ICC World Cup: ICC की बड़ी लापरवाही, कई टीमों का वर्ल्ड कप जीतने का टूट सकता है सपना

सवाल ये कि आखिर इतने बड़े टूर्नामेंट के आयोजन का समय तय करते वक्त क्रिकेट की सर्वोच्च संस्‍था आईसीसी ने मौसम का बिल्कुल भी आकलन क्यों नहीं किया.

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 7:33 AM IST
ICC World Cup: ICC की बड़ी लापरवाही, कई टीमों का वर्ल्ड कप जीतने का टूट सकता है सपना
दिनभर बारिश की वजह से वर्ल्‍ड कप में चौथा मैच धुल गया.
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 7:33 AM IST
वर्ल्ड कप 2019 'पानी-पानी' हो गया है. शुरुआती 18 मैचों में से चार मैच बारिश के चलते रद्द कर दिए गए. इस बारिश का ताजा शिकार भारतीय टीम हुई है, जिसका न्यूजीलैंड के खिलाफ भी बिना एक भी गेंद फेंके रद्द कर दिया गया. ऐसे में एक बार फिर क्रिकेट की सर्वोच्च संस्‍था आईसीसी पर सवाल उठ खड़े हुए हैं. सवाल ये कि आखिर इतने बड़े टूर्नामेंट के आयोजन का समय तय करते वक्त उसने मौसम का बिल्कुल भी आकलन नहीं किया. हालात यह हैं कि वर्ल्ड कप में बारिश के चलते रद्द होने वाले मैचों का नया विश्व रिकॉर्ड तक बन गया है. इससे पहले 1992 और 2003 के वर्ल्ड कप में दो-दो मैच रद्द हुए ‌थे.

वर्ल्ड कप 2019 धीरे-धीरे जब रफ्तार पकड़ रहा था और लोगों के बीच जगह बना रहा था, तभी बारिश की बूंदों ने इसके रोमांच पर ब्रेक लगा दिए. कुछ लोगों ने तो हर मैच के लिए एक रिजर्व डे रखने का भी सुझाव दिया है. खिलाड़ियों से लेकर दर्शकों तक के लिए यह स्थिति बेहद दर्दनाक है. ऐसे में क्रिकेट प्रशंसकों के सवालों  का जवाब कौन देगा, यकीनन आईसीसी को इसकी जवाबदेही तय करनी ही चाहिए.



टूर्नामेंट पर क्या पड़ता है असर

मैच रद्द होने का सबसे ज्यादा असर अंक तालिका में टीमों की स्थिति पर पड़ता है. मौजूदा समय में पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, भारत और न्यूजीलैंड को अंक बांटने पर मजबूर होना पड़ा है. ऐसे में जब सेमीफाइनल में जगह बनाने की बारी आएगी तो निश्चित ही मैच से बंटे अंक अहम भूमिका निभाएंगे. तब टीमें अंक बंटने के चलते सेमीफाइनल के लिए जरूरी अंक हासिल करने से चूक सकती हैं. सरल शब्दों में कहें तो बारिश के चलते अंक बंटने से टूर्नामेंट में टीमों का पूरा समीकरण ही बदल जाता है.

किन मैचों पर पड़ा असर

1. पाकिस्तान vs श्रीलंका

2. बांग्लादेश vs श्रीलंका
Loading...

3. दक्षिण अफ्रीका vs वेस्टइंडीज

4. भारत vs न्यूजीलैंड

आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफी से क्यों नहीं सीखा सबक

इंग्लैंड में ही हुई 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी से भी आईसीसी ने कोई सबक नहीं सीखा और इसी महीने में वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन करा दिया. जबकि उसे अच्छी तरह पता था कि इस मौसम में बारिश मैचों का मजा खराब कर सकती है. 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में दस से ज्यादा मैच प्रभावित हुए थे.

1992 में सबसे ज्यादा 9 मैच हुए थे बारिश से प्रभावित

बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित 1992 का वर्ल्ड कप रहा, जिसमें 2 मैच रद्द हुए, जबकि 9 मैचों में बारिश का खलल पड़ा. 2003 के वर्ल्ड कप में 2 मैच रद्द हुए व पांच प्रभावित हुए. वहीं 2007 के वर्ल्ड कप में सात मैच बारिश से प्रभावित जरूर हुए, लेकिन कोई रद्द नहीं हुआ.

इस मामले में क्या है आईसीसी का पक्ष

क्रिकेट की सर्वोच्च संस्‍था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का इस मामले में रुख साफ है. आईसीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव डेव रिचडर्सन कहते हैं कि वर्ल्ड कप के हर मैच के लिए रिजर्व दिन रखना बिल्कुल भी व्यावहारिक नहीं है. मौजूदा वर्ल्ड कप में तीन मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद रिचडर्सन ने बयान जारी करते हुए ससाफ कर दिया कि पिछले वर्ल्ड कप की तुलना में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप काफी लंबा हो गया है. ऐसे में यह प्रैक्टिल नहीं है कि हर मैच के लिए रिजर्व दिन रखा जा सके.

...ऐसा किया तो इन चीजों पर पड़ेगा असर : पिच की तैयारी, टीम रिकवरी, ट्रैवल, एकोमोडेशन, टूर्नामेंट स्टाफ, वाॅलंटियर, मैच अधिकारियों की उपलब्‍धता, ब्रॉडकास्ट लॉजिस्टिक्स और सबसे जरूरी वो दर्शक जो मैच देखने के लिए कई घंटे यात्रा कर स्टेडियम तक पहुंचते हैं. और इन सबके बाद इस बात की भी कोई गारंटी नहीं होती कि रिजर्व दिन पर बारिश का असर नहीं होगा.

...जितनी बारिश पूरे जून में होती है, उतनी पिछले दो दिनों में

आईसीसी के अनुसार, यह पूरी तरह से बेमौसम की बरसात है। जितनी बारिश पूरे जून में होती है, उससे दोगुनी पिछले दो दिन में हो गई। ब्रिटेन में यह महीना सबसे सूखा माना जाता है। जून 2018 में केवल दो मिमी बारिश हुई थी, लेकिन पिछले 24 घंटों में ही दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में 100 मिमी बारिश हो गई।

आंकड़े भी कुछ कहते हैं...

-वर्ल्ड कप 2019 में सबसे ज्यादा 3 मैच रद्द होने का रिकॉर्ड, 1992 व 2003 वर्ल्ड कप में दो-दो मैच रद्द हुए थे.

-दक्षिण-अफ्रीका-वेस्टइंडीज, पाकिस्तान-श्रीलंका  और बांग्लादेश-श्रीलंका के मैच रद्द हुए.

-1200 लोग एक मैच का आयोजन सुनिश्चित करते हैं.

भारत से मुकाबले को लेकर पाकिस्तानी कप्तान ने दिया बड़ा बयान

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...