अपना शहर चुनें

States

ICC Cricket World Cup 2019: ये हैं वर्ल्‍ड कप के 5 'दबंग' बल्‍लेबाज़

मार्टिन गप्टिल हैं विश्‍व कप के दबंग बल्‍लेबाज़. (Photo-Twitter)
मार्टिन गप्टिल हैं विश्‍व कप के दबंग बल्‍लेबाज़. (Photo-Twitter)

हम आपको विश्‍व कप के इतिहास में पांच बड़ी पारियां खेलने वाले खिलाड़ियों से रूबरू करवा रहे हैं.

  • Share this:
इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स की मेजबानी में होने वाले ICC Cricket World Cup 2019 में हर कोई बड़े स्‍कोर बनने की भविष्‍यवाणी कर रहा है. जबकि इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच हुई वनडे सीरीज के स्‍कोर देखकर ये बात सच भी लग रही है. पांच मैचों की वनडे सीरीज के चार मैचों में 340 से ज्‍यादा का स्‍कोर बना था. वहीं, एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. लेकिन हम आपको विश्‍व कप के इतिहास में पांच बड़ी पारियां खेलने वाले खिलाड़ियों से रूबरू करवा रहे हैं.

मार्टिन गप्टिल (न्‍यूजीलैंड)
आईसीसी विश्‍व कप में सबसे बड़ी निजी पारी खेलने का रिकॉर्ड न्‍यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल के नाम है. उन्‍होंने 21 मार्च 2015 को वेलिंगटन में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 163 गेंदों में 24 चौकों और 11 छक्‍कों की मदद से 237 रन की नाबाद पारी खेली थी. यह विश्‍व कप में किसी भी बल्‍लेबाज़ का सर्वोच्‍च स्‍कोर होने के साथ-साथ किवी टीम के लिए सबसे बड़ा स्‍कोर है.

मार्टिन गप्टिल हैं विश्‍व कप के दबंग बल्‍लेबाज़. (Photo-Twitter)

क्रिस गेल (वेस्‍टइंडीज)


विश्‍व कप में दूसरा बड़ा स्‍कोर वेस्‍टइंडीज के ओपनर क्रिस गेल के नाम है. उन्‍होंने ने भी पिछले विश्‍व कप में 24 फरवरी को जिंबाब्‍वे के खिलाफ कैनबरा में 147 गेंदों पर 10 चौके और 16 छक्‍के (रिकॉर्ड) की मदद से 215 रन की पारी खेली थी. यह वेस्‍टइंडीज के लिए वनडे क्रिकेट में भी सर्वोच्‍च निजी स्‍कोर है.

क्रिस गेल का विश्‍व कप में दिखा है दम. (Photo-Twitter)


गैरी क्रर्स्‍टन (साउथ अफ्रीका)
साउथ अफ्रीका के ओपनर गैरी क्रर्स्‍टन ने 1996 विश्‍व कप में रावलपिंडी में यूएई के खिलाफ नाबाद 188 रन की पारी खेली थी, जो कि इस महाकुंभ की तीसरी सबसे बड़ी पारी है. इस दौरान उन्‍होंने 159 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और चार छक्‍के लगाए थे. जबकि यह अब आज तक साउथ अफ्रीका के लिए वनडे क्रिकेट में सर्वोच्‍च स्‍कोर बना हुआ है.

साउथ अफ्रीका के लिए गैरी स्‍कोर आज भी है चुनौती. (Photo-Twitter)


सौरव गांगुली (भारत)
विश्‍व कप में सर्वोच्‍च स्‍कोर बनाने वाले खिलाड़ियों में टीम इंडिया के दिग्‍गज खिलाड़ी सौरव गांगुली का नाम भी शामिल है. उन्‍होंने 1999 विश्‍व कप में श्रीलंका के खिलाफ टांटन में 26 मई को 158 गेंदों पर 17 चौके और सात छक्‍के की मदद से 183 रन की पारी खेली थी. यह विश्‍व कप में किसी भी भारतीय बल्‍लेबाज़ का सबसे बड़ा स्‍कोर है.

भारत के लिए विश्‍व कप में सर्वोच्‍च स्‍कोर बनाने वाले बल्‍लेबाज़ हैं गांगुली. (Photo-Twitter)


विवियन रिचर्ड्स (वेस्‍टइंडीज)
क्रिकेट के इस महाकुंभ में सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में पांचवें नंबर पर कैरेबियाई दिग्‍गज विवियन रिचर्ड्स हैं. उन्‍होंने 1987 विश्‍व कप में 13 अक्‍टूबर को कराची में श्रीलंका के खिलाफ 125 गेंदों पर 16 चौके और सात छक्‍के के साथ 181 रन बनाए थे.

विवियन रिचर्ड्स ने खेली 181 रन की धांसू पारी. (Photo-Twitter)


इसके अलावा डेविड वॉर्नर (178), कपिल देव (175 नाबाद), वीरेंद्र सहवाग (175), क्रेग बिशार्ट (172 नाबाद) ओर ग्‍लेन टर्नर (171 नाबाद) भी टॉप 10 में शामिल हैं.

विश्‍व कप के 5 यादगार मैच: कपिल ने रचा इतिहास, इलियट ने तोड़ा दक्षिण अफ्रीका का दिल

 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज