World Cup: वेस्टइंडीज ने जीत से खत्म किया सफर, सभी मैच हारी अफगानिस्तान की टीम

अफगानिस्तान पूरे टूर्नामेंट में अपने नौ मैचों में से एक भी मैच जीतने में नाकाम रही और अंकतालिका में सबसे नीचे रही

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 5:30 AM IST
World Cup: वेस्टइंडीज ने जीत से खत्म किया सफर, सभी मैच हारी अफगानिस्तान की टीम
वेस्टइंडीज ने टूर्नामेंट के अपने आखिरी मैच में जीत दर्ज की.
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 5:30 AM IST
आईसीसी वर्ल्ड कप में अपनी पहली और इकलौती जीत की अफगानिस्तान की तलाश अधूरी रह गई. लीड्स के हेडिंग्ले में वेस्टइंडीज ने अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान को 23 रन से मात दी. कैरेबियाई टीम ने अपने दिग्गज क्रिस गेल को उनके आखिरी वर्ल्ड कप मैच में जीत के साथ विदाई दी. वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर इवन लुइस और निकोल्स पूरन की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 50 ओवर में  311 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर में 288 रनों पर ऑलआउट हो गई. अफगानिस्तान की ओर से उनके युवा खिलाड़ी इकराम अली ने 86 रन की पारी खेली.

312 रनों के बड़े लक्ष्य हासिल करने उतरी अफगानिस्तान को दूसरे ही ओवर में केमार रोच ने पहला झटका दिया. ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान गुलबदीन नइब (5) लापरवाही भरा शॉट खेलकर आउट हो गए. इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज इकराम अली (86) और रहमत शाह (62) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दूसरे विकेट के लिए 133 रनों की बड़ी साझेदारी की. इस साझेदारी को कार्लोस ब्रैथवेट ने तोड़ा जिसकी गेंद पर रहमत क्रिस गेल को कैच थमा बैठे. इसके बाद 30वें ओवर की पहली गेंद पर इकराम को जीवन दान मिला जब विकेटकीपर शे होप उन्हें स्टंप करने का मौका चूक गए. हालांकि वह शतक से चूक गए.

18 साल के इकराम अली ने 86 रनों की शानदार पारी खेली (ap)
18 साल के इकराम अली ने 86 रनों की शानदार पारी खेली


क्रिस गेल की गेंद पर स्वीप करने की कोशिश में इकराम अली एलबीडब्ल्यू हो गए. 18 साल के इकराम अली ने अपनी इस पारी से सबको प्रभावित किया. इसी ओवर में नजीबुल्लाह (36) भी ताल-मेल की कमी के चलते रन आउट हो गए. केमार रोच ने वेस्टइंडीज को पांचवां झटका दिया और मोहम्मद नबी को दो रन के ही निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. 42वें ओवर में रोच ने शिनवारी को आउट करके केमार रोच ने वेस्टइंडीज को छठा झटका देकर मैच को अपनी तरफ मोड़ लिया. एक फिर ब्रैथवेट को गेंदाबाजी दी गई और अपने छठे ओवर में उन्होंने असगर अफगान (40) और दौलत जादरान को (1) को आउट करेक अफगानिस्तान को बैकफुट पर ला दिया. राशिद खान (9) ने तेज खेलने की कोशिश की और वह इसी कोशिश में जेसन होल्डर को कैच थमा बैठे. पारी की आखिरी गेंद पर अफगानिस्तान ने शिरजार के तौर पर अपना विकेट खोया और मैच हार गए.

वेस्टइंडीज ने दिया था 312 रनों का लक्ष्य

50 ओवर में  वेस्टइंडीज की टीम ने छह विकेट खोकर 311 रन बनाए. एक समय लग रहा था कि अफगानिस्तान किसी भी सूरत में विंडीज को 270-280 के पार नहीं जाने देगी लेकिन निकोलस पूरन (58) और कप्तान जेसन होल्डर (45) ने टीम को यह स्कोर दिया. वेस्टइंडीज के लिए वर्ल्ड कप में आखिरी बार बल्लेबाजी कर रहे क्रिस गेल एक बार फिर बड़ा कमाल करने में नाकाम रहे. सात रन के निजी स्कोर पर वह विकेटकीपर इकराम अली को कैच थमा बैठे. उनके जाने के बाद इवन लुईस (58) और शे होप (77) ने पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी की. दोनों बल्लेबाजों ने टीम के लिए बड़े स्कोर की नींव रख दी थी.  इस साझेदारी को अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान ने तोड़ा जिन्होंने लुइस को मोहम्मद नबी के हाथों के हाथों कैच कराया.

शे होप ने वेस्टइंडीज के लिए 77 रनों की पारी खेली (ap)
शे होप ने वेस्टइंडीज के लिए 77 रनों की पारी खेली (ap)

Loading...

इसके बाद हेटमयार ने तेज पारी खेलकर शे होप का साथ देने की कोशिश की. 31 गेंदों पर 39 रनों की अपनी पारी में उन्होंने दो छक्के और तीन चौके लगाए.  टीम का मिडिल ऑर्डर लुइस और होप की शुरुआथ का फायदा नहीं उठा पाए.  एक छोर से पारी को संभालने की कोशिश में लगे से होप भी आखिरकार मोहम्मद नबी का शिकार बने और राशिद को कैच थमा बैठे. इसके बाद आखिर के ओवर्स में निकोल्स पूरन (58) और कप्तान जेसन होल्डर (45) ने 106 रनों की साझेदारी की जो आखिरी ओवर में जाकर टूटी. आखिर ओर करने आए शिरजाद ने ओवर की पहली ही दो गेंदों पर दोनों कैच आउट कराया. अफगानिस्तान के लिए दौलत जादरान ने दो विकेट लिए. सैयद शिरजाद, मोहम्मद नबी, राशिद खान को एक-एक सफलता मिली.
पाकिस्तान के इन 5 खिलाड़ियों को किया जा सकता है टीम से बाहर!

धोनी के अंगूठे की चोट पर आई ये खबर, टीम इंडिया ने दिया बयान
First published: July 5, 2019, 5:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...