ODI Bowling Ranking: बांग्लादेश के मेहदी हसन ने बुमराह को पीछे छोड़ा, दूसरे नंबर पर पहुंचे

मेहदी हसन ने श्रीलंका के खिलाफ पहले दो वनडे में 7 विकेट लिए. (Mehidy Hasan Twitter)

मेहदी हसन ने श्रीलंका के खिलाफ पहले दो वनडे में 7 विकेट लिए. (Mehidy Hasan Twitter)

बांग्लादेश के ऑफ स्पिनर मेहदी हसन (Mehidy Hasan) ने बड़ा कारनामा किया है. वे वनडे रैंकिंग ( Icc Bowling ODI Ranking) में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. श्रीलंका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने के कारण उन्हें तीन स्थान का फायदा मिला.

  • Share this:

नई दिल्ली. आईसीसी की ताजा रैंकिंग में बांग्लादेश के ऑफ स्पिनर मेहदी हसन को बड़ा फायदा मिला है. वे आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वे टॉप-2 में पहुंचने वाले तीसरे बांग्लादेशी गेंदबाज बन गए हैं. मेहदी हसन ने श्रीलंका के विरुद्ध पहले और दूसरे वनडे में शानदार प्रदर्शन किया था, जिसका फायदा ताजा रैंकिंग में भी देखने को मिला है. टॉप-10 गेंदबाजों में बतौर भारतीय सिर्फ जसप्रीत बुमराह ही शामिल हैं.

मेहदी हसन से पहले 2009 में पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन नंबर-1 तक पहुंचे थे. यह पहली बार था जब कोई बांग्लादेशी गेंदबाज इस लिस्ट के टॉप में पहुंचा था. इसके बाद लेफ्ट आर्म स्पिनर गेंदबाज अब्दुल रज्जाक दूसरे बांग्लादेशी बने थे, जिन्होंने टॉप 2 में जगह बनाई थी. रज्जाक ने 2010 में आईसीसी गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरा स्थान बनाया था. तब से लेकर अब तक कोई अन्य कोई बांग्लादेशी गेंदबाज टॉप-2 में जगह नहीं बना पाया था.


मेहदी हसन को तीन स्थान का फायदा
मेहदी हसन तीन स्थान के फायदे के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने पहले वनडे में चार जबकि दूसरे वनडे में तीन विकेट लिए थे. न्यूजीलैंड के बाएं हाथ तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ड टॉप पर बने हुए है. हालांकि बोल्ट और मेहदी में सिर्फ 12 अंक का फासला है. अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान तीसरे और न्यूजीलैंड के मैट हेनरी चौथे स्थान पर हैं. बांग्लादेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को भी 8 स्थान का फायदा हुआ और वे टॉप-10 में पहुंच गए हैं. मुस्तफिजुर ने श्रीलंका के खिलाफ दोनों वनडे में 3-3 विकेट लिए थे. वे 9वें नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें: इंटरनेशनल क्रिकेट में फैंस की वापसी, 18 हजार लोग स्टेडियम में देख सकेंगे टेस्ट मैच

जसप्रीत बुमराह एक स्थान नीचे पांचवें पर पहुंचे



भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टॉप 10 गेंदबाजों की लिस्ट में एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं. उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ. वे चौथे से पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा छठे, इंग्लैंड के क्रिस वोक्स सातवें, ऑस्ट्रेलिया के जोस हेजलुवड 8वें और ऑस्ट्रेलिया के ही तेज गेंदबाज पैट कमिंस 10वें पर हैं. 28 मई को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच अंतिम वनडे है. इस मैच के बाद भी रैंकिंग में बदलाव दिख सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज