ICC Meeting Today: BCCI के सामने T20 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी बचाना चुनौती, ICC आज ले सकता है बड़ा फैसला

बीसीसीआई ने आईसीसी से 1 महीने का समय मांगा था (Sourav ganguly twitter)

बीसीसीआई ने आईसीसी से 1 महीने का समय मांगा था (Sourav ganguly twitter)

भारत की मेजबानी में इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप का आयोजन होना है, मगर कोरोना की स्थिति को देखते हुए आईसीसी यूएई में टूर्नामेंट का आयोजन कराने का मन लगभग बना चुका है .

  • Share this:

नई दिल्‍ली. पूरा देश इस समय कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से जंग लड़ रहा है. पहले ही इस महामारी के चलते आईपीएल (IPL 2021) का 14वां सीजन 29 मैच बाद स्‍थगित हो गया, जिसे सितंबर में बीसीसीआई यूएई में करवाएगा. वहीं अब बीसीसीआई के सामने इस साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup) की मेजबानी को बचाने की चुनौती है. बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर कह दिया है कि यूएई वर्ल्ड कप के आयोजन के लिए दूसरा विकल्प है. देश में आयोजन कराना प्राथमिकता है.

जिस पर आईसीसी (ICC) मंगलवार को होने वाली बोर्ड मीटिंग में बड़ा फैसला ले सकता है. 29 मई को बीसीसीआई (BCCI) ने विशेष जनरल बैठक कर आईसीसी से और समय मांगने की बात कही थी. बैठक में बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह हिस्‍सा ले सकते हैं.

टी20 वर्ल्‍ड की मेजबानी: भारत की मेजबानी में इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप का आयोजन होना है, मगर देश में कोरोना की गंभीर स्थिति को देखते हुए आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में कराना चाहता है. यूएई को रिजर्व वेन्‍यू रखा गया है. बीसीसीआई इस पर अंतिम फैसला लेने के लिए आईसीसी से एक महीने का समय मांगेगा.
टैक्‍स में छूट: 2016 में ही बीसीसीआई और आईसीसी के बीच टैक्‍स में छूट को लेकर चर्चा हो रही है. सरकार से भी इस मामले में बोर्ड ने बात की थी, मगर अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला. अगर बीसीसीआई सरकार से छूट की व्‍यवस्‍था नहीं कर पाता है तो उसे आईसीसी के 905 करोड़ रुपये के रेवेन्‍यू को छोड़ना होगा.
फ्यूचर टूर प्रोग्राम पर चर्चा: आईसीसी की इस मीटिंग में 2023 से 2031 के बीच के फ्यूचर टूर प्रोग्राम पर भी चर्चा होगी. मीटिंग में वनडे वर्ल्‍ड कप में टीमों की संख्‍या को 10 से 14 करने के फैसले पर भी मुहर लग सकती है.
पाकिस्तान की टीम भारत दौरा: भारत की मेजबानी में वर्ल्ड कप होने पर पाकिस्तान की टीम के भारत आने के संबंध में भी चर्चा होगी. दोनों देशों ने 2012-13 से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली हैं. हालांकि आईसीसी के टूर्नामेंट के दौरान भारत सरकार की ओर से पाकिस्तान के खिलाड़ियों को छूट मिल सकती है. 2016 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान पाक के खिलाड़ी भारत आए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज