टी20 वर्ल्ड कप में बड़ा बदलाव करेगी ICC, 16 से बढ़ाकर इतनी की जाएगी टीमों की संख्या!

टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी का अनावरण बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर ने किया था. (फाइल फोटो)
टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी का अनावरण बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर ने किया था. (फाइल फोटो)

इस साल आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) का आयोजन ऑस्ट्रेलिया (Australia) में किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 2:58 PM IST
  • Share this:
लंदन. इस साल ऑस्ट्रेलिया (Australia) में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का आयोजन किया जाना है, जिसके लिए सभी टीमों ने अभी से कमर कस ली है. इस बार फटाफट क्रिकेट का ये टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से शुरू होकर 15 नवंबर तक चलेगा. ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं. मगर अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टीमों की संख्या को लेकर बड़ा बदलाव करने पर विचार कर रही है.

अगर सब सही रहा और आईसीसी (ICC) की योजना लागू हुई तो फिर साल 2023 से लेकर 2031 के सत्र के दौरान आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या बढ़ा दी जाएगी. दरअसल, आईसीसी द्वारा 2023-31 सत्र में टी20 विश्व कप में टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 करने पर विचार किया जा रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है.

cricket news, icc, t20 cricket world cup, t20 cricket, क्रिकेट न्यूज, आईसीसी, टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप, टी20 क्रिकेट
पहला टी20 वर्ल्ड कप 2007 में भारतीय टीम ने एमएस धोनी की अगुआई में जीता था. (फाइल फोटो)




फुटबॉल जैसी लोकप्रियता हासिल करने का मकसद
‘टेलीग्राफ.को.यूके’ के अनुसार खेल के दायरे को बढ़ाने के लिए टी20 प्रारूप को सर्वश्रेष्ठ तरीका मानने वाला आईसीसी (ICC) इस विकल्प पर विचार कर रहा है जिससे कि क्रिकेट लोकप्रियता के मामले में फुटबाॅल और बास्केटबाॅल जैसे खेलों की बराबरी का प्रयास कर सके. समाचार पत्र के अनुसार इस मुद्दे पर विचार 2023-31 के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर को लेकर होने वाली विस्तृत चर्चा का हिस्सा है. इस सत्र का पहला टी20 विश्व कप 2024 में होगा.

cricket news, icc, t20 cricket world cup, t20 cricket, क्रिकेट न्यूज, आईसीसी, टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप, टी20 क्रिकेट
वेस्टइंडीज की टीम ने सर्वाधिक दो बार टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है. (फाइल फोटो)


टीमों की संख्या से बढ़ेगी दर्शकों की भी संख्या
आईसीसी (ICC) ने वैश्विक मीडिया अधिकार बाजार में उतरने से पहले प्रत्येक वर्ष एक वैश्विक प्रतियोगिता के आयोजन का प्रस्ताव रखा है और विश्व कप में टीमों की अधिक संख्या से दर्शकों की संख्या में भी इजाफा होगा. बड़े टूर्नामेंट का मतलब है कि अमेरिका के इसमें प्रतिनिधित्व की संभावना बढ़ेगी. आईसीसी अमेरिका को बड़े बाजार के रूप में देखता है और यहां खेल को बढ़ावा देने के लिए उसने हाल में कई प्रयास किए हैं. यहां तक कि भारतीय टीम भी अमेरिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच खेल चुकी है. अगर टीमों की संख्या बढ़ाई जाती है तो फिर कनाडा, जर्मनी, नेपाल और नाईजीरिया की टीम को भी इसमें खेलने का मौका मिल सकता है.

इस 'बीमारी' ने बढ़ाई टीम इंडिया की परेशानी, पाकिस्तान से भी पीछे विराट की सेना

Breaking: शाहरुख खान की टीम को बड़ा झटका, 48 साल के इस दिग्गज पर लगा बैन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज