ये बातें आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 को बनाएंगी 'स्‍पेशल'

इस बार टूर्नामेंट 46 दिन चलेगा. इस दौरान 12 मैदानों पर 48 मैच खेले जाएंगे.

News18Hindi
Updated: May 26, 2019, 12:06 PM IST
ये बातें आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 को बनाएंगी 'स्‍पेशल'
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019. (PHOTO-ICC)
News18Hindi
Updated: May 26, 2019, 12:06 PM IST
आईसीसी विश्‍व कप 2019 का मंच सज चुका है और सभी टीमें वॉर्म-अप मैचों के जरिए अपनी तैयारियों को परखने में लगी हुई हैं. इस बार एक ट्रॉफी के लिए दस टीमों के बीच घमासान होगा, जिसमें से क्रिकेट के जानकार मेजबान इंग्‍लैंड के अलावा भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया पर दांव लगा रहे हैं. हालांकि यह टूर्नामेंट राउंड रॉबिन एंड नॉक आउट फॉर्मेट के तहत खेला जा रहा है, लिहाजा न्‍यूजीलैंड, वेस्‍टइंडीज, बांग्‍लादेश, पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान की संभावनाओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. खैर, इस विश्‍व कप में इस बार कई बातें ऐसी होंगी जो इस और रोमांचक बना देंगी.

27 साल बाद राउंड रॉबिन और नॉक आउट फॉर्मेट


1992 विश्व कप के बाद से ये पहली बार होगा जब विश्व कप राउंड रॉबिन और नॉक आउट फॉर्मेट के तहत खेला जाएगा. इस बार सभी टीमें एक-दूसरे से खेलेंगी और टॉप की चार टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी. प्रत्‍येक टीम को नौ लीग मैच खेलने का मौका मिलेगा. इस बार टूर्नामेंट 46 दिन चलेगा. इस दौरान 12 मैदानों पर 48 मैच खेले जाएंगे.

दस टीमें लेंगी हिस्‍सा

विश्व कप में पहली बार 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इससे पहले 1975, 1979, 1983 और 1987 में 8 टीमों ने भाग लिया था. वहीं, 2007 में सबसे ज्यादा 16 टीमों ने भाग लिया था. जबकि 2011 और 2015 में 14-14 टीमें खेली थीं.

भारतीय क्रिकेट टीम.(AP)


ऐसे तय होंगी टॉप चार टीमें
Loading...

जिस टीम ने लीग स्टेज में ज्यादा मैच जीते होंगे वो प्वाइंट टेबल में टॉप पर होगी. अगर दो टीमों के पास बराबर अंक हैं तो फिर नेट रनरेट से फैसला होगा और अगर नेट रनरेट भी बराबर रहा तो वो टीम आगे जाएगी जिसने लीग स्टेज में दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबले में जीत हासिल की होगी. अगर इससे भी बात नहीं बनी तो विश्‍व कप में जिस टीम की सीडिंग सबसे ऊपर है वो आगे जाएगी. टीमों की सीडिंग इस प्रकार है... 1. दक्षिण अफ्रीका 2. भारत 3. ऑस्ट्रेलिया 4. इंग्लैंड 5. न्यूजीलैंड 6. पाकिस्तान 7. बांग्लादेश 8. श्रीलंका 9. अफगानिस्तान 10. वेस्‍टइंडीज

सुपर ओवर भी दिखेगा 
विश्व कप में पहली बार सुपर ओवर भी देखा जा सकता है, लेकिन ये सिर्फ सेमीफाइनल और फाइनल में देखने को मिल सकता है. यह मैच टाई होने पर ही होगा. हालांकि सेमीफाइनल में सुपर ओवर मौसम की वजह से नहीं खेला जा सकता तो लीग स्‍टेज में ऊपर रहने वाली टीम को विनर घोषित किया जाएगा. वहीं, खिताबी मैच का फैसला रिजर्व-डे या सुपर ओवर में भी ना हो सका तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. हालांकि सुपर ओवर का नियम 2011 विश्‍व कप में भी था, लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड की मेजबानी में हुए पिछले विश्‍व कप से यह हटा दिया गया था.

ये हैं वर्ल्‍ड कप के चैंपियन बल्‍लेबाज़, इस टीम का खिलाड़ी है 'दबंग'

विश्‍व कप के 5 यादगार मैच: कपिल ने रचा इतिहास, इलियट ने तोड़ा दक्षिण अफ्रीका का दिल
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...