फुटबॉल के सामने पानी भरता है क्रिकेट, कमाई और प्राइज मनी में जमीन-आसमान का अंतर

पैसों, खेल की पहुंच, दर्शकों की संख्या और कमाई की बात की जाए तो पता चलता है कि फुटबॉल के सामने क्रिकेट नन्‍हा सा बच्‍चा ही है.

News18Hindi
Updated: May 26, 2019, 9:51 PM IST
News18Hindi
Updated: May 26, 2019, 9:51 PM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है. इंग्‍लैंड और वेल्‍स के मैदानों में 30 मई से 15 जुलाई तक चलने वाले इस टूर्नामेंट से क्रिकेट की दुनिया को नया वर्ल्‍ड चैंपियन मिलेगा. यह 12वां वर्ल्‍ड कप है. पिछले कुछ साल में इसने तेजी से पैर पसारे हैं. आईसीसी ने रिकॉर्ड 13 हजार करोड़ रुपये में अपने टूर्नामेंट के राइट बेचे थे. साथ ही इस बार वर्ल्‍ड कप में जीतने वाली टीम की इनामी राशि भी बढ़ा दी गई. इसी बीच दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल से कई बार क्रिकेट की तुलना होती है, लेकिन पैसों, खेल की पहुंच, दर्शकों की संख्या और कमाई की बात की जाए तो पता चलता है कि फुटबॉल के सामने क्रिकेट नन्‍हा सा बच्‍चा है.

आईसीसी ने 1975 में पहली बार क्रिकेट वर्ल्‍ड कप की शुरुआत की. अब तक कुल 11 क्रिकेट वर्ल्‍ड खेले जा चुके हैं और 5 टीमें चैंपियन बनी हैं. ऑस्‍ट्रेलिया ने सबसे ज्‍यादा 5 बार यह खिताब जीता है. वहीं, वेस्‍टइंडीज व भारत ने दो-दो और श्रीलंका व पाकिस्‍तान ने एक-एक बार यह टूर्नामेंट जीता है. 10 देशों ने 11 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी की है. वहीं, पहला फुटबॉल वर्ल्‍ड कप 1930 में खेला गया था यानी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप से 45 साल पहले. 20 फुटबॉल वर्ल्ड कप को 17 अलग-अलग देशों में आयोजित किया गया.



फुटबॉल का आधा भी नहीं क्रिकेट
अगर क्रिकेट खेलने वाले देशों की बात की जाए तो सामने आता है कि इसकी पहुंच मुख्‍य रूप से दक्षिण एशियाई (भारत, पाकिस्‍तान, श्रीलंका, बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान) और अफ्रीकी देश (दक्षिण अफ्रीका, केन्‍या, जिम्‍बाब्‍वे) में ज्‍यादा है. इसके अलावा यूरोप से केवल इंग्‍लैंड, दक्षिण अमेरिका से वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया व न्‍यूजीलैंड बड़े नाम हैं. हालांकि कनाडा, आयरलैंड, स्‍कॉटलैंड, नीदरलैंड, संयुक्‍त अरब अमीरात, हॉन्‍गकॉन्‍ग, नेपाल में भी क्रिकेट की दीवानगी बढ़ी है. हालांकि, ये देश अभी भी पहचान बनाने के लिए लड़ रहे हैं. क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में केवल 10 देश हिस्‍सा ले रहे हैं.

icc cricket world cup 2019, cricket vs football, fifa world cup 2018, क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019, फुटबॉल वर्ल्‍ड कप 2018, क्रिकेट फुटबॉल तुलना
फुटबॉल वर्ल्‍ड कप में 32 देश खेलते हैं.


वहीं, पिछले साल रूस में हुए फीफा फुटबॉल वर्ल्‍ड कप में 32 टीमें शामिल हुई थींं. वर्ल्‍ड कप का टिकट कटाने के लिए 211 देशों ने फीफा में अर्जी दी थी. ऐसे में किसी भी टीम के लिए फीफा वर्ल्‍ड कप में जगह पक्‍की नहीं होती है. चाहे डिफेंडिंग चैंपियन हो या नंबर वन टीम, सभी को क्‍वालिफाइंग राउंड खेलकर ही वर्ल्‍ड कप में मौका मिलता है. क्रिकेट में ऐसा नही है. यहां टॉप टीमों को सीधे जगह मिलती है.


Loading...

फुटबॉल रुपया तो क्रिकेट 10 आना
अब नजर डालते हैं फुटबॉल और क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में मिलने वाली प्राइज मनी की. इस बार आईसीसी ने प्राइज मनी बढ़ाई है और जीतने वाली टीम को 28 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. वहीं, 2018 का फुटबॉल वर्ल्‍ड कप जीतने वाली फ्रांस की टीम को 69 करोड़ रुपये की रकम मिली थी. ऑस्‍ट्रेलिया को 2015 का वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद 26 करोड़ रुपये मिले थे. 2014 के फुटबॉल वर्ल्‍ड कप में आखिरी नंबर पर रहने वाली कैमरून की टीम को इससे दोगुनी रकम मिली थी.



आधी दुनिया ने देखा फुटबॉल वर्ल्‍ड कप
दर्शकों की बात की जाए तो फुटबॉल और क्रिकेट में जमीन आसमान का अंतर है. रूस में खेले गए वर्ल्‍ड कप 2018 को 350 करोड़ यानी लगभग आधी दुनिया ने देखा था. लगभग 200 ब्रॉडकास्‍टर के जरिये इसका प्रसारण दुनिया के सभी देशों में होता है. वहीं, क्रिकेट के प्रसारण अधिकार काफी कम होते हैं और इसकी पहुंच भी सीमित होती है. ऑस्‍ट्रेलिया व न्‍यूजीलैंड में हुए 2015 वर्ल्‍ड कप को 105 करोड़ लोगों ने देखा था.

आईसीसी ने अपने टूर्नामेंट के प्रसारण के अधिकार 13 हजार करोड़ रुपये में बेचे हैं. खबरें हैं कि इस वर्ल्‍ड कप से स्‍टार 1000 करोड़ रुपये की कमाई करेगा.



कमाई के मामले में फुटबॉल के सामने क्रिकेट कहीं नहीं टिकता. क्रिकेट वर्ल्‍ड कप की तुलना में फुटबॉल वर्ल्‍ड कप 100 गुना कमाई देता है. फीफा ने पिछले वर्ल्‍ड कप से 40 हजार करोड़ रुपये की कमाई की थी. वहीं, आईसीसी को 2015 वर्ल्‍ड कप से 300 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी. आईसीसी ने वर्ल्‍ड कप 2019 के आयोजन के लिए इंग्‍लैंड को 1,390 करोड़ रुपये दिए हैं. 2015 में ऑस्‍ट्रेलिया व न्‍यूजीलैंड को 1,250 करोड़ रुपये दिए गए थे.

पाकिस्‍तान की हार के बाद जमकर चली गोलियां, फायरिंग की आवाज से गूंजा आसमान

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...