ICC Cricket World Cup 2019: खिताबी जीत का 'छक्‍का' लगाने को तैयार है ऑस्‍ट्रेलिया

पांच बार की विश्‍व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की निगाहें छठे खिताब पर हैं.

Ajay Raj | News18Hindi
Updated: June 1, 2019, 12:03 PM IST
ICC Cricket World Cup 2019: खिताबी जीत का 'छक्‍का' लगाने को तैयार है ऑस्‍ट्रेलिया
ऑस्‍ट्रेलिया खिताब की दावेदार टीम है.(AP)
Ajay Raj | News18Hindi
Updated: June 1, 2019, 12:03 PM IST
आईसीसी विश्‍व कप के 12वें एडिशन का घमासान शुरू हो चुका है, जिसमें दुनिया की दस टॉप टीमें उतर रही हैं. मजेदार बात ये है कि दुनियाभर के तमाम दिग्‍गजों ने जिन टॉप चार टीमों पर दांव खेला है उनमें ऑस्‍ट्रेलिया का नाम भी शुमार है. हालांकि 2018 तक इस टीम को काफी कमजोर माना जा रहा था, लेकिन 2019 में इस टीम ने भारत को भारत में हराया और फिर पाकिस्तान का यूएई में खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप कर अपना दम दिखाया है. जबकि बॉल टेंपरिंग स्‍कैंडल के कारण एक साल का बैन झेलने वाले पूर्व कप्‍तान स्‍टीवन स्मिथ और धाकड़ ओपनर डेविड वॉर्नर की वापसी ने टीम में नई जान फूंक दी है.

एरॉन फिंच करेंगे टीम की कप्‍तानी
पांच बार की विश्‍व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की निगाहें छठे खिताब पर हैं और इस बार टीम की अगुवाई एरॉन फिंच कर रहे हैं. 32 साल के इस खिलाड़ी ने अब तक 109 वनडे मैचों में 39.33 के औसत 4052 रन बनाए हैं. जबकि इस दौरान उनके बल्‍ले से 13 शतकीय पारियां निकली हैं. फिंच को 18 मैचों की कप्‍तानी का अनुभव भी है. हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पिछला साल उतार चढाव से भरा रहा है, लेकिन एरॉन फिंच की टीम ना सिर्फ सही समय पर फार्म में लौटी है बल्कि हर कोई उसे खिताब का प्रबल दावेदार भी बता रहा है. पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत को 3-2 से हराने के बाद इस टीम ने पाकिस्‍तान का पांच वनडे मैचों में क्‍लीन स्‍वीप किया है.

जबकि वॉर्नर और स्मिथ की वापसी टीम के लिए खासी फायदेमंद साबित हो सकती है. इस टीम की बल्‍लेबाजी का दारोमदार स्मिथ और वॉर्नर की जोड़ी के अलावा कप्‍तान एरॉन फिंच, शॉन मार्श, एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, ग्‍लेन मैक्‍सवेल आदि पर होगा. जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क जैसे तेज गेंदबाज़ हैं जिनका साथ देने के लिये जेसन बेहरेनडॉर्फ, नाथन कूल्टर नाइल और केन रिचर्डसन मौजूद हैं. वहीं स्पिन की जिम्‍मेदारी एडम जाम्पा और नाथन लॉयन पर होगी.


विश्‍व कप 2019 की टीम- एरॉन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जेसन बेहरेनडॉफ, एलेक्स कैरी, नाथन कूल्टर-नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लायन, केन रिचर्ड्सन, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस और एडम जाम्पा.

ऑस्‍ट्रेलिया का विश्‍व कप इतिहास
Loading...

ऑस्‍ट्रेलिया ने अब तक हुए 11 विश्‍व कप में से पांच बार खिताब जीता है और यही बात उसे दुनिया की सबसे बेहतरीन टीम बताने के लिए काफी है. इस टीम ने पहले विश्‍व कप (1975) में फाइनल में पहुंचकर हर किसी को हैरान कर दिया था. हालांकि वह कैरेबियाई पराक्रम के आगे हार गई. इसके बाद 1979 और 1983 में उसका सफर ग्रुप स्‍टेज से आगे नहीं बढ़ सकता. जबकि ऑस्‍ट्रेलिया ने 1987 में विश्‍व कप का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. इसके बाद राउंड रॉबिन और नॉक आउट फॉर्मेट के तहत खेले गए 1992 विश्‍व कप में वह ग्रुप स्‍टेज तक सीमित रही. हालांकि उसने अपना दूसरा खिताब 1999 में पाकिस्‍तान को हराकर जीता था.

इसके बाद लगातार 2003 और 2007 में ऑस्‍ट्रेलिया ने इस खिताब पर कब्‍जा जमाया. यह वह समय था जब क्रिकेट की दुनिया में ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ि‍यों की तूती बोलती थी. 2011 विश्‍व कप में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को क्‍वार्टरफाइनल में हराकर एक और खिताब जीतने से रोक दिया, लेकिन 2015 में हुए विश्‍व कप में ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को हराकर एक और खिताब अपने नाम कर लिया. इस टीम ने विश्‍व कप में अब तक सबसे अधिक 84 मैच खेले हैं, जिसमें से उसे 62 में जीत मिली है तो 20 में हार हुई है. वहीं, एक मैच टाई तो एक बेनतीजा रहा है. ऑस्‍ट्रेलिया का जीत प्रतिशत 75.30 है, जो कि रिकॉर्ड है.



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 1, 2019, 11:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...