वर्ल्‍ड कप 2019 में बल्‍लेबाज़ों के लिए 'खौफ' साबित होंगे ये 5 तूफानी गेंदबाज़

इस टूर्नामेंट में ऐसे कुछ तेज गेंदबाज़ भी शामिल हैं, जो बल्‍लेबाजों में खौफ पैदा कर सकते हैं.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 11:23 AM IST
वर्ल्‍ड कप 2019 में बल्‍लेबाज़ों के लिए 'खौफ' साबित होंगे ये 5 तूफानी गेंदबाज़
वर्ल्‍ड कप में दिखेगा इन 5 तूफानी गेंदबाज़ों का जलवा (photo-icc)
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 11:23 AM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में इस बार रनों का अंबार लग सकता है, क्‍योंकि जब से वनडे वनडे क्रिकेट में दो नई गेंदों का आगाज हुआ है तब से ज्यादातर बल्लेबाज़ धमाल मचा रहे हैं. इसे यूं भी कह सकते हैं कि मुकाबला बल्‍लेबाजों के पक्ष में चला गया है. यकीनन तेज गेंदबाज अब रिवर्स स्विंग से ज्यादा विकेट नहीं ले पा रहे हैं, जैसा कि 90 के दशक और 2000 के शुरुआती सालों में होता था.

पिछले कुछ सालों में क्रिकेट में 300 से ज्‍यादा के स्‍कोर बनना आम बात हो चली है. इस बार इंग्लैंड की सूखी पिच और गर्म मौसम, तेज गेंदबाजों के लिए और ज्यादा चुनौतीपूर्ण साबित होने वाला है. लेकिन इस टूर्नामेंट में ऐसे कुछ तेज गेंदबाज़ भी शामिल हैं, जो बल्‍लेबाजों में खौफ पैदा कर सकते हैं. आइए जानते हैं....



जसप्रीत बुमराह (भारत)
भारतीय टीम इस बार अपना तीसरा वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने के लिए मैदान है और उसे टीम में तेज गेंदाबाज़ जसप्रीत बुमराह से खास उम्‍मीद है. आईसीसी वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बुमराह को डेथ ओवरों का विशेषज्ञ माना जाता है. वहीं उनका अनऑर्थोडोक्स एक्शन और गति तथा उछाल बल्लेबाजों को दबाव में ला सकता है. जबकि आईपीएल 12 में 16 मैचों में 19 विकेट लेकर उन्‍होंने अपना जलवा तो बिखेरा ही है. उन्‍हें स्‍लोअर और यॉर्कर में महारत हासिल है.

बुमराह को स्‍लोअर और यॉर्कर गेंद डालने में महारत हासिल है.  (Photo-PTI)


कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका)
साल 2015 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू करने के बाद से कगिसो रबाडा ने अपनी गति, उछाल और स्विंग से कई बार बल्‍लेबाजों में खौफ पैदा किया है. वहीं, आईपीएल के इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए 12 मैचों में 25 विकेट लेकर उन्‍होंने अपना दमखम साबित किया है. सच कहा जाए तो अगर साउथ अफ्रीका को अपने ऊपर लगे चोकर्स के दाग को हटाना है तो रबाडा के साथ-साथ डेल स्टेन और क्रिस मोरिस की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी.रबाडा को भी बुमराह की तरह यॉर्कर फेंकने में महारत हासिल है और पावर प्‍ले के साथ डेथ ओवरों में वो बल्‍लेबाजों के लिए कड़ी चुनौती साबित होते हैं.
Loading...

रबाडा बल्‍लेबाजों के लिए कड़ी चुनौती साबित होंगे.  (Photo-PTI)


मिशेल स्टार्क (आस्ट्रेलिया)
2015 वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलिया को चैंपियन बनवाने में मिचेल स्‍टार्क ने 22 विकेट लेकर अहम भूमिका निभाई थी और इस बार वह खिताब बचाने का दम रखते हैं. हालांकि 2015 वर्ल्‍ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले इस धाकड़ तेज गेंदबाज़ पिछले चार साल में कई बार चोटिल होना परेशानी का कारण बना हुआ है. वैसे स्‍टार्क की 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली गेंदबाजी विपक्षी बल्‍लेबाजों में खौफ कायम कर सकती है.

एक बार फिर अपनी टीम को चैंपियन बना सकते हैं स्‍टार्क.  (Photo-ICC)


ट्रेंट बोल्‍ट (न्यूजीलैंड)
पिछले वर्ल्‍ड कप में न्‍यूजीलैंड के इस तेज गेंदबाज़ ने 22 विकेट लेकर अपना जौहर दिखाया था और इस बार भी वह पूरी तरह लय में हैं. यह गेंदबाज़ दुनिया की किसी भी पिच पर अपनी गेंदों को दोनों ओर घुमाने की क्षमता रखता है और जब वो चलता है विरोधी टीम के बल्‍लेबाजों की पवेलियन लौटने की रफ्तार बढ़ जाती है.

कमाल के गेंदबाज़ हैं बोल्‍ट.  (Photo-AP)


हसन अली (पाकिस्तान)
पांचवें गेंदबाजी की रेस में पाकिस्‍तान दो तेज गेंदबाजों के बीच रेस थी, लेकिन हमने 2017 की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में 13 विकेट लेने वाली हसन अली को चुना है. इस गेंदबाज़ ने तब पाकिस्‍तान को भारत के खिलाफ चैंपियन बनवाया था. इस युवा ने अब तक 44 मैचों में 77 विकेट हासिल किए हैं. हालांकि वह इंग्‍लैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन वर्ल्‍ड कप में वह धमाल मचा सकते हैं. जबकि पाकिस्‍तान टीम के कोच मिकी आर्थर और सरफराज अहमद को उम्मीद है कि वह चैंपियंस ट्रॉफी के अपने प्रदर्शन को वर्ल्‍ड कप में दोहराने का दम रखते हैं.

हसन अली चैंपियंस ट्रॉफी के अपने प्रदर्शन को वर्ल्‍ड कप में दोहराने का दम रखते हैं. (Photo-PTI)


एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार