Home /News /sports /

2028 ओलंपिक में उतर सकते हैं क्रिकेटर, ICC ने शुरू की तैयारी

2028 ओलंपिक में उतर सकते हैं क्रिकेटर, ICC ने शुरू की तैयारी

क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल कराने के लिए ICC ने तैयारी शुरू कर दी है. (AP)

क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल कराने के लिए ICC ने तैयारी शुरू कर दी है. (AP)

भारतीय बोर्ड को क्रिकेट के खेल को अन्य खेलों में शामिल करने का विरोध करने के लिए विभिन्न कारणों से जाना जाता था. हालांकि, जय शाह के बोर्ड का कार्यभार संभालने के बाद चीजें बदल गई हैं. उन्होंने हाल ही में इस मामले पर आईसीसी का समर्थन किया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. ओलंपिक (Olympics) में क्रिकेट को शामिल करने के लिए पहला कदम उठाया जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने खेलों के इस ‘महाकुंभ’ में एंट्री करने के इरादे को लेकर पुष्टि कर दी है. आईसीसी ने क्रिकेट की तरफ से ओलंपिक में बोली लगाने को लेकर एक टीम का गठन कर दिया है. यह टीम 2028 लॉस एंजेल्स ओलंपिक, 2032 ब्रिस्बेन और उसके आगे भी ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल कराने को लेकर काम करेगी. यह कदम भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के आगे बढ़ने के बाद है, जिसने अप्रैल में आईसीसी की ओलंपिक योजना का समर्थन किया था.

    भारतीय बोर्ड को क्रिकेट के खेल को अन्य खेलों में शामिल करने का विरोध करने के लिए विभिन्न कारणों से जाना जाता था. हालांकि, जय शाह के बोर्ड का कार्यभार संभालने के बाद चीजें बदल गई हैं. उन्होंने हाल ही में इस मामले पर आईसीसी का समर्थन किया था. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के प्रमुख इयान वाटमोर आईसीसी ओलंपिक वर्किंग ग्रुप की अध्यक्षता करेंगे और उनके साथ आईसीसी की स्वतंत्र निदेशक इंदिरा नूई, जिम्बाब्वे क्रिकेट की प्रमुख तवेंगवा मुकुहलानी, आईसीसी के एसोसिएट सदस्य निदेशक और एशियाई क्रिकेट परिषद के उपाध्यक्ष महिंदा वल्लीपुरम और यूएसए क्रिकेट के अध्यक्ष पराग मराठे शामिल होंगे. मराठे को समिति में शामिल करना एक रणनीतिक निर्णय था, क्योंकि 2028 में लॉस एंजेल्स खेलों की मेजबानी करेगा. ऐसे में जल्द से जल्द क्रिकेट को ओलंपिक का हिस्सा बनने की उम्मीद की जा सकती है.
    T20 WC 2021: 7 साल पहले हांगकांग के लिए विश्व कप खेला था, अब न्यूजीलैंड की तरफ से उतरेंगे

    आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, ”सबसे पहले आईसीसी में सभी की ओर से मैं आईओसी, टोक्यो 2020 और जापान के लोगों को ऐसी कठिन परिस्थितियों में इस तरह के अविश्वसनीय खेलों का आयोजन करने के लिए बधाई देना चाहता हूं. यह देखना वास्तव में शानदार था और हम क्रिकेट को भविष्य के खेलों का हिस्सा बनाना पसंद करेंगे.”

    उन्होंने आगे कहा, ”इस बोली के पीछे हमारा खेल एकजुट है और हम ओलंपिक को क्रिकेट के दीर्घकालिक भविष्य के हिस्से के रूप में देखते हैं. विश्व स्तर पर हमारे एक अरब से अधिक प्रशंसक हैं और उनमें से लगभग 90 प्रतिशत ओलंपिक में क्रिकेट देखना चाहते हैं. स्पष्ट रूप से क्रिकेट का एक मजबूत और भावुक प्रशंसक आधार है, विशेष रूप से दक्षिण एशिया में जहां से हमारे 92% प्रशंसक आते हैं, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में भी 30 मिलियन क्रिकेट प्रशंसक हैं. उन प्रशंसकों के लिए अपने नायकों को ओलंपिक पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करते देखने का अवसर आकर्षक होगा.”

    उन्होंने कहा, ”हमारा मानना ​​है कि क्रिकेट ओलंपिक खेलों के लिए एक बढ़िया होगा, लेकिन हम जानते हैं कि सिर्फ हमें एंट्री देना आसान नहीं होगा, क्योंकि कई अन्य महान खेल भी ऐसा ही करना चाहते हैं. लेकिन हमें लगता है कि अब समय आ गया है कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें और यह दिखाएं कि क्रिकेट और ओलंपिक में कितनी अच्छी साझेदारी हो सकती है.”

    IND vs ENG: विराट कोहली के बचाव में उतरे पूर्व पाकिस्तानी कप्तान, कहा- पहली गेंद पर आउट होना बड़ी बात नहीं

    वहीं, यूएसए क्रिकेट के अध्यक्ष पराग मराठे ने कहा, ”क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने के लिए यूएसए क्रिकेट रोमांचित है. यह आइडिया संयुक्त राज्य अमेरिका में खेल को विकसित करने की हमारी सतत योजनाओं के साथ पूरी तरह से मेल खाता है. संयुक्त राज्य अमेरिका में पहले से ही इतने उत्साही क्रिकेट प्रशंसकों और खिलाड़ियों के साथ और पूरी दुनिया में लोग इस खेल को फॉलो कर रहे हैं. ऐसे में हमें विश्वास है कि क्रिकेट को शामिल करने से लॉस एंजेल्स 2028 ओलंपिक खेलों की अहमियत और बढ़ जाएगी. इसके साथ ही हमें इस देश में क्रिकेट को मुख्यधारा के खेल के रूप में स्थापित करने के अपने दृष्टिकोण को प्राप्त करने में मदद मिलेगी.”

    Tags: BCCI, ICC, Los Angeles, Olympics, Olympics 2028

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर