मोहम्‍मद हसनैन: पाकिस्‍तान का वह गेंदबाज जो मचा देगा वर्ल्‍ड कप में खलबली!

मोहम्‍मद हसनैन पीएसएल के फाइनल में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले वे पहले पाकिस्‍तानी हैं.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 10:26 PM IST
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 10:26 PM IST
क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 इंग्‍लैंड में 30 मई से शुरू होगा. इसमें 10 टीमें शामिल होगी और सभी देशों ने अपनी स्‍क्‍वॉड का ऐलान कर दिया है. हालांकि 23 मई तक इनमें बदलाव किया जा सकता है. पाकिस्‍तान की टीम वर्ल्‍ड कप जीतने के दावेदारों में शामिल है. टीम के पास बाबर आजम, फखर जमान, इमाम उल हक, इमाद वसीम जैसे युवा बल्‍लेबाजों की फौज है तो शोएब मलिक, मोहम्‍मद हफीज और सरफराज अहमद जैसे अनुभवी नाम भी हैं. गेंदबाजी में पाकिस्‍तान ने शाहीन शाह अफरीदी और मोहम्‍मद हसनैन जैसे युवा गेंदबाजों को मौका दिया है.

वर्ल्‍ड कप स्‍क्‍वॉड में हसनैन के चयन ने काफी ध्‍यान खींचा. वे केवल 19 साल के हैं और उन्‍होंने तीन वनडे मुकाबले ही खेले हैं. इनमें उनका प्रदर्शन साधारण सा था. फिर पाकिस्‍तान के चयनकर्ताओं ने क्‍या सोचकर मोहम्‍मद हसनैन को टीम में रखा?

मोहम्‍मद हसनैन पाकिस्‍तान सुपर लीग(पीएसएल) के जरिए लाइमलाइट में आए. एक क्रिकेटर के चोटिल होने के बाद क्‍वेटा ग्‍लेडिएटर्स ने उन्‍हें टीम में शामिल किया था. इस मौके का फायदा उठाते हुए उन्‍होंने 12 विकेट झटके और टीम को चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाई. पीएसएल के फाइनल में उन्‍होंने 3 विकेट लिए और मैन ऑफ द मैच चुने गए.

मोहम्‍मद हसनैन पीएसएल के फाइनल में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले वे पहले पाकिस्‍तानी हैं. इससे पहले यह अवार्ड हमेशा किसी विदेशी खिलाड़ी को ही मिला.
मोहम्‍मद हसनैन ने इस टूर्नामेंट की सबसे तेज 151 किलोमीटर प्रतिघंटे की डाली. उनकी इस रफ्तार ने पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के नेशनल कोच मिकी आर्थर का ध्‍यान खींचा.

mohammad hasnain, icc cricket world cup 2019, pakistan cricket team, who is mohammad hasnain, मोहम्‍मद हसनैन, क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019

19 साल के हसनैन पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत के हैदराबाद शहर से आते हैं. वे इस शहर से पाकिस्‍तान टीम में खेलने वाले पहले क्रिकेटर हैं. 2015 में अंडर-15 टीम के साथ वे ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गए थे. वहां पर नेट प्रैक्टिस के दौरान उनकी गेंदबाजी ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ को पसंद आई थी.

उन्‍होंने कहा था कि यह गेंदबाज एक दिन अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपना नाम बनाएगा. वे लगातार 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. अपनी डेब्‍यू सीरीज में दुबई की पिच पर भी उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के बल्‍लेबाजों को खासा परेशान किया था. हालांकि वे तीन मैच में दो विकेट ही ले पाए.
Loading...

mohammad hasnain, icc cricket world cup 2019, pakistan cricket team, who is mohammad hasnain, मोहम्‍मद हसनैन, क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019

हसनैन ने 8 महीने पहले ही फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में कदम रखा था. इसके बाद बहुत कम समय में उन्‍होंने नेशनल टीम में जगह बनाने का सफर पूरा कर लिया.
वर्तमान में पाकिस्‍तान टीम इंग्‍लैंड के दौरे पर है. मेजबान टीम के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज से पहले मोहम्‍मद हसनैन ने अभ्‍यास मैच में हिस्‍सा लिया. नॉर्थम्‍पटनशायर के खिलाफ उनकी रफ्तार का जादू देखने को मिला. इस मैच में दो बल्‍लेबाज उनकी गेंदों के आगे चकरा गए. हसनैन ने अपनी रफ्तार का जलवा दिखाया और ऐसी बाउंसर फेंकी जिसने सभी के होश उड़ा दिए.

नॉर्थैम्प्टशायर के बल्लेबाज वैस्कॉनसिलोस को बेहद तेज बाउंसर फेंकी जो उनके हेलमेट पर जा लगी. मोहम्मद हसनैन की ये बाउंसर इतनी तेज थी कि बल्लेबाज का हेलमेट तक टूट गया. बल्लेबाज के हेलमेट पर गेंद लगते ही अंपायर ने तुरंत टीम फीजियो को मैदान पर बुला लिया. इसके बाद बल्लेबाज रिटायर्ड हर्ट हो गया. इसके बाद अगले ओवर में हसनैन ने एक बार फिर बाउंसर फेंकी और दाएं हाथ के बल्लेबाज थर्स्टन के सिर पर गेंद जा लगी. अंपायर ने एक बार फिर फिजियो को मैदान पर बल्लेबाज की जांच के लिए बुलाया.

mohammad hasnain, icc cricket world cup 2019, pakistan cricket team, who is mohammad hasnain, मोहम्‍मद हसनैन, क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019

वे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप के दूसरे सबसे युवा क्रिकेटर हैं. उनके साथी गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी उनसे एक दिन छोटे हैं. हसनैन के बारे में पाकिस्‍तान के कोच मिकी आर्थर का कहना है कि उसकी रफ्तार काफी जबरदस्‍त है और उसमें अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेटर बनने की काबिलियत है. वह पाकिस्‍तान के लिए एक्‍स फैक्‍टर साबित हो सकता है.

कोहली की तरह बैटिंग करता है ये 18 साल का पाकिस्‍तानी, सोशल मीडिया पर मचा रहा धूम

वहीं पाकिस्‍तान के चयनकर्ता इंजमाम उल हक‍ भी हसनैन की रफ्तार के दीवाने हैं. उन्‍होंने कहा, 'मुझे लगता है कि वह सरप्राइज पैकेज हो सकता है और किसी भी समय हमें मैच जीता सकता है. उसकी रफ्तार काफी तेज है जो किसी भी टीम को नुकसान पहुंचा सकती है. मैंने अपने करियर में 150kph की रफ्तार वाली गेंदों का सामना किया है और यह आसान नहीं है. यह आपके शरीर में कंपकंपी पैदा कर देती है.'

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार