Home /News /sports /

ICC Mens Test Team of the Year 2022: टेस्ट टीम में मिली 3 भारतीय खिलाड़ियों को जगह, लेकिन विराट का नाम नहीं

ICC Mens Test Team of the Year 2022: टेस्ट टीम में मिली 3 भारतीय खिलाड़ियों को जगह, लेकिन विराट का नाम नहीं

ICC Mens Test Team of the Year 2022 में 3 भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी जगह बनाई है. (AFP)

ICC Mens Test Team of the Year 2022 में 3 भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी जगह बनाई है. (AFP)

ICC Mens Test Team of the Year 2022: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार (20 जनवरी) को पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का खुलासा कर दिया है. इस टीम में तीन भारतीय खिलाड़ियों का नाम शामिल है. पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में शामिल तीन भारतीय खिलाड़ी हैं- रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार (20 जनवरी) को पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर (ICC Men’s Test Team of the Year) का खुलासा कर दिया है. इस टीम में तीन भारतीय खिलाड़ियों का नाम शामिल है. हालांकि, विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में भी अपनी जगह नहीं बना पाए हैं. पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में शामिल तीन भारतीय खिलाड़ी हैं- रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन. इससे पहले आईसीसी की टी20 टीम ऑफ द ईयर और वनडे टीम ऑफ द ईयर में किसी भी भारतीय खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं था. आईसीसी की टी20 और वनडे टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) टेस्ट टीम में अपनी जगह बनाने में नाकाम रहे हैं.

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (Kane Williamson) को इस टीम का कप्तान बनाया गया है. आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर 2022 का नेतृत्व करने वाले केन विलियमसन न्यूजीलैंड के लिए एक प्रभावशाली लीडर रहे हैं. साल की शुरुआत में ही उन्होंने साउथेम्प्टन में भारत के खिलाफ उद्घाटन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड को ट्रॉफी दिलवाई. वह पूरे साल बल्ले से भी स्थिर रहे. उन्होंने 4 मैचों में 65.83 की औसत से एक शतक के साथ 395 रन बनाए. टीम में शामिल तीन भारतीय खिलाड़ियों में से रोहित शर्मा को ओपनर चुना गया है.
ICC Women ODI Team of the Year: 23 साल बाद भी वनडे क्रिकेट में मिताली राज का जलवा कायम, आईसीसी से मिला बड़ा सम्मान

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने रंग में नजर आए. उन्होंने कैलेंडर वर्ष में दो शतकों के साथ 47.68 की औसत से 906 रन बनाए. उनके दोनों शतक इंग्लैंड के खिलाफ विपरीत परिस्थितियों में यादगार पारियां थीं – एक चेन्नई में घर पर और दूसरी ओवल में घर से दूर ठंडी परिस्थितियों में. लिमिटेड ओवरों की कप्तानी मिलने के बाद अब 2022 में भारत के लिए रोहित शर्मा की भूमिका और भी महत्वपूर्ण होगी.

भारत के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने खुद को तीनों प्रारूपों में भारत के पहले पसंद के विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में स्थापित किया है. विशेष रूप से टेस्ट क्रिकेट में उनके निरंतर विकास के साथ आगे बढ़ रही है. उन्होंने अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ एक यादगार शतक के साथ 12 मैचों में 39.36 की औसत से 748 रन बनाए. उन्होंने इस साल 23 पारियों में 39 विकेट गिराने में भी साथ दिया., उनके दस्ताने में सुधार लगातार जारी रहा.

ICC Mens ODI Team of the Year: बाबर फिर पड़े विराट पर भारी, किसी भारतीय को भी नहीं मिली जगह

इस लिस्ट में जगह बनाने वाले तीसरे भारतीय रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) हैं, जो दुनियाभर के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में शामिल हैं. ऑफ स्पिनर ने अपनी शानदार गेंदबाजी से कई बल्लेबाजों को पूरे साल परेशान किया. अश्विन ने 9 मैचों में 16.64 की औसत से 54 विकेट झटके, जिससे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में बड़ा प्रभाव पड़ा. उन्होंने 25.35 की औसत से 355 रन भी बनाए, जिसमें चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ एक महत्वपूर्ण शतक भी शामिल था.

आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: दिमुथ करुणारत्ने, रोहित शर्मा, मार्नस लाबुशेन, जो रूट, केन विलियमसन (कप्तान), फवाद आलम, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, काइल जेमिसन, हसन अली, शाहीन अफरीदी.

Tags: Cricket news, ICC, Ravichandran ashwin, Rishabh Pant, Rohit sharma, Virat Kohli

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर