दिल में छेद होने की वजह से खत्म हो गया करियर, अब इंग्लैंड को जिता दिया वर्ल्ड कप!

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड कप फाइनल पर कब्जा किया, इस जीत में उसके खिलाड़ियों का खास योगदान रहा लेकिन पर्दे के पीछे से एक 29 साल के शख्स ने इंग्लैंड को चैंपियन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 11:37 PM IST
दिल में छेद होने की वजह से खत्म हो गया करियर, अब इंग्लैंड को जिता दिया वर्ल्ड कप!
इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड कप फाइनल पर कब्जा किया
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 11:37 PM IST
मेजबान इंग्लैंड ने रविवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर पहली बार वर्ल्ड कप पर कब्जा किया. रोमांचक फाइनल में न्यूजीलैंड को उसने मात दी. इंग्लैंड की इस जीत में उसके बल्लेबाजों, गेंदबाजों का अहम रोल रहा. ओपनर जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने टीम को गजब की शुरुआत दिलाई, वहीं जो रूट, कप्तान ऑयन मॉर्गन ने मिडिल ओवर्स में तेजी से रन बनाए. जहां टीम मुसीबत में दिखी, वहां बेन स्टोक्स ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर इंग्लैंड की पतवार को किनारे लगाया. गेंदबाजी में तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और क्रिस वोक्स का बेहद अहम योगदान रहा. हालांकि इंग्लैंड की जीत में एक ऐसे शख्स ने भी अहम रोल अदा किया जो मैदान पर तो नहीं उतरा लेकिन मैदान के बाहर से उसने इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया.

हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड के चीफ सेलेक्टर जेम्स टेलर की जो पिछले वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की ओर से खेल रहे थे. लेकिन महज 26 साल की उम्र में उनका करियर खत्म हो गया. दरअसल जेम्स टेलर को साल 2016 में दिल से जुड़ी बीमारी हो गई थी. उनके दिल में छेद था. इसके बाद उनका ऑपरेशन हुआ और किसी तरह टेलर की जान बची. टेलर बच तो गए लेकिन उनके क्रिकेट करियर की मौत हो गई. इस मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज का वनडे में औसत 42.23 था. उन्हें इंग्लैंड के भविष्य के खिलाड़ी के तौर पर देखा जाता था, हालांकि ऐसा हो नहीं पाया.

जेम्स टेलर के दिल में था छेद


टेलर ने नहीं हारी हिम्मत

बतौर क्रिकेटर करियर खत्म होने के बावजूद जेम्स टेलर ने हार नहीं मानी और साल 2018 में उन्हें इंग्लैंड का चीफ सेलेक्टर नियुक्त किया गया. चीफ सेलेक्टर बनते ही टेलर ने इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन के साथ अपनी टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाने की रणनीति पर काम शुरू कर दिया. आक्रामक क्रिकेट खेलने की जिस रणनीति पर चलकर इंग्लैंड ने विरोधियों के होश उड़ा दिए, उसमें कहीं ना कहीं जेम्स टेलर का भी हाथ रहा.



ट्विटर पर बयां की खुशी
Loading...

आपको बता दें जेम्स टेलर ने इंग्लैंड के वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद अपनी खुशी सोशल मीडिया पर जाहिर की. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'चार साल की ये यात्रा कितनी शानदार रही. एक खिलाड़ी के तौर पर शुरुआत की और अब एक सेलेक्टर के तौर पर. मुझे ऐसा कभी महसूस नहीं हुआ. ये टीम जबर्दस्त खिलाड़ियों से भरी है और जीत की हकदार है. मुझे फक्र है इस टीम पर.'

वर्ल्‍ड कप जीतते ही इंग्‍लैंड के क्रिकेटर ने लिया संन्‍यास

अल्लाह की वजह से जीते वर्ल्डकप: ऑयन मोर्गन
First published: July 15, 2019, 11:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...