BanVPak: बांग्लादेश से जीतकर भी हार गया पाकिस्तान, सेमीफाइनल में नहीं बना पाया जगह

पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट हासिल किए, और पाकिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाई

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 11:08 PM IST
BanVPak:  बांग्लादेश से जीतकर भी हार गया पाकिस्तान, सेमीफाइनल में नहीं बना पाया जगह
पाकिस्तान ने बांग्लादेश को दी मात (ap)
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 11:08 PM IST
पाकिस्तान की टीम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में साल 1992 का इतिहास दोहराने से नाकाम रही और बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी लीग मैच के साथ टूर्नामेंट में सफर खत्म हो गया. सेमीफाइनल में पहुंचने की असंभव उम्मीदें लेकर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और 315 का बड़ा स्कोर खड़ा किया. मैन ऑफ मैच रहे शाहीन अफरीदी की शानदार गेंदबाजी की मदद से उन्होंने बांग्लादेश को 221 पर ही ऑल आउट कर दिया. पाकिस्तान ने 94 रनों से जीत हासिल की और जीत के साथ टूर्नामेंट का अंत किया.

बांग्लादेश के आठ रन बनाते ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी पाकिस्तान

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को बांग्लादेश को आठ रन पर ऑलआउट करना था, हालांकि वह ऐसा करने में नाकाम रहे. टीम का टॉप ऑर्डर बहुत कमाल नहीं कर सका और 78 के कुल स्कोर पर उन्होंने तीन विकेट खो दिए थे. पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी शानदार गेंदबाजी करते हुए 9.1 ओवर में 35 रन देकर छह विकेट झटके और बांग्लादेश की हार तय की. मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान को पहली सफलता सौम्य सरकार को 22 रन के स्कोर पर आउट करके दिलाई. इसके बाद शाहीन अफरीदी ने तमीम इकबाल (8) को बोल्ड करके बांग्लादेश को दूसरा झटका. इसके बाद वहाब रियाज ने मुश्फिकुर रहीम (16) को बोल्ड किया. लिट्टन दास (62) और शाकिब अल हसन (64) ने बड़ी साझेदारी की कोशिश की लेकिन शाहीन अफरीदी ने लिट्टन दास के बाद शाकिब अल हसन को आउट करके बांग्लादेश को बड़ा झटका दिया.

शाहिन अफरीदी ने 9.1 ओवर में 35 रन देकर छह विकेट झटके
शाहिन अफरीदी ने 9.1 ओवर में 35 रन देकर छह विकेट झटके


शाकिब ने इस मैच में अपनी 64 रनों की पारी से वर्ल्ड कप में 606 रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किए. हालांकि वह सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए.  शाकिब के जाने के बाद महमुदुल्लाह और मुसद्देक हुसैन (16) ने 43 रनों की साझेदारी की जिसे शादाब खान ने तोड़ा. उनकी गेंद पर मुसद्देक बाबर आजम को कैच थमा बैठे. शाहीन अफरीदी ने 41 वें ओवर में महमुदुल्लाह (29) और सैफुद्दीन को गोल्डन डक किया. कप्तान मशरफे मुर्ताजा केवल 15 रन का ही योग्यदान कर पाए. अपना नौवां ओवर लेकर आए शाहीन ने मुस्ताफिजुर (1) को बोल्ड किया और छटा विकेट हासिल किया.

पाकिस्तान ने दिया था 316 रनों का लक्ष्य

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया औऱ 50 ओवर में रन बनाए. फखर जमान का विकेट जल्दी खो देने के बाद इमाम उल हक और बाबर आजम की शानदार बल्लेबाजी से पाकिस्तान के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी. दोनो के बीच दूसरे विकेट के लिए 157 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि बाबर आजम 96 रन पर एलबीडब्ल्यू हो गए शतक से चूक गए. उनके जाने के बाज क्रीज पर आए मोहम्मद हफीज ने रनरेट में कोई कमी नहीं आने दी और तेजी से रन जोड़े. बाबर के जाने के बाद इमाम (100) ने शतक पूरा किया लेकिन दुर्भाग्यशाली तरीके से आउट हुए. मुस्ताफिजुर रहमान की गेंद को बैकफुट पर खेलने गए इमाम हिट विकेट हो गए.
Loading...

शाकिब अल हसन ने 64 रनों की पारी खेली और वर्ल्ड कप में 606 रन बनाए (ap)
शाकिब अल हसन ने 64 रनों की पारी खेली और वर्ल्ड कप में 606 रन बनाए (ap)


इसके अगले ही ओवर में मोहम्मद हफीज (26) भी शाकिब अल हसन को कैच थमा बैठे. दोनों के जाने के बाद रनरेट में कमी आई. 43वें ओवर में पाकिस्तान के तूफानी गेंदबाज हारिस सोहेल केवल छह रन बना सके. टीम के कप्तान सरफराज अहमद सैफुद्दीन की गेंद पर चोट लगकर रिटायर हर्ट हो गए. उनके जाने के बाद पाकिस्तान की बल्लेबाजी बिखर गई. वहाब (2) सैफुद्दीन की गेंद पर होल्ड हुए वहीं शादाब मुस्ताफिजुर को कैच थमा बैठे. आखिरी ओवर में मुस्ताफिजुर ने इमाद वसीम(43) और मोहम्मद आमिर (8) को आउट किया. आखिरी गेंद खेलने सरफराज अहमद क्रीज पर आए और केवल सिंगल ले पाए. बांग्लादेश के लिए मुस्ताफिजुर रहमान ने पांच विकेट लिए. मोहम्मद सैफउद्दीन को तीन सफलताएं मिलीं. मेहेदी हसन को एक विकेट मिला.

यह भी पढ़ें-

जिससे दुनिया को डरा रहे थे वह खिलाड़ी पानी-तौलिए पकड़ाता रह गया, पाकिस्‍तान ने उसे खिलाया क्‍यों नहीं
वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल में फिर से ऑरेंज जर्सी पहनेगी टीम इंडिया!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 11:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...