• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Icc Rankings: भारत को पछाड़कर न्यूजीलैंड टॉप पर, सीरीज जीतने पर तीन अंक का फायदा

Icc Rankings: भारत को पछाड़कर न्यूजीलैंड टॉप पर, सीरीज जीतने पर तीन अंक का फायदा

डेवॉन कॉनवे प्लेयर ऑफ द सीरीज बने. (AFP)

डेवॉन कॉनवे प्लेयर ऑफ द सीरीज बने. (AFP)

न्यूजीलैंड ने दूसरा टेस्ट (England vs New Zealand) 8 विकेट से जीता. इसके साथ टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया. इससे टीम को तीन रेटिंग अंक का फायदा मिला. टीम इंडिया दूसरे स्थान पर आ गई है.

  • Share this:
    दुबई. न्यूजीलैंड ने बर्मिंघम में दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की टेस्ट टीम रैंकिंग में रविवार को भारत को शीर्ष स्थान से हटा दिया. भारत के खिलाफ 18 जून से शुरू होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ ही दो मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की. पिछली रैंकिंग में न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर थी, लेकिन इस जीत से उसे तीन रेटिंग अंकों का फायदा हुआ और टीम शीर्ष पर पहुंच गई.

    केन विलियमसन की टीम के नाम अब 123 रेटिंग अंक हैं जबकि भारतीय टीम के 121 रेंटिंग अंक हैं. कुल अंकों के मामले में हालांकि न्यूजीलैंड भारत से पीछे है. उसके नाम 21 मैचों में कुल 2593 अंक है. भारत के 24 मैचों में 2914 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया 108 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड (107) और पाकिस्तान (94) क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर है. पिछले महीने आईसीसी टीम रैंकिंग के वार्षिक अपडेट के बाद भारतीय टीम टेस्ट में शीर्ष पायदान पर थी. न्यूजीलैंड ने 22 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती है.



    टॉम लाथम 4 हजार रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के 9वें खिलाड़ी

    दूसरे टेस्ट में केन विलियमसन चोट के कारण नहीं खेल रहे थे. उनकी जगह बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज टॉम लाथम कप्तानी कर रहे थे. वे दूसरी पारी में 23 रन बनाकर नाबाद रहे. इसके साथ उनके टेस्ट में 4 हजार रन भी पूरे हो गए हैं. वे ऐसा करने वाले न्यूजीलैंड के सिर्फ 9वें खिलाड़ी हैं. न्यूजीलैंड ने दूसरा टेस्ट 8 विकेट से जीता. इसके साथ टीम ने दाे मैच की सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया.

    तीसरी बार इंग्लैंड को उसके घर में हराया

    इंग्लैंड की टीम ने सात साल बाद घर में सीरीज हारी है. अंतिम बार उसे 2014 में श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में 0-1 से हार मिली थी. न्यूजीलैंड की टीम 22 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने में सफल हुई है. आखिरी बार साल 1999 में कीवी टीम ने स्टीफन फ्लेमिंग की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम को उसी की धरती पर चार मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था. इंग्लैंड में यह दोनों टीमों के बीच 18वीं सीरीज है. न्यूजीलैंड को सिर्फ तीन बार सीरीज में जीत मिली है. 1986 में टीम ने जेरेमी कॉने की कप्तानी में तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी. 13 सीरीज इंग्लैंड ने जीती है जबकि दो सीरीज बराबर रही.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज