों पर ढेर होने वाली इस टीम के लिए यह अच्छी शुरुआत थी और उसके बड़े स्कोर की नींव तैयार हो चुकी थी. इसी स्कोर पर नबी ने श्रीलंकाई कप्तान को पवेलियन भेजा. लाहिरू थिरिमाने (25) ने परेरा का अच्छा साथ दिया और दूसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की. 22वें ओवर की दूसरी गेंद पर 144 के कुल स्कोर पर नबी ने थिरिमाने को आउट किया. इसी ओवर में दो रन बाद नबी ने कुसल मेंडिस (2) को आउट किया और फिर श्रीलंका के सबसे अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज को रहमत शाह के हाथों कैच कराया.

नबी ने अफगानिस्तान के लिए जो मंच बनाया था, उसे बाकी गेंदबाजों ने भुनाया. 149 के कुल स्कोर पर हामिद हसन ने धनंजय डी सिल्वा को खाता भी नहीं खोलने दिया. टीम के स्कोर में 10 रन ही जु़ड़े थे कि थिसारा परेरा दो के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए. इसुरु उदाना 10 रन बना सके. उनके बाद परेरा आउट हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 81 गेंदों का सामना किया और आठ चौके लगाए. श्रीलंका का स्कोर 33 ओवरों में 182 रन था और तभी बारिश आ गई. यहां मैच रोक दिया गया. बारिश रुकने के बाद मैच को 41- 41 ओवर का किया गया लेकिन अफगानिस्तान ने आने के कुछ ही देर बाद लसिथ मलिंगा (4) और नुवान प्रदीप (0) को आउट कर श्रीलंका को समेट दिया. अफगानिस्तान के लिए नबी ने चार विकेट लिए. दौलत जादरान और राशिद खान ने दो-दो विकेट लिए. हामिद हसन को एक विकेट मिला.

ICC Cricket World Cup 2019: पिच अच्छी नहीं होगी तो इंग्लैंड में रन नहीं बनाएंगे विराट-धवन और रोहित शर्मा!
इंग्‍लैंड के खिलाड़ी का खुलासा- गेंद से छेड़छाड़ करते थे
इंग्‍लैंड को बड़ी चोट, 42 साल का खिलाड़ी बना संकटमोचक
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 5, 2019, 12:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...