ICC Rankings: बाबर आजम टी20 में भी नंबर 1 बनने के करीब, इंग्लिश बल्लेबाज ने 144 खिलाड़ियों को पछाड़ा

ICC Rankings: बाबर आजम टी20 में भी नंबर 1 बनने के करीब (AFP)

ICC की ताजा वनडे (ICC ODI Rankings) और टी20 रैंकिंग (ICC T20I Rankings)  में श्रीलंका दौरे पर भारत की कप्तानी कर रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को फायदा हुआ है वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) 7वें नंबर पर पहुंच गए हैं

  • Share this:
    नई दिल्ली. आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में श्रीलंका में वनडे सीरीज खेल रहे शिखर धवन, युजवेंद्र चहल को बड़ा फायदा हुआ है. वहीं टी20 रैंकिंग (ICC T20I Rankings) में इंग्लैंड के एक खिलाड़ी ने 144 बल्लेबाजों को पछाड़ दिया है. इसके अलावा पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) जल्द ही टी20 में भी नंबर 1 बल्लेबाज बन सकते हैं और उसके विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने अपने टी20 करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल कर ली है.

    आपको बता दें भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी के बाद दो पायदान के फायदे से बुधवार को जारी ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में 16वें स्थान पर पहुंच गये जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. धवन कोलंबो में खेली जा रही तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के पहले मुकाबले में नाबाद 86 रन की मदद से 712 रेटिंग अंक तक पहुंच गये जिससे वह दो पायदान का फायदा हासिल करने में सफल रहे जबकि कोहली के 848 अंक हैं. भारत के एक और सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा 817 अंक से सूची में तीसरे स्थान पर हैं जिसमें पाकिस्तान के बाबर आजम (873) नंबर 1 पर बरकरार हैं.

    गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में भारत के युजवेंद्र चहल (चार पायदान के फायदे से 20वें), श्रीलंका के वानिंदु हसारंगा (22 पायदान के फायदे से 36वें), दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी (आठ पायदान के फायदे से 39वें), आयरलैंड के सिमी सिंह (51वें स्थान पर) और जिम्बाब्वे के ब्लेसिंग मुजारबानी (70वें स्थान पर) ऊपर की ओर बढ़ने में सफल रहे.

    मोहम्मद रिजवान का जलवा
    आईसीसी टी20 रैंकिंग (ICC T20I Rankings)  में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और इंग्लैंड के मध्यक्रम बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन को काफी फायदा मिला है जो अपनी टीमों के लिये तीन मैचों की श्रृंखला में सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे. विकेटकीपर बल्लेबाज रिजवान अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंकिंग पर पहुंच गये, उन्होंने श्रृंखला के अंतिम मैच में नाबाद 76 रन से कुल 176 रन जोड़े थे जिससे उन्हें चार पायदान का लाभ हुआ. इस साल अप्रैल में जिम्बाब्वे के खिलाफ ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ बनने के बाद वह पहली बार टॉप 10 में पहुंचे.

    टी20 में कोहली-गेल से भी खतरनाक है पाकिस्तान का ये बल्लेबाज, इस साल 100 की औसत से जड़ डाले 700 रन

    बता दें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अब जल्द ही टी20 रैंकिंग में भी नंबर 1 बल्लेबाज बनने वाले हैं. बाबर और डेविड मलान के बीच अब महज 8 रेटिंग प्वाइंट का अंतर रह गया है. मलान के 841 रेटिंग प्वाइंट हैं और बाबर 833 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. इसके अलावा लियाम लिविंगस्टोन ने 144 पायदान की छलांग लगायी और वह 27वें स्थान पर पहुंच गये. उन्होंने चार साल पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने डेब्यू के बाद महज आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. 27 साल के इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले अंतरराष्ट्रीय शतक (43 गेंद में 103 रन की पारी) से कुल 147 रन जुटाये. (भाषा के इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.