INDvAUS: इन पांच वजहों से टीम इंडिया को मिली जीत और मात खा गए कंगारू

इस जीत से भारत अंकतालिका में तीसरे नंबर पर आ गया है. टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को 36 रन से हराया.

News18Hindi
Updated: June 10, 2019, 12:01 AM IST
INDvAUS: इन पांच वजहों से टीम इंडिया को मिली जीत और मात खा गए कंगारू
जीत के बाद जश्‍न मनाते एमएस धोनी और हार्दिक पंड्या. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: June 10, 2019, 12:01 AM IST
भारत ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन(117) और कप्‍तान विराट कोहली(82) की पारियों के बूते 5 विकेट पर 352 रन का स्‍कोर खड़ा किया. इसके बाद भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के 3-3 विकेटों की मदद से ऑस्‍ट्रेलिया को 316 रन पर समेट कर 36 रन से जीत दर्ज की. इस जीत से भारत अंकतालिका में तीसरे नंबर पर आ गया है. आइए जानते हैं वह पांच वजहें जिन्‍होंने भारत को बनाया चैंपियन-

जबरदस्‍त ओपनिंग: भारत की जीत की नींव रोहित शर्मा और शिखर धवन ने ही रख दी थी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 127 रन जोड़े. धवन और रोहित की बल्‍लेबाजी की खास बात यह रही कि दोनों ने पहले 10 ओवर में कोई जोखिम नहीं उठाया. इस दौरान उन्‍होंने मिचेल स्‍टार्क व पैट कमिंस के तूफानी स्‍पैल का बखूबी सामना किया. पहले 10 ओवर में दोनों ने केवल 42 रन जोड़े लेकिन इस दौरान कोई विकेट भी नहीं गिरा. इसके बाद अगले 10 ओवर में दोनों ने हाथ खोले और स्‍कोरबोर्ड पर रन बढ़ाए. 11 से 20 ओवर के दौरान भारत ने 71 रन बनाए और कोई विकेट नहीं गंवाया. इसी दौरान रोहित व धवन ने अपने-अपने अर्धशतक भी पूरे कर लिए. रोहित फिफ्टी लगाकर लौट गए लेकिन धवन ने अपना 17वां वनडे शतक लगाया. सलामी जोड़ी भारत के बड़े स्‍कोर के संकेत दे दिए थे.

शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 117 रन बनाए. shikhar dhawan makes 117 run.
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आउट होने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते शिखर धवन. (फोटो-AP/Aijaz Rahi)


हार्दिक पंड्या का प्रमोशन: भारतीय टीम मैनेजमेंट ने हार्दिक पंड्या का बल्‍लेबाजी में ऊपर भेजकर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को चौंका दिया. शिखर धवन के आउट होने के बाद पंड्या चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी को उतरे. उन्‍होंने 48 रन की तूफानी पारी खेली और टीम को 300 के पार ले गए. चौथे नंबर पर आमतौर पर केएल राहुल उतरते हैं लेकिन आज कंडीशन को देखते हुए रणनीति में बदलाव किया गया. यह दांव ऑस्‍ट्रेलिया के लिए भारी पड़ गया.

लाइव क्रिकेट स्कोर, इंडिया vs ऑस्ट्रेलिया | India vs Australia Live Score: हार्दिक पंड्या की हिटिंग, लगाए 3 छक्के
हार्दिक पंड्या ने अपनी पारी में 3 छक्‍के लगाए.


मैक्‍सवेल का बल्‍लेबाजी में नीचे आना: रनों का पीछा करने के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया ने रणनीतिक स्‍तर पर कई गलतियां कीं. इनमें शुरुआत में खराब बल्‍लेबाजी के अलावा चौथे नंबर पर उस्‍मान ख्‍वाजा को भेजना शामिल रहा. ख्‍वाजा टीम को तेजी से रन नहीं दे पाए ऐसे में दबाव ऑस्‍ट्रेलिया पर बढ़ता गया. ख्‍वाजा ने लगभग रन ए बॉल पारी खेली. उन्‍होंने 39 गेंद में 42 रन बनाए लेकिन इस पारी में वह स्‍पार्क नहीं था जो 350 से ज्‍यादा के स्‍कोर का पीछा करने के लिए चाहिए होता है. ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने पांचवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करते हुए 14 गेंद में 28 रन बनाए लेकिन वे जब क्रीज पर थे उस समय 10 से ज्‍यादा हर ओवर में चाहिए थे और इस दबाव में आउट हो गए.

ग्लेन मैक्सवेल
ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने 28 रन बनाए.

Loading...

चीते सी फील्डिंग: भारत ने आज गजब की फील्डिंग की. टीम इंडिया को पहली सफलता भी फील्डिंग से ही मिली. केदार जाधव के थ्रो पर एरोन फिंच रन आउट हो गए. इसके बाद शिखर धवन के चोटिल होने की वजह‍ से रवींद्र जडेजा क्रीज पर आए. उन्‍होंने मैच के दौरान दो कैच लपके. इनमें ग्‍लेन मैक्‍सवेल का जो कैच जडेजा ने पकड़ा था वह तो कमाल का था. इसके लिए जडेजा ने लंबी दौड़ लगाई और फिर संतुलन बनाए रखते हुए गेंद को थामे रहा. इस वजह से मैच भारत की झोली में चला गया.

युजवेंद्र चहल ने वॉर्नर को आउट किया.


पहले 20 और आखिरी 10 ओवर: मैच के यह ओवर भारत का पलड़ा ऑस्‍ट्रेलिया पर भारी कर गए. भारत ने बल्‍लेबाजी के दौरान पहले 20 ओवर में कोई विकेट नहीं गंवाया और 100 से ज्‍यादा रन बनाए. इसके बाद टीम इंडिया ने आखिरी 10 ओवर में तूफानी बल्‍लेबाजी की. हार्दिक पंड्या और एमएस धोनी की ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी के चलते भारत 350 के पार चला गया. वहीं गेंदबाजी में भारत ने पहले 20 ओवर में 100 से कम रन दिए और फिंच का विकेट ले लिया. इसके बाद आखिरी 10 ओवर में भारत ने 78 रन खर्च किए और 5 विकेट ले लिए. ऐसे में ऑस्‍ट्रेलिया लक्ष्‍य तक नहीं पहुंच पाया.

INDvAUS: धोनी के सिक्‍स ने कोहली को बनाया दीवाना, रिएक्‍शन ने मचाई धूम

INDvAUS: एमएस धोनी के सिर पर लगा करारा शॉट, हेलमेट ने बचाई जान

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 9, 2019, 11:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...