ICC World Cup : ये हो क्या रहा है...विकेट पर लगी गेंद फिर भी बल्लेबाज आउट नहीं, 5 बार हुआ ऐसा

बेल्‍स न गिरने की घटनाओं पर नजर डाली जाए तो सामने आता है कि बेल्‍स न गिरने के शिकार तेज गेंदबाज ज्‍यादा होते हैं.

News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 10:52 AM IST
ICC World Cup : ये हो क्या रहा है...विकेट पर लगी गेंद फिर भी बल्लेबाज आउट नहीं, 5 बार हुआ ऐसा
एलईडी स्‍टंप्‍स को ठीक करते एमएस धोनी.
News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 10:52 AM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में एलईडी स्‍टंप और उनकी जिंग बेल्‍स ने गेंदबाजों की नींदें उड़ा रखी हैं. इस टूर्नामेंट में पांच बार ऐसा हो चुका है जब स्‍टंप पर गेंद लगी, लेकिन बेल्‍स नहीं गिरी. यहां तक कि दो-तीन बार तो स्‍टंप्‍स में लगी एलईडी लाइट भी नहीं जली. इससे पहले आईपीएल 2019 के दौरान भी ऐसा हो चुका है. इसमें भी कई मौकों पर बेल्‍स नहीं गिरी थी. हालांकि 2015 के वर्ल्‍ड कप में भी ऐसा हुआ था लेकिन उस समय ऐसी घटनाएं इक्‍का-दुक्‍का थी.

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के मैच के दौरान भी ऐसी घटना हुई. जसप्रीत बुमराह की पहली ही गेंद डेविड वॉर्नर के बल्‍ले से लगने के बाद स्‍टंप्‍स पर जाकर लगी लेकिन बेल्‍स न हिलीं और न गिरीं. इसके बाद कहा जा रहा है कि ऐसा संभवत: बेल्‍स के वजन और स्‍टंप्‍स को गहराई में लगाने की वजह से हो रहा है. हालांकि आईसीसी का कहना है कि जिंग बेल्‍स का वजन कोई मुद्दा नहीं है. इनका वजन लकड़ी की बेल्‍स के लगभग बराबर सा ही है. मैच के दौरान अगर तेज हवाएं चलती हैं तब थोड़ी भारी बेल्‍स इस्‍तेमाल होती है.

140 की स्पीड, फिर भी कोई असर नहीं
अगर बेल्‍स न गिरने की घटनाओं पर नजर डाली जाए तो सामने आता है कि बेल्‍स न गिरने के शिकार तेज गेंदबाज ज्‍यादा होते हैं. ऐसा मिचेल स्‍टार्क, ट्रेंट बोल्‍ट, बेन स्‍टोक्‍स और जसप्रीत बुमराह की गेंदों पर हुआ है. इनकी गेंदों की रफ्तार तेज होती और ये 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद डालते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि इनकी गेंदों पर विकेट न गिरना असाधारण घटनाएं हैं या फिर इनकी जांच की जानी चाहिए. ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरोन फिंच ने इस मसले पर कहा था, 'मुझे लगता है कि नए लाइट वाले स्टंप्‍स की बेल्‍स थोड़ी भारी लगती है इसलिए उन्‍हें गिराने में थोड़ा जोर लगता है.' आइए देखते हैं वर्ल्‍ड कप 2019 में यह घटना कब-कब हुई:


Loading...



इंग्‍लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका
आदिल रशीद की गेंद पर क्विंटन डीकॉक ने रिवर्स स्‍वीप खेला. लेकिन गेंद स्‍टंप से लगकर चार रन के लिए चली गई. इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों को लगा कि उन्‍हें विकेट मिल गया है लेकिन गेंद लगने के बाद भी बेल्‍स नहीं गिरीं. मैच का परिणाम- इंग्‍लैंड जीता.

न्‍यूजीलैंड बनाम श्रीलंका
ट्रेंट बोल्‍ट ने दिमुथ करुणारत्‍ने को गेंद फेंकी. कोई रन नहीं. गेंद बल्‍ले से लगने के बाद स्‍टंप्‍स की ओर चली गई लेकिन बेल्‍स नहीं गिरी. गेंद स्‍टंप्‍स को लगी तो बेल्‍स हिलीं लेकिन गिरी नहीं. मैच का परिणाम- न्‍यूजीलैंड जीता.

ऑस्‍ट्रेलिया बनाम वेस्‍ट इंडीज
मिचेल स्‍टार्क की गेंद क्रिस गेल के करीब से गुजरते हुए विकेटकीपर एलेक्‍स कैरी के दस्‍तानों में समाई. कैच की अपील और अंपायर ने आउट करार दिया. गेल ने फौरन रिव्‍यू लिया. रिप्‍ले में दिखा कि गेंद बल्‍ले से दूर रही और ऑफ स्‍टंप को छूकर विकेटकीपर के पास गई. स्‍टंप के लगने से आवाज आई. गेल नॉट आउट दिए गए. लेकिन गेंद से स्‍टंप्‍स की बेल्‍स का न गिरना चौंकाने वाला. मैच का नतीजा- ऑस्‍ट्रेलिया जीता.

इंग्‍लैंड बनाम बांग्‍लादेश
बेन स्‍टोक्‍स की गेंद मोहम्‍मद सैफुद्दीन के बल्‍ले से लगकर स्‍टंप्स पर जा लगी. लेकिन बेल्‍स नहीं गिरी. बेन स्‍टोक्‍स हैरान. मैच का नतीजा- इंग्‍लैंड जीता.

INDvAUS: स्‍टीव स्मिथ को मैदान पर पड़ रही थी गालियां, विराट कोहली ने बचाया
शिखर धवन का तूफानी शतक, वनडे में 17वीं बार 100 के पार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 9, 2019, 9:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...