लाइव टीवी

आईसीसी ने जिम्बाब्वे और नेपाल से बैन हटाया, महिला टूर्नामेंट की प्राइज मनी बढ़ाई

भाषा
Updated: October 14, 2019, 11:27 PM IST
आईसीसी ने जिम्बाब्वे और नेपाल से बैन हटाया, महिला टूर्नामेंट की प्राइज मनी बढ़ाई
ICC.

जिम्बाब्वे (Zimbabwe) और नेपाल (Nepal) को इस साल जुलाई में बोर्ड के कामकाज में सरकारी हस्तक्षेप के चलते निलंबित कर दिया गया था.

  • Share this:
दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) ने सोमवार को बोर्ड की बैठक के बाद जिम्बाब्वे (Zimbabwe) और नेपाल (Nepal) को अपने सदस्य के रूप में फिर से शामिल करने का फैसला किया. जिम्बाब्वे और नेपाल को इस साल जुलाई में बोर्ड के कामकाज में सरकारी हस्तक्षेप के चलते निलंबित कर दिया गया था. आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर (Shashank Manohar) ने कहा, ‘मैं जिम्बाब्वे क्रिकेट को बहाल करने की वचनबद्धता के लिए जिम्बाब्वे के खेल मंत्री का आभार व्यक्त करता हूं. जिम्बाब्वे क्रिकेट के सहयोग के लिये काम करने की उनकी इच्छा स्पष्ट है और उन्होंने आईसीसी बोर्ड की शर्तों का बिना शर्त पालन किया है.’

जिम्बाब्वे-नेपाल को शर्तों के आधार पर मिली सदस्‍यता
जिम्बाब्वे अब जनवरी में आईसीसी पुरुष अंडर-19 विश्व कप और 2020 के आखिर में आईसीसी सुपर लीग में भाग ले पाएगा. नेपाल को भी शर्तों के आधार पर फिर से सदस्यता दी गयी है. नेपाल क्रिकेट संघ की 17 सदस्यीय केंद्रीय कार्यकारिणी के चुनाव इस महीने के शुरू में संपन्न हुए जिससे उसकी वापसी का रास्ता साफ हुआ.

जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट टीम.


महिला प्रतियोगिताओं की पुरस्कार राशि 26 लाख डॉलर तक बढ़ाई
आईसीसी ने इसके अलावा आईसीसी महिला प्रतियोगिताओं की पुरस्कार राशि 26 लाख डॉलर तक बढ़ाने का फैसला भी किया. अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के विजेता को अब दस लाख डॉलर और उप विजेता को पांच लाख डॉलर की राशि मिलेगी. यह 2018 की पुरस्कार राशि से पांच गुना अधिक है.

सुपर ओवर के नियमों में बदलाव
Loading...

इस बैठक में सभी बड़े टूर्नामेंटों के लिए सुपर ओवर के नियमों में बदलाव किया है. जिसके मुताबिक अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती है तो फिर से सुपर ओवर होगा. सुपर ओवर तब तक होगा जब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती.

आईसीसी ने बदला न्‍यूजीलैंड से वर्ल्‍ड कप छीन लेने वाला विवादित नियम

इरफान पठान फिल्‍मों में रखेंगे कदम, पुलिस अफसर बनकर करेंगे सॉलिड एक्‍शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 11:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...