होम /न्यूज /खेल /ICC ODI Rankings: कप्तान मिताली राज 3 साल बाद फिर टॉप पर, 3 मैच में 3 अर्धशतक लगाए

ICC ODI Rankings: कप्तान मिताली राज 3 साल बाद फिर टॉप पर, 3 मैच में 3 अर्धशतक लगाए

Womens ICC ODI Rankings: मिताली राज ने तीनों वनडे में अर्धशतक जड़े थे. (AP)

Womens ICC ODI Rankings: मिताली राज ने तीनों वनडे में अर्धशतक जड़े थे. (AP)

Womens ICC ODI Rankings: भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गई हैं. वनडे सीरीज में (I ...अधिक पढ़ें

    दुबई. भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में (IND W vs ENG W) शानदार प्रदर्शन किया था. इसकी बदौलत उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की महिला वनडे रैंकिंग में एक बार फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. भारत को सीरीज में 1-2 से हार झेलनी पड़ी, लेकिन 38 साल की मिताली ने तीनों मुकाबलों में अर्धशतक लगाए थे. शेफाली वर्मा पहले से टी20 रैंकिंग में टॉप पर काबिज हैं.

    मिताली राज ने पहले दो वनडे में 72 और 59 रन की पारी खेली, जबकि तीसरे और अंतिम मुकाबले में उनकी नाबाद 75 रन की पारी की बदौलत भारत मैच जीतने में सफल रहा. उन्होंने सीरीज में सबसे ज्यादा 216 रन बनाए. मिताली चार स्थान के फायदे से शीर्ष पर पहुंच गई हैं. वह पिछली बार फरवरी 2018 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थीं. मिताली पहली बार अप्रैल 2005 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थी. उन्होंने तब पोटचेफस्ट्रूम में वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 91 रन बनाए थे. पहली बार और आखिरी बार रैंकिंग में शीर्ष पर होने के बीच 16 साल का अंतर किसी भी महिला बल्लेबाज के लिए सबसे अधिक है. स्मृति मंधाना पहले की तरह 9वें नंबर पर हैं.

    शेफाली वर्मा 71वें पायदान पर

    इंग्लैंड की जेनेट ब्रिटिन 1984 में पहली बार और 1995 में आखिरी बार नंबर एक बनी थी जबकि न्यूजीलैंड की डेबी हॉकले एक अन्य महिला बल्लेबाज हैं, जिनके नंबर एक पर काबिज होने में 10 साल से अधिक का अंतर है. हॉकले पहली बार 1987 और आखिरी बार 1997 में रैंकिंग में शीर्ष पर थीं. आक्रामक भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अंतिम दो वनडे में 44 और 19 रन की पारी खेली, जिससे वह 49 स्थान की लंबी छलांग के साथ 71वें पायदान पर पहुंच गई हैं. उन्होंने इसी सीरीज से वनडे डेब्यू किया.

    दीप्ति शर्मा को एक स्थान का फायदा मिला

    गेंदबाजों की सूची में ऑल्लरराउंडर दीप्ति शर्मा एक स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं. उन्होंने अंतिम मुकाबले में 47 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे. भारत की झूलन गोस्वामी पांचवें और पूनम यादव 9वें नंबर पर बनी हुई हैं. बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन गेंदबाजों की सूची में चार स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे स्थान पर पहुंच गई हैं. उन्होंने दो मैचों में पांच विकेट चटकाए. दूसरे मैच में 34 रन देकर पांच विकेट चटकाने वाली केट क्रॉस 25वें से 18वें स्थान पर पहुंच गई हैं. नेट स्किवर और सारा ग्लेन एक-एक स्थान के फायदे के साथ क्रमश: 22वें और 43वें स्थान पर हैं.

    यह भी पढ़ें: ENG vs PAK: वनडे सीरीज के लिए इंग्लैंड की 18 सदस्यीय नई टीम घोषित, 8 से मुकाबले

    हैट्रिक लेने वाली स्टेफनी टेलर को भी मिला फायदा

    महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में पाकिस्तान की स्पिनर निदा डार छह स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में चार विकेट चटकाए. वह देश की पहली महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 100 विकेट चटकाए. वेस्टइंडीज की शामिला कोर्नेल 14 स्थान के फायदे से 27वें स्थान पर हैं. कप्तान स्टेफनी टेलर अंतिम मैच में हैट्रिक सहित चार विकेट चटकाने के बाद 10 स्थान के फायदे से 42वें पायदान पर पहुंच गई हैं. फातिमा सना 85 स्थान के फायदे से 94वें स्थान पर पहुंच गई हैं. बल्लेबाजों की सूची में चेडीन नेशन 17 स्थान आगे बढ़कर 61वें जबकि काइसिया नाइट 20 स्थान के फायदे से 71वें स्थान पर हैं.

    Tags: Cricket news, India Women vs England Women, Indian Womens Cricket, Mithali raj

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें