पाकिस्‍तान की 'फाइनल' वर्ल्‍ड कप टीम का ऐलान, 2 साल बाद इस तूफानी गेंदबाजी की हुई वापसी

पीसीबी ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के लिए अपने 15 खिलाड़ि‍यों का ऐलान कर दिया है.

News18Hindi
Updated: May 20, 2019, 3:06 PM IST
पाकिस्‍तान की 'फाइनल' वर्ल्‍ड कप टीम का ऐलान, 2 साल बाद इस तूफानी गेंदबाजी की हुई वापसी
पाकिस्‍तान की 'फाइनल' वर्ल्‍ड कप टीम का ऐलान. (AP)
News18Hindi
Updated: May 20, 2019, 3:06 PM IST
पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने ICC Cricket World Cup 2019 के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. इस टीम की कप्‍तानी सरफराज अहमद को सौंपी गई है तो तेज गेंदबाज़ मोहम्‍मद आमिर के अलावा वहाब रियाज और आसिफ अली की टीम में वापसी हुई है. वहीं, आबिद अली, फहीम अशरफ और जुनैद खान को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया है. टीम का ऐलान मुख्‍य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने गद्दाफी स्‍टेडियम में किया. उनको ( इंजमाम) उम्‍मीद है कि यह टीम वर्ल्‍ड कप जीतने में सफल रहेगी.

टीम में बदलाव की घोषणा करते हुए इंजमाम ने कहा, 'वहाब की गेंद को रिवर्स स्विंग करने की क्षमता की वजह से उन्‍हें टीम में चुना गया है.'

यकीनन 33 साल के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज़ वहाब रियाज का नाम चौंकाने वाला है. पाकिस्‍तान के लिए 79 वनडे मैचों में 34.34 के औसत 102 विकेट लेने वाले इस तूफानी गेंदबाज़ ने दो साल पहले अपना आखिरी वनडे खेला था. वह भारत के खिलाफ बर्मिंघम में 4 जून 2017 को वनडे मैच खेले थे. हालांकि वह 2011 और 2015 वर्ल्‍ड कप में टीम का हिस्‍सा थे. इस दौरान उन्‍होंने 12 मैचों में 21.91 के औसत से 24 विकेट लिए थे और सर्वोच्‍च प्रदर्शन 46 रन देकर पांच विकेट लेना रहा.

वहीं, पाकिस्‍तान टीम में 27 साल के बल्‍लेबाज़ आसिफ अली को भी मौका मिला है, जिन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज के चार मैचों में 35.40 के औसत से 142 रन ( 2 अर्धशतक) बनाए थे. हालांकि वह अपनी बेटी की मौत के बाद पाकिस्‍तान लौटेंगे और फिर कुछ दिन बाद वर्ल्‍ड कप टीम से जुड़ेंगे. इस मध्यक्रम के बल्लेबाज़ ने अब तक 16 वनडे मैचों में 31.09 की औसत से 342 रन बनाए हैं.

पाकिस्‍तान की फाइनल टीम- सरफराज अहमद (कप्तान व विकेटकीपर), बाबर आज़म, फ़खर ज़मान, इमाम उल हक, हैरिस सोहेल, आसिफ अली, मोहम्मद हफीज, इमाद वसीम, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्‍मद आमिर, मोहम्मद हसनैन, शादाब खान, शोएब मलिक और वहाब रियाज.

ऐसी है टीम
ओपनर के तौर पर फखर जमां और इमाम उल हक को जगह मिली है तो मध्‍य-क्रम की जिम्‍मेदारी आसिफ अली, मोहम्‍मद हफीज, बाबर आजम, सरफराज अहमद, हैरिस सोहेल और शोएब मलिक संभालेंगे. जबकि हसन अली, मोहम्‍मद आमिर, वहाब रियाज, शाहीन अफरीदी और मोहम्‍मद हसनैन जैसे तूफानी गेंदाबाजों को इमाद वसीम और शादाब खान जैसे उम्दा स्पिनरों को साथ मिलेगा.
Loading...

ऐसा रहा है वर्ल्‍ड कप सफर
इस बार पाकिस्‍तान टीम सरफराज अहमद की कप्‍तानी में मैदान है और उन पर टीम को चैंपियन बनवाने का दबाव भी होगा. हालांकि इस टीम ने वर्ल्‍ड कप में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. 1979, 1983 और 1987 में लगातार तीन बार सेमीफाइनल में जगह बनाकर इस टीम ने अपना दम दिखाया तो राउंड रॉबिन और नॉक आउट फॉर्मेट में खेले गए 1992 वर्ल्‍ड कप में वह चैंपियन बन बैठी. इमरान खान की टीम ने इंग्‍लैंड को हराकर अपना पहला खिताब जीता था.

हालांकि इसके बाद वह 1999 में रनर अप रही तो 2011 वर्ल्‍ड कप में भारत ने सेमीफाइनल में उसका सपना तोड़ दिया था. जबकि पिछले वर्ल्‍ड कप में उसका प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा था.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: May 20, 2019, 1:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...